FREE Social Media Marketing Course In Hindi By RahulDigital

Uncategorized

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है इसी के साथ सोशल मीडिया के यूजर भी लगातार बढ़ रहे है। आज के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म Instagram, Facebook, Linkedin, Youtube है।

Social Media Marketing Course

जो लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग में रुचि रखते हैं और सीखना चाहते हैं हम उनके लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स लाए हैं। इस कोर्स में हम आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित सभी सवालों के जवाब देंगे जो आप जानना चाहते है।

Social Media Marketing Course किसके लिए है ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपने क्या पढ़ा है, यह मैटर नहीं करता आप चाहे Arts Stream, Commerce, Engeneering के स्टूडेंट हो, इस कोर्स को सभी ज्वाइन कर सकते हैं।

हर एक छोटा और बड़ा बिजनेसमैन सोशल मीडिया मार्केटिंग करके अपना बिजनेस बढ़ा सकता हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ?

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर लोग सोशल नेटवर्क क्रिएट करते हैं यह सोशल नेटवर्क प्रोडक्ट की Branding करते हैं इसके साथ यह नेटवर्क मदद करते हैं प्रोडक्ट की बिक्री, वेबसाइट और ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह कंपनी के नए कस्टमर को खोजने और उनसे इंटरेक्ट करने में सहायता करते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा आपके पास ग्राहकों का बहुत सारा डाटा मिलता है इसे आप उनकी समस्या को समझ सकते हैं और उनकी समस्या को सुलझा सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक पावरफुल टैकनीक है कैसे ?

1. Public Relation (PR) : क्योंकि यह नए ग्राहकों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करती है। जब कोई आपकी पोस्ट के साथ इंटरैक्ट करता है तो इससे रिलेशन बिल्ड होते है और इससे आपको सीधे टारगेट ऑडियंस भी मिलती है।

2. Conversation : यहाँ आप लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में सीधे उनसे पूछताछ कर सकते हैं।

3. Customer Data : सोशल प्लेटफार्म लोगों के डाटा को आपके सामने लाकर रखता है जिसमे आपको बहुत कुछ देखने को मिलता है और “Customer Data” को देखकर यह आईडिया मिलता है कि आपका अगला कदम क्या होना चाहिए।

भारत में सोशल मीडिया का दायरा | Social Media Scope In India

भारत देश दुनिया का दूसरा सबसे आबादी वाला देश है और इस आबादी में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सोशल मीडिया के बारे में ना जानता हो।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल अधिकतर लोग अपने मनोरंजन के लिए करते हैं, लेकिन शायद वे यह नहीं जानते कि किसी व्यापार को बढ़ाने के लिए यह कितने मददगार होते हैं जो “सोशल मीडिया मार्केटिंग” के द्वारा होते हैं।

हमने खोज में पाया है कि अमेरिका और चीन के बाद सबसे अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला देश “भारत” है और अधिकतर लोगों के पास आज स्मार्टफोन है जो सोशल मीडिया में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

आप इसे ऐसे समझ सकते हैं 2022 में मोबाइल इस्तेमाल करने वालो की संख्या 1.2 बिलीयन है जिसमें 750 मिलियन स्मार्टफोन है और मैं आपको बता दूं कि संख्या यह हर साल डेढ़ सौ मिलियन बढ़ती दिखाई दे रही है।

Top 10 Social Media Platform

  • Instagram
  • Facebook
  • Linkedin
  • Youtube
  • Pinterest
  • Twitter
  • Reddit
  • Snapchat
  • Tumbler
  • Tiktok

Instagram : इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग फोटो, वीडियो शेयर करते हैं।

इस समय इंस्टाग्राम पर रील का बहुत का ट्रेंड बहुत चल रहा है अपने प्रोडक्ट की विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए आप एक ऑफिशल अकाउंट खोल सकते हैं जो आपकी बिक्री को काफी प्रभावित कर सकता है।

Facebook : फेसबुक सिर्फ बातचीत करने के लिए नहीं है बल्कि अब इसमें काफी बदलाव आ चुके हैं इस प्लेटफार्म पर अब लीडिंग इंटरेस्टेड शामिल है इसमें फाइनेंसियल सर्विस, एंटरटेनमेंट, टेक्नोलॉजी, गेमिंग और कंज्यूमर गुड्स भी जुड़ चुके है।

Linkedin : यदि आप भी कोई छोटा ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं या कोई छोटे, बड़े बिजनेस मैन है तो लिंकडइन आपके लिए काफी मददगार हो सकता है यह आपको clinet दिला सकता है

मैंने अधिकतर लोगों को देखा है वह अपने क्लाइंट को लिंकडइन पर ही ढूंढते हैं, इसके लिए लोग अपने प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाते हैं और अपने स्किल को हाईलाइट करके रखते हैं।

Twitter : ट्विटर को सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक टूल माना जाता है यह कंटेंट को तुरंत शेयर करने का अवसर प्रदान करता है जो ऐसे ही कई लोगों तक जल्दी पहुंचाया जा सकता है।

इस प्लेटफार्म पर अपनी कंपनी के छोटे-बड़े अपडेट डाल सकते हैं जो अधिकतर कंपनी करती है।

सोशल मीडिया रुझान | Social Media Trends

आज के समय में हर एक छोटी – बड़ी कंपनी अपनी सोशल प्रोफाइल बनाती है और लोगों को सर्विस देती हैं फिर चाहे वह कपड़े का बिज़नेस हो या किसी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का, कुछ भी।

लोग अपने प्रोडक्ट की स्टोरी, वीडियो और पोस्ट डाल कर लोगो को Engage करते है।

अब समय ऐसा है जब लोग शॉपिंग करने के लिए बाहर जाना पसंद नहीं करते, बल्कि घर बैठे ही उनका सारा काम हो जाता है।

तेज और अच्छी सुविधाएं तब बढ़ गयी जब लोगो ने महामारी का सामना किया है। यह डिजिटल सुविधा लोगो को सुरक्षित करती है।  

हमने डाटा खोज में निकाला है कि महामारी से पहले ही 80% लोग सोशल मीडिया से प्रोडक्ट खरीदने में उत्साहित थे।

सोशल मीडिया का भविष्य | Future Of Social Media 

जो आज लोग इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं उनकी संख्या 4 अरब से अधिक है जिसमें अधिकतर 80 से 85% लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

पहले तो यह प्लेटफार्म केवल पोस्ट और स्टोरी शेयर करने के लिए था, लेकिन अब हर छोटे से बड़ा बिजनेस इसका इस्तेमाल करता है ताकि वह अपने व्यापार को बढ़ा सकें।

भविष्य में इन आंकड़ों में तेजी की पूरी सम्भावना है। जो भी डाटा आज का है आने वाले समय में वह दुगना – हो जाएगा, इसमें कोई आश्चर्य नहीं है।

आज हर एक के पास स्मार्टफोन है जिसमें सबसे अधिक समय वह दिन के 12 से 13 घंटे सोशल प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं। 2022 के डाटा को देखते हैं तो मोबाइल डिवाइस हमेशा से आगे रहते हैं क्युकी यह सस्ते दामों में और सभी के लिए उपलब्ध हो जाते हैं।

Social Media Salary Per Year In Rupees

• Blogger : Rs. 2.4 – Rs. 4.0 lakhs.

• Content Creator : Rs. 4.3 lakhs.

• Social Media Coordinator : Rs. 2.5 lakhs.

• Content Writer : Rs. 3 to 7 lakhs

• Social Media analyst : Rs. 3-4 lakhs

• Social Media Strategist : Rs. 4-13 lakhs

• Performance Marketing Analyst : Rs. 8.64 lakhs

Important FAQs :

Q1. सोशल मीडिया मार्केटिंग का मतलब क्या है ?

Ans : “सोशल मीडिया मार्केटिंग” का मतलब सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और टि्वटर। इन सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए हम किसी प्रोडक्ट के बारे में पोस्ट, वीडियो, स्टोरी शेयर करते हैं।

Q2. क्या डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग एक है ?

Ans : डिजिटल मार्केटिंग एक छाते की तरह है जिसमे हर तरह की मार्केटिंग शामिल है जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल सोशल प्लेटफॉर्म को परिभाषित करती है।

Q3. सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स क्यों करना चाहिए ?

Ans : क्योंकि सब कुछ डिजिटल फॉर्म में हो रहा है और सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत तेज और सुरक्षित है जहां बाजार में आप सिर्फ दुकान के दायरे तक पहुंच पाते हैं वही सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल करके आप पूरे वर्ल्ड में अपने प्रोडक्ट दिखा सकते हैं।

Leave a Comment