Blog Se $1,000+ Per Month Kaise Kamaye

जब आपके पास एक ब्लॉग होता है तब कई तरीको का इस्तेमाल करके प्रति माह $1000 कमा सकते है। मैं केवल उन तरीको को बताँऊंगा जो बहुत ही कॉमन है और काफी लोग इस्तेमाल करके $1000 से भी अधिक पैसा कमा रहे है।

आप भी इन तरीको का इस्तेमाल करके प्रतिमाह हजार डॉलर कमा सकते हैं।

#1. एफिलिएट मार्केटिंग

जिनको नहीं पता की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है – इसमें आपको किसी दूसरे के प्रोडक्ट को परमोट करना होता है जैसे ही कोई ग्राहक आपके द्वारा प्रोडक्ट खरीद लेता है तो उसके कुछं दिन बाद आपको उसको सेल करने का कमीशन मिलता है।

ऐसे लिंक्स लगाकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है जो आपकी प्रति माह 1000 डॉलर पूरे करने में मदद करेगी।

#2. गूगल एड्स

ऑनलाइन इनकम करने के लिए एक ब्लॉग से सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका गूगल ऐडसेंस है। अगर मैं बताऊं तो केवल गूगल एडसेंस की मदद से ही हर महीने $1000 कमा सकते है।

हाँ यह मुश्किल है इसके लिए आपको ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी कंटेंट देना होगा। और ब्लॉग पर रिलेवेंट ट्रैफिक लाना होगा तब आप अच्छी कमाई कर सकते है।

इसमें आपको समय लग सकता है लेकिन लॉन्ग टर्म के लिए यह काफी सही है। फिर एक दिन बाद आपके लिए गूगल एडसेंस से $1000 कमाना कोई बड़ी बात नहीं होगी।

#3. डिजिटल प्रोडक्ट्स बेचना

अपने ब्लॉग की मदद से बहुत सारे डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमा सकते है। डिजिटल प्रोडक्ट जैसे पॉडकास्ट बेचना, Ebook सेल करना। डिजिटल प्रोडक्ट्स में Ebook लोग बेच कर काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

वह Ebook क्रिएट करके अपने ब्लॉग में डाल देते हैं। जिससे यदि कोई ग्राहक उसे परचेस करता है तो उनसे इनकम होती है। मजे की बात यह है की अगर आप ब्लॉग पर ईबुक बेचना नहीं चाहते तो आप किसी थर्ड पार्टी साइट पर उन्हें बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।

#4. डायरेक्ट सेलिंग

अगर आपका कोई बिजनेस है तो उसके प्रोडक्ट्स आप अपने ब्लॉग पर सेल कर सकते हैं। अधिकतर लोग अपने काम को डिजिटल ला रहे हैं और ब्लॉग से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच रहे हैं।

#5. कोर्स बेचना

ऑनलाइन बेचे जाने वाला सबसे ज्यादा कोर्स है। कोरोना के बाद अधिक लोग घर बैठे ही पढ़ाई करना चाहते थे इसके लिए ऑनलाइन कोर्स की डिमांड अधिक है।

अब काफी लोग अपने ब्लॉग से कोर्स बेचकर पैसा कमा रहे है।

वह ब्लॉग पर डिज़ाइन, मार्केटिंग, सॉफ्टवेयर, डेवलपमेंट और बहुत से विडिओ और टेक्स्ट में कोर्स बेच रहे है।

#6. Sponser post करना

जब आपके पास एक अच्छा ब्लॉग होता है तो काफी लोग अपने किसी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए आपको कुछ पैसे देते है। लोग आपके पास खुद आते हैं और आपके ब्लॉग पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने को बोलते है।

आज काफी लोग Sponser post करके पैसा कमाते है।

#7. बैकलिंक्स बेचना

आज के टाइम में जो बहुत पॉपुलर वेबसाइट हो चुकी है और उसकी अच्छी खासी अथॉरिटी है। काफी लोग उनसे बैकलिंक चाहते है। “बैकलिंक” यदि A वेबसाइट B वेबसाइट का कोई लिंक अपनी साइट में लगाती है

तो उसको बैकलिंक कहते है। ऐसे में A वेबसाइट इशारा कर रही है B वेबसाइट पर जाने के लिए। अब क्युकी A वेबसाइट B को परमोट कर रही है इसके लिए वह अपनी मर्ज़ी से पैसे चार्ज कर सकती है।

हालही में 5 साल पुरानी वेबसाइट ने 8000 रूपये में एक बैकलिंक बेचा है।  

 #8. Referral Links लगा के

आज जितनी भी फाइनेंसियल, ट्रेडिंग जैसे apps है जो रेफ करने पर आपको पैसे देते है। तो इसकी मदद से भी आप पैसे कमा सकते है। उदाहरण के लिए wazirx क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे प्लेटफार्म आपको

per ref पर पैसे तो देते ही है और उसके बाद यदि कोई उससे ट्रेड करता है तो आपको लाइफटाइम वहाँ से इनकम आती रहती है।

#9. Membership और Premium Content

आप अपने ब्लॉग पर मेम्बरशिप बेच कर पैसे बना सकते है। अगर लोग आप पर विश्वास करते है तो यह काफी आसान होने वाला है आप चीप प्राइस रखकर क्वांटिटी में पैसे कमा सकते है।

आप ब्लॉग पर फ्री कंटेंट तो देते ही है साथ में आप कुछ पेड कंटेंट भी देकर पैसे कमा सकते है। काफी ब्लॉगर आज अपने मन मुताबिक ब्लॉग पर कंटेंट बेचते है और पैसे कमाते है।

#10. Freelance Writing

आप अपने ब्लॉग पर राइटिंग स्किल्स का ज़िकर कर सकते है। जिससे यदि कोई अपनी वेबसाइट की कंटेंट राइटिंग करवाना चाहता है तो आप उनका काम करके पैसे काम सकते है।

बहुत सारे वेबसाइट ओनर को writers की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अपनी स्किल्स को अपने ब्लॉग पर मेंशन करना है। जिससे यदि कोई इंटरस्टेड है तो आपको कांटेक्ट करेगा। तो एक ब्लॉग से आप अपनी स्किल्स को परमोट कर सकते है। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *