FREE Blogging Course in Hindi by RahulDigital

यदि आप FREE में ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते है तो आपको एक कोर्स की जरूरत होगी, नहीं तो आप कुछ स्टेप स्किप कर देंगे, जिससे आपको आगे जा कर दिक्कत आ सकती है।

हम अपनी वेबसाइट “Hindiblogger.COM” पर एक पूरी Blogging Guide रख रहे है जो आपको एक सफल ब्लॉगर बनाने की मदद करेगी।

मेरा अपना Blogging Experience

Checkout my Blogs

यह Blogging Course किन लोगो के लिए है ?

> जो घर बैठे पैसे कमाना चाहते है – हाँ ! आपने सही सुना हम घर बैठे ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कमा सकते हैं और लोग कमा भी रहे है। इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना आसान हो चूका है, आप इस Blogging Course के ज़रिये पैसे कमाने के लिए तैयार हो जायेंगे।

> खुद का Boss बनने के लिए – यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप खुद के मालिक होते है। आप पर कोई प्रेशर नहीं होता। आप दिन में, रात में जब चाहे अपना काम कर सकते है। यहाँ आप अपनी मर्ज़ी से काम कर करते है।

> पुरे World में अपनी बात को शेयर करने के लिए – एक ब्लॉग के ज़रिए आप दुनिया के हर कोने में अपनी बात और एक्सपीरियंस को लोगो तक पहुँचा सकते है। यदि किसी के पास इंटरनेट कनेक्शन है तो वह कही से भी आपके ब्लॉग को एक्सेस कर सकता है।

> Online Business बिल्ड करने के लिए – यदि आप किसी बिज़नेस को ऑनलाइन ले आते हो, तो आपके पास उसे परमोट करने के लिए अधिक पोटेंशल होगा। आप अपनी एक ऑडियंस बना के उन्हें कोई सर्विस दे सकते है।

> किसी ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए – यदि आप पहले ही एक ब्लॉग चला रहे है लेकिन उस कोई ट्रैफिक नहीं है तो शायद आप कोई गलती कर रहे है। यह ब्लॉग्गिंग कोर्स उस गलती को ढूंढ़ने में आपकी सहायता करेगा।  

Blogging सीखने और ब्लॉग बनाने के लिए क्या करे ?

> Blogging सीखने के लिए – जैसे की मैंने ऊपर बताया हम यहाँ FREE Blogging Course आपको देने वाले है जो आपको शुरू से गाइड करेगा। यदि आप ब्लॉग्गिंग सिख कर पैसा कमाना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे।

> ब्लॉग बनाने के लिए – यह बात कोई मायने नहीं रखती आप कहाँ रहते है, क्या करते है। ब्लॉगिंग सभी कर सकते है बस आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए फिर आप इसे शुरू कर सकते है।

कैसे, क्या करना है इसके लिए आगे पढ़े

FREE Blogging Course in Hindi Explore with RahulDigital

Lesson = 1. ब्लॉग्गिंग क्या होती है ?

एक ब्लॉग जो भी शामिल होता है वह सब आपको बताएगा जायेगा। जैसे – ब्लॉग क्या होते है, ब्लॉग्गिंग कैसे करते है, ब्लॉग्गिंग कितने प्रकार की होती है, ब्लॉगर कौन होता है वह क्या काम करते है आदि। इसमें ब्लॉग्गिंग से जुड़ी सारी बेसिक जानकारी दी जाएगी।

Lesson = 2. ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये ?

इसमें आपको बताएगा जायेगा की आपको किस टॉपिक पर ब्लॉग शुरू करना चाहिए। उस टॉपिक पर क्या कम्पटीशन होगा, कितने एफर्ट करने होंगे। एक बिगिनर के लिए कौन सा विषय सही होगा जो Future में भी अच्छा चले।

Lesson = 3. ब्लॉग के लिए नाम कैसे चुने ?

इस लेसन में हम आपको एक बढ़िया Blog Name का चुनाव करने में मदद करेंगे। हम ब्लॉग के नाम को ब्रांड का नाम देते है। हम नहीं चाहते की आप बाद में पछताए। इसलिए आपको इस पर पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Lesson = 4. फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (0 रूपये)

“ब्लॉगर” गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म है जहाँ पर आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग क्रिएट कर सकते है आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता। इस कोर्स में आपको step by step फ्री ब्लॉग बनाना सिखाया जायेगा।

Lesson = 5. WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाते है ?

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए कुछ पैसे लगते है यदि आपका बजट है तो हम आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए step by step गाइड देंगे। जिससे आप आसानी से वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना लेंगे।

Lesson = 6. Domain और Hosting क्या है ?

इसमें आपको डोमेन और होस्टिंग की बेसिक जानकारी मिलेगी। यह क्या होते है ? डोमेन और होस्टिंग को कैसे और कहाँ से खरीदे ? दोनों को आपस में कनेक्ट कैसे करते है ? डोमेन और होस्टिंग खरीदने के लिए बेस्ट वेबसाइट कौन सी है।

Lesson = 7. Keyword Research कैसे करे ?

इसमें आपको कीवर्ड शब्द से जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी जैसे कीवर्ड क्या होता है, कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है, फ्री में कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है, कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बेस्ट Paid और FREE Keyword Research Tool कौन से है।

Lesson = 8. Quality Content कैसे लिखते है ?

इसमें आपको सिखाया जायेगा की ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखते है, आर्टिकल लिखते समय किन बातो का ख्याल रखना चाहिए। कैसे हम रीडर के लिए एक Valueable कंटेंट लिख सकते है।

Lesson = 9. SEO Optimization कैसे करते है ?

यह एक अहम तथ्य है जिसमे हम जानेंगे की कंटेंट को सर्च इंजन (गूगल, याहू) के लिए optimize कैसे करते है। SEO में शामिल On Page Seo, Off Page Seo और Technical Seo के बारे पढ़ेंगे। इसके साथ Black Hat Seo और White Hat Seo को भी जानेंगे।

Lesson = 10. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

इसमें हम अपने ब्लॉग को Monetize करेंगे। ब्लॉग को मोनेटाइज करने के काफी मेथड है जैसे – Google Adsense (Most Popular), Affiliate Links, Sell Products, Sell Ebooks आदि। आपके ब्लॉग के लिए क्या बेस्ट होगा हम इसका सुझाव देंगे।

FREE Blogging Course का उदेश्य

आज इंटरनेट पर लोग ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए Paid Course लेते है पर सभी उन्हें Buy नहीं कर सकते। उन्ही लोगो के लिए हम फ्री ब्लॉग्गिंग कोर्स ला रहे है। जो आपको एक पेड कोर्स में सिखाया जाता है वह हम आपको फ्री में सिखाने वाले है।