FREE में Digital Marketing Course कैसे करें

पिछले कुछ सालो में डिजिटल मार्केटिंग में काम करने वालो की संख्या में 70 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई। यह आकड़े हर दिन बढ़ते जा रहे है। जो लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते है उनके लिए Free Digital Marketing Course उपलब्ध करवाया जा रहा है।

About Digital Marketing Course :

इस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको वह सारी स्किल्स सिखाई जाएगी, जो आपको एक सफल डिजिटल मार्केटर बनाती है इस कोर्स में शामिल है :

> SEO (Search Engine Optimization)

> SEM (Search Engine Marketing)

> Email Marketing

> SMM (Social Media Marketing)

> Pay-per-Click (PPC Marketing)

> Content Marketing

> Affiliate Marketing

> Marketing Analytics

> Mobile Marketing

#1. SEO (Search Engine Optimization)

यह एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से हम फ्री में अपने ग्राहकों को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ला सकते है। यह वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करती है ताकि जब सर्च इंजन में खोज हो तो हमारी वेबसाइट

सर्च पेज में दिखाई दे। क्युकी इस तकनीक हमे कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ता इसलिए इसमें थोड़ा समय लगता है। इससे आप भर-भर के आर्गेनिक ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते है।

#2. SEM (Search Engine Marketing)

जैसे कि मैंने ऊपर बताया सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में समय लगता है लेकिन Search Engine Marketing में गूगल एडवर्ड को आप कुछ पैसे देकर पहले नंबर पर रैंक कर सकते हैं। यह अन ऑर्गेनिक होता है। आप कभी देखते होंगे जब आप कोई कीवर्ड सर्च करते हैं

तो कभी-कभी आपको ऊपर ऐड दिखाई देते हैं। वह सारे सर्च इंजन मार्केटिंग की मदद से रैंक करते हैं। सर्च इंजन मार्केटिंग में आपको हर क्लिक के कुछ पैसे देने होते हैं यह निर्भर करता है कि आप वह कीवर्ड कितना कॉन्पिटिटिव है।

#3. Email Marketing

हम कोई ऑनलाइन बिजनेस क्यों चलाते हैं ताकि हम अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सर्विस प्रदान कर सकें। उन्हें के बीच प्रचार करने के लिए हमें उन्हें अपनी इमेल की सहायता से अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं जिसे ईमेल मार्केटिंग कहते हैं।

बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है। इसके लिए वह एआई का इस्तेमाल करते हैं। जिसमे एक बार पैटर्न सेट कर दिया जाता है और वह अपने आप काम करता रहता है।

#4. SMM (Social Media Marketing)

सोशल मीडिया मार्केटिंग में हम किसी प्रोडक्ट को कई रूप में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं और उस कंटेंट से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं ऐसी मार्केटिंग को सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं।

मार्केटर सोशल मीडिया पर इंफोग्राफिक, इमेज, वीडियोस, अपलोड करते रहते हैं जिससे वह अपने रिलेवेंट कस्टमर को ढूंढ सके। बहुत सारे बिजनेस ओनर इसके के लिए काफी पैसा खर्चा करते हैं और हर सोशल प्लेटफॉर्म के लिए अलग-अलग एंप्लोई रखते हैं, जो एक-एक प्लेटफार्म को संभालते हैं।

#5. Pay-per-Click (PPC)

इंटरनेट मार्केटिंग में यह एक ऐसा मॉडल है जिसमे यदि कोई उपयोगकर्ता हमारी एड्स पर क्लिक करके हमारी वेबसाइट के अंदर आता है तो उसके लिए हमे सर्च इंजन को कुछ पैसा देना होता है।

जिसे पीपीसी मार्केटिंग कहते हैं। ऐसे मार्केटिंग उनके लिए है जो एक ब्रांड बनाना चाहते है और अपने goal को जल्दी पूरा करना चाहते है।

#6. Content Marketing

कंटेंट मार्केटिंग में हम हाई क्वालिटी कंटेंट को क्रिएट करते हैं और उन्हें लोगों में शेयर करते हैं, इसे कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं। कंटेंट किसी भी रूप में हो सकते हैं उदाहरण के लिए ब्लॉग और वेबसाइट, वीडियोस, पॉडकास्ट, इंफोग्राफिक आदि।

यदि हम इन में से किसी की भी मार्केटिंग कर रहे हैं और क्वालिटी कंटेंट ग्राहकों के पास पहुंचा रहे हैं तो वह कंटेंट मार्केटिंग के अंदर ही आती है।

#7. Affiliate Marketing

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके ढूंढते हैं उन्हीं में से एक एफिलिएट मार्केटिंग। एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं

जो आप बेचना चाहते हैं। जैसे कोई ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, वेबसाइट,  इंस्टाग्राम आदि। यदि आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और वह आपके द्वारा प्रोडक्ट बिक जाता है तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलता है यह निर्भर करता है कि उस प्रोडक्ट की वैल्यू क्या है।

#8. Marketing Analytics

ऐसी मार्केटिंग से आप यह पता लगा सकते हैं कि मार्केट में आखिर क्या चल रहा है। इस धोखा धड़ी दुनिया में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना जरूरी है। नहीं तो आपका पैसा और समय दोनों बर्बाद हो सकता है।

इसके लिए आपको मार्केटिंग को एनालाइज करना आना चाहिए। यह तकनीक आपको सिखाती है कि मार्केटिंग में क्या ट्रेंड चल रहा है इसमें एक मार्केटर और ग्राहक दोनों का फायदा होता है।

#9. Mobile Marketing

इससे सीधे ही पता चलता है कि मोबाइल से की जाने वाली मार्केटिंग को मोबाइल मार्केटिंग कहते हैं। इसमें आप लोगों के साथ एक मोबाइल डिवाइस यानी अपने पर्सनल डिवाइस से लोगो के साथ जुड़ते हैं।

इसमें अपने प्रोडक्ट को मोबाइल डिवाइस से प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं। रिसर्च से पता चलता है कि लोग अपना काफी समय अपने मोबाइल फोन के साथ बिताते हैं उनके लिए ग्राहकों से जुड़ने के लिए यह मार्केटिंग टेक्निक आसान है।

Digital Marketing Course का उदेश्य :

इस फ्री कोर्स के ज़रिये हर एक व्यक्ति एक सफल डिजिटल मार्केटर बन सकता है। हम इस कोर्स में सभी Marketing Strategy को आसान तरीके से समझने का प्रयास करेंगे। जिससे आप अपना Start-up शुरू कर सकते है।