FREE SEO Course in Hindi by RahulDigital

SEO यानी (Search Engine Optimization) एक ऐसी तकनीक जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग के कंटेंट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करते है। SEO सुनने में काफी टेक्निकल टर्म लगता है। लेकिन हम आपको SEO का Free Course दे रहे है  जो आपकी सर्च रैंकिंग में सुधार करने में मदद करेगा।  

 SEO Free Course किसके लिए है ?

Improve rankings, boost visibility, and optimize your online presence

> जो SERPs में अच्छी रैंकिंग चाहते है – जो पहले से कोई ब्लॉग चला रहे है लेकिन वह ऑप्टिमाइजेशन करना नहीं जानते। तो यह फ्री कोर्स आपको SEO सिखाने का वादा करता है। ताकि वह सर्च में ऊपर आ सके।

> एक ब्रांड बनाना चाहते है – यह फ्री कोर्स आपको एक ब्रांड बनाने में मदद कर सकता है क्युकी हम ऑप्टिमाइजेशन के ज़रिये आपको ब्रांड का परमोशन करने का मौका देते है। जो आपको इस SEO Free Course में सिखाया जायेगा।

> Search Engine Visibility को बढ़ाना चाहते है – यह कोर्स आपको ब्लॉग की Search Engine Visibility को बढ़ाने में मदद करेगा। हम आपको बतायंगे  आपको इसके लिए क्या कदम उठाने है।

> वेबसाइट और ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है – आपने जितने भी ऊपर points को पढ़े वह सब पैसा कमाने की और इशारा करते है क्युकी जब आप अच्छी रैंकिंग हासिल कर लेते है तो आप अच्छा पैसा कमाने से दूर नहीं।

हमे एक्सपीरियंस है : SEO झटपट सीखने की प्रक्रिया बिल्कुल नहीं है। यह हमारा काफी समय ले सकते है यदि आप किसी कंटेंट को आज ऑप्टिमाइज़ करते है तो शायद उसका असर 4 महीने बाद दिखाई दे। SEO थोड़े समय में आपको स्टेबल दिखाई देते है।

हम दावा करते है : हम पूरी कोशिश करेंगे की इस कोर्स से हम आपको इतना सीखा देंगे की, कोई आपको SEO के नाम पर पागल नहीं बना सकता।

Advanced SEO training with Rahul Digital

Lesson 1 –  SEO क्या होता है ?

इसमें हम आपको SEO की बेसिक जानकरी देंगे जैसे – SEO क्या होता है ? SEO काम कैसे करता है ? एक वेबसाइट के लिए SEO का क्या महत्व है। SEO के advantage और disadvantage क्या है।

Lesson 2 – On Site SEO क्या होता है ?

इसमें आपको कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करना बताया जायेगा जिससे हम आपका कंटेंट #1 पर रैंक करवा सके। On Site SEO में जो कुछ भी शामिल होता है वह सब आपको इसमें बताया जायेगा।

On Site SEO Checklist  :

> Optimize Meta Title

> Optimize Meta Description

> Optimize Permalinks (URL)

> Optimize Images

> Keywords Research

> Use Short Paragraphs

> Use Keywords in H1, H2 or H3 Tags.

> Use Keyword Once In The First 150 Words

> Add Internal Links & External Links

> Maintain Website Speed

> Make Mobile Friendly Page

> Adjust Content Readability & UX (User Experience)

Lesson 3 – Off Site SEO क्या होता है ?

इसम आपको कंटेंट को परमोट करने के बारे में बताया जायेगा, क्युकी यह प्रोसेस पूरा परमोशन का है इसमें शामिल चेकलिस्ट देखे जो आप इसमें सीखने वाले है।

Off-Site SEO Checklist :

> Link Building

> Guest Posting

> Brand Mention

> Social Signals

> Content Sharing

> Content Marketing

> Article-Submission

> Blog Commenting

Lesson 4 – Technical SEO क्या होता है ?

इसमें आपको सभी टेक्निकल टर्म के बारे बताया जायेगा। काफी लोग टेक्निकल SEO का नाम सुनकर डर जाते है लेकिन चिंता ना करे मैं आपको बहुत आसान तरीके से सब बताऊंगा, जिससे आप आसानी से अपनी वेबसाइट टेक्निकल SEO कर पाएंगे।

Technical SEO Checklist :

> Use HTTPS

> Fix Broken Links

> Increase Crawl Budget Rate

> Fix Error In GSC

> Create Sitemap

> Make Responsive Site

> Use Structured Data

Lesson 5 – Black Hat Or White Hat SEO क्या है

इसमें आपको ब्लैक हैट और वाइट हैट SEO के बारे जानकारी मिलेगी यह क्या होते है और आपकी वेबसाइट की ग्रोथ के लिए क्या सही होगा। Pros/ Cons दोनों आपको बताये जायेंगे।

Lesson 6 – SEO Metrics क्या होते है ?

यह आखरी पार्ट में आपको SEO को परखना सिखाया जायेगा की कैसे आप अपने वेबसाइट का SEO Measure करेंगे, जो की बहुत अहम है।

SEO Course का उदेश्य

हमारा निशाना है उन लोगो पर जो फ्री में अपनी वेबसाइट का ऑप्टिमाइजेशन करना चाहते है क्युकी आज बहुत से लोग SEO के नाम पर लोगो को पागल बनाते है और उनसे पैसे चार्ज करते है।