Top 10 FREE Keyword Research Tools in Hindi

SEO में कीवर्ड बहुत महत्व रखता है। हम इससे दूर नहीं जा सकते, वैसे देखा जाए तो सारा गेम कीवर्ड का ही है। जिन लोगों कीवर्ड का चुनाव करना आता है वे आज रैंक कर रहे हैं। इसके लिए वह रिसर्च में अपना काफी समय लगाते हैं।

आज मार्केट में बहुत सारे पेड टूल आ गए हैं। पर परेशानी यह है कि हर कोई उसे afford नहीं कर सकता। तो क्या वह रैंक नहीं कर पाएंगे ? तो ऐसा बिल्कुल नहीं है बहुत सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेम्मल करते लोग रैंक करते है और पैसे कमाते है।

आज मैं आपको 10 फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल बताऊंगा जिसकी मदद से आप ढेरों कीवर्ड निकाल सकते हैं।

#1. Google Keyword Planner

यह गूगल का फ्री टूल है। इसकी मदद से आप ढेरों कीवर्ड निकाल सकते हैं इसमें आपको कीवर्ड का मंथली सर्च वॉल्यूम पता लग जाएगा, उसकी कीवर्ड डिफीकल्टी पता लग जाएगी। और उसका CPC भी आपको दिख जायेगा।

इसमें आपके द्वारा निकाले हुए कीवर्ड आप डायरेक्ट एक्सेल शीट में ट्रांसफर कर सकते हैं। फिर चाहे आप किसी भी niche में काम करते हो। यह बहुत ज्यादा एडवांस तो नहीं है लेकिन एक बिगिनर के लिए काफी है।

मैं तो अभी भी इस टूल का इस्तेमाल करता हूं कीवर्ड्स को निकालने के लिए। इससे आपको आईडिया लग जाता है कि किसी कीवर्ड को कितनी बार सर्च किया जा रहा है हालांकि यह डाटा accurate नहीं होता लेकिन 75% यह सही होता है।

#2. Ahrefs Keyword Generator

यह मेरा फेवरेट SEO टूल है। इसको All In One SEO टूल भी कहते है। इस टूल में कीवर्ड निकालना के साथ – साथ आप वेबसाइट के ब्रोकन लिंक खोजना चाहते हो,  वेबसाइट की अथॉरिटी चेक करनी हो, ये सभी काम आप फ्री में कर सकते हैं इसमें आपको कोई भी पैसा खर्च करना नहीं पड़ता।

आप यह सभी काम एक क्लिक में कर सकते हैं। इसमें आप सभी SEO मैट्रिक्स को देख सकते हैं जो आपको रैंक करने में सहायता करेंगे। यह सिर्फ गूगल के लिए नहीं बल्कि सभी इंजन के लिए काम करता है। जैसे – Yahoo, Bing,  Amazon.

यह लगभग 170 देशों के लिए कीवर्ड्स निकाल कर देता है। इसके पास 8 बिलियन का डाटा है।

#3. Moz Keyword Research Tool

“मौज” मोस्ट पॉपुलर फ्री टूल है। इस कीवर्ड रिसर्च टूल को एक्सेस करने के लिए आपको पहले अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपको ईमेल आईडी डालना होगा। जैसे ही आपका अकाउंट तैयार हो जाता है आप कीवर्ड रिसर्च करना शुरू कर सकते हैं।

यह कीवर्ड रिसर्च करने के लिए इस्तेमाल तो किया ही जाता है उसके साथ यह वेबसाइट के बैकलिंक्स को चैक करता है। इसके आलावा आप वेबसाइट की अथॉरिटी को देख सकते है। यह सब इंफॉर्मेशन आप फ्री टूल में पा सकते हैं।  

यह गूगल के ऑटो सजेशन को भी दिखाता है। अगर आप कीवर्ड्स की खोज में है तो मैं आपको यह इस्तेमाल करने की सलाह देता हूं आप निराश नहीं होंगे।

#4. Semrush Keyword Tool

जब हम फ्री टूल की बात कर रहे है तो इस टूल में खास क्या है ? इस टूल का नाम “कीवर्ड मैजिक टूल” है। यह सच में एक जादूगरी टूल है। सबसे खास बात यह है कि यह कीवर्ड के इंटेंट (उदेश्य) को भी बताता है।

यह कीवर्ड को फिल्टर करने की पूरी आजादी देता है। अगर आप सीधे ही low कंपटीशन कीवर्ड्स चाहते है तो आप उसे सर्च कर सकते हैं। जिससे आपका समय बचता है। आप कीवर्ड्स के साथ आप उन सवालों को भी निकाल सकते हैं जो रीडर पूछता है।

इस टूल की स्थापना 2008 में की गई वो भी सिर्फ दो टूल के साथ। आज यह मल्टी टूल्स बना चुका है। अब वर्ल्ड में डिजिटल मार्केटिंग की ग्रोथ में मदद करता है। और SERPs में विजिबिलिटी बढ़ाने में आपकी सहायता करता है।

#5. Google (Search Engine)

आप गूगल सर्च इंजन से ही बहुत सारे कीवर्ड्स निकाल सकते है। जैसे आप गूगल में कुछ सर्च करते है गूगल उससे रिलेवेंट कीवर्ड्स दिखाने लगता है। वह हमे खुद बताता है (auto suggestion में) की लोग इसे भी सर्च कर रहे है।

उसके बाद आपको People also ask वाले सेक्शन में सभी कीवर्ड्स को उठा लेना है। जब आपके पास यह सब कीवर्ड जमा हो जाते है उसके बाद पेज में लास्ट में जाकर आपको सभी LSI Keywords को ले लेना है जिन्हे Related Keywords भी बोलते है।

अब आप देखंगे की आपके पास बहुत सारे कीवर्ड्स की लिस्ट होगी और यह 100% accurate डेटा होता है।

#6. Ubbersuggest

कीवर्ड खोजने के लिस्ट में यह टॉप लिस्ट में शामिल है। जब मैं ब्लॉग्गिंग फील्ड में आया तो सबसे पहले मैं इसी टूल का इस्तेमाल का करता था। इसने मेरी काफी मदद की। क्युकी यह फ्री टूल है तो आप एक ईमेल id से एक दिन में 10 Searches कर सकते है।

इसमें आपको 7 दिन का फ्री ट्राइल भी मिलता है जिसमे उस टूल के प्रीमियम फीचर अनलॉक हो जाते है। यह कीवर्ड रिसर्च करने के साथ कंटेंट क्रिएशन में आपकी सहायता करता है।

इस टूल की यूनिक बात यह है कि आपको किसी कीवर्ड पर रैंक करने के लिए कितने बैकलिंक्स की आवश्यकता होगी यह टूल आपको बताता है।  

#7. Keywordtool.io

जब लोग लॉन्ग टेल कीवर्ड्स को खोजना चाहते हैं उनके लिए यह टूल सबसे बेस्ट है। यह टूल आपको मदद करेगा low कंपटीशन वाले कीवर्ड को खोजने में। ऐसे टूल का उद्देश्य है Long tail keywords को निकालना।

यह उन कीवर्ड्स को खोज निकालता है जो गूगल ऑटोकंपलीट करता है। हम कह सकते कि यह ऑटोकंपलीट से हमें यह बताता है कि लोग क्या पूछते हैं। ऐसे में हमे दर्शकों को खुलकर जानने का मौका मिलता है जो की काफी बड़ा अवसर है।

ऑनलाइन दुनिया में अगर आप दर्शको की समस्या को समझ लेते है तो आधा काम आपका हो गया। बाकी का आधा काम आपको कंटेंट बनाने में मेहनत करनी है। क्युकी काफी सारी वेबसाइट ओनर की यह शिकायत रहती है की उनके पास कोई ग्राहक नहीं है

बल्कि सच यह है की वह अपने ग्राहक को समझ ही नहीं पाते।

#8. Answer the Public

Answer the Public एक ऐसा कीवर्ड रिसर्च टूल है जो गूगल से डाटा कलेक्ट करके उसके अनुसार कीवर्ड्स को दिखाता है। उपयोगकर्ता के द्वारा पूछे गए सवालों को यह खोज निकालता है। क्युकी पूरे देश में एक ही सवाल को पूछने के लिए कई कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

यह लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों को डिटेक्ट करता है। और अपने डाटाबेस में शामिल करता है। यह रीडर के दिमाग को पढ़ता है और जो उसे लगता है यह सवाल रीडर का हो सकता वह अपने डेटाबेस में जोड़ लेता है।

यह सभी सवालों को पकड़ लेता है और हमारे कीवर्ड के साथ ऐसे शब्दों what,why,where,how, which जोड़ कर दिखाता है। जो एक क्वेरी बन जाती है।

#9. Keywords Sheeter

यह एकमात्र ऐसा टूल है जिसमे कीवर्ड की भरमार है। जैसे ही आप कोई कीवर्ड सर्च करते हैं यह कीवर्ड्स निकालते ही जाता है जब तक आप इसे स्टॉप नहीं करेंगे यह कीवर्ड्स लाता रहेगा। इस तरह हमारे पास एक बहुत बड़ी लिस्ट तैयार हो जाती है।

जिसे आप सीधा अपनी एक्सेल शीट में ही इम्पोर्ट कर सकते हैं और जब चाहे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रीमियम प्लान भी बहुत सस्ता है जोकि है सिर्फ $5. आप कीवर्ड का सीपीसी सीधे ही मालूम हो जाती है।

इस टूल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे बहुत ही सिंपल इंटरफेस के साथ बनाया गया है।

#10. Kwfinder

एक newbie ब्लॉगर के लिए यह टूल काफी मददगार है। क्युकी इस समय वह low कम्पटीशन वाले कीवर्ड चाहते है। इसके लिए यह टूल क्यों बेस्ट है ? क्युकी यह लॉन्ग टेल कीवर्ड्स निकालने के लिए ही जाना जाता है। लॉन्ग टेल कीवर्ड्स पर रैंक करना आसान होता है।

लॉन्ग टेल कीवर्ड्स पर रैंक करना इसलिए आसान होता है क्युकी वह किसी specific query को टारगेट करते है वही शार्ट टेल कीवर्ड्स highly competetive होते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *