(10 Tips) Successful Blogger Kaise Bane

यह पोस्ट आपकी मदद करेगी एक सफल Blogger बनने में। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए हमें क्या – क्या  करना चाहिए।

#1. हर रोज सीखना

हम जानते हैं की हर दिन लाखों ब्लॉग पोस्ट पब्लिश होती है। ऐसे में हमे हर रोज कुछ नया सीखने की जरूरत है। अभी New Year शुरू हो चूका है ब्लॉग्गिंग का तरीका थोड़ा बदल चूका है। हमे समय के साथ चलना होगा। और समय के साथ चलने के लिए हमे स्किल सीखनी होगी।

अगर आप यह सोचते हैं कि मुझे तो सब कुछ आता है तो ऐसा नहीं है हर रोज नई चीजें आती है अगर आपको हर रोज सीखना पसंद है तो आप को एक सफल ब्लॉगर बनने से कोई रोक नहीं सकता। उदाहरण के लिए अभी webstories से लोगो ने काफी पैसा कमाया।

यह एक नई चीज़ थी जिसने सीखी उसने webstories से काफी ट्राफिक अपने ब्लॉग पर लाया। इसी तरह आप भी सीख करके अच्छा खासा पैसा बना सकते है इसके लिए आपको सीखने से प्यार करना होगा।

#2. समस्या को हल करे

सभी कहते है एक हाई क्वालिटी कंटेंट लिखे मैं कहता हूँ की आप लोगो को समस्या को हल करे। मैं आपको कुछ इस तरह से समझाना चाहता हूँ। आप कंटेंट में समस्या का समाधान दे वह एक क्वालिटी कंटेंट बन जायेगा। अगर आप अपने कंटेंट में समस्या का समाधान देते है।

तो आप कंटेंट में वैल्यू ऐड कर रहे है। वही एक वैलुएबल कंटेंट होता है। पर पहले आपको उपयोगकर्ता को समझना होगा उनकी समस्या को जानना होगा।

अगर आप ऐसे ही लिखे जा रहे हैं तो उसका कोई फायदा नहीं। उसे कोई नहीं पढ़ना चाहेगा। क्या आप पढ़ना चाहेंगे ? नहीं ना ! उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग पर क्यों आएगा उसे कोई शौक तो है नहीं। वह अपना जवाब चाहता है बस।  

#3. टारगेट ऑडियंस बनाये

ऑनलाइन दुनिया में सबसे मुश्किल काम होता है अपने ग्राहकों को ढूंढना। अपने टारगेट ऑडियंस को ढूंढो और उन्हें टारगेट करें। अपने टारगेट ऑडियंस को ढूंढने के लिए आप सोशल मीडिया की सैर करें। यह आपको लोगो के इंटरस्ट जानने में मदद करेगी।

इंटरस्ट जानने के बाद आप कंटेंट प्रोडूस कर सकते है। जब आप अपनी टारगेट ऑडियंस सेट कर लेते है। तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

जब मै ब्लॉग्गिंग फील्ड में आया तो मुझे टारगेट ऑडियंस का कुछ पता नहीं था। और मैं ऐसे ही कंटेंट डालता गया। कुछ रिजल्ट ना आने पर मुझे पता लगा की आपकी एक टारगेट ऑडियंस होनी चाहिए जो की आपके कंटेंट को पढ़ेगी।

#4. Consistency से काम करे

मैं आपको पहले बता देता हूं की यह झटपट से पैसे बनाने कोई स्कीम नहीं है। आपको ब्लॉग पर कंसिस्टेंसी से काम करना होगा। ऐसा नहीं कि एक आर्टिकल आज पब्लिश किया। फिर हफ्ते बाद फिर महीने बाद। ऐसे तो आप अपनी मर्ज़ी से काम कर रहे है।

यह आपको सफलता से दूर कर देगी। आपका सारा फोकस काम पर होना चाहिए। अगर आप रिजल्ट तय करके बैठे तो आप सफल ब्लॉगर नहीं बन सकते है। ऐसे ही अगर तमाम ब्लॉगर सोच लेते तो आज वह ऐसे पैसा नहीं कमा रहे होते।

अगर आपको कोई रिजल्ट नहीं मिला रहा फिर अभी आपको काम करना होगा इसे ही कहते है कंसिस्टेंसी से काम करना।

#5. पेंशंस रखें

जैसे कि मैंने आपको बताया ब्लॉगिंग बहुत लंबा जा सकता है। क्योंकि आप बिल्कुल जीरो से शुरु कर रहे हैं। अगर आप सोचते हैं कि आप पहले दिन, दूसरे महीने से पैसे कमाने लगेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। कमाने से पहले आपको सीखना होगा।

और इस स्टेप को स्कीप नहीं कर सकते। यह एक प्रोसेस है जिसको आपको फॉलो करना ही होगा। क्युकी आपको गूगल की नज़र में अच्छा बनना है उसमे आपको समय लगता ही है। यह कुछ समय में नहीं हो सकता। अगर कोई कहता है 1 दिन में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

तो यह झूठ है आपको गूगल को किसी चीज़ में Expertise दिखानी होगी तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है।

#6. ब्लॉग को परखे।

जब आप ब्लॉग को देखेंगे तो यह आपको गाइड करेगी की आगे क्या करना चाहिए और कहाँ – कहाँ सुधार करने की आवश्यकता है। आप अपने ब्लॉग को एक शेड्यूल के मुताबिक चेक करते रहे और फिर changes करे। जब आप यह सब काम करने लगते है तब आप सफलता की

सीढ़ी पर होते है। अब ! जब आप ब्लॉग measure ही नहीं करेंगे। तो आपको पता कैसे लगेगा की आप सही जा रहे है या गलत। तो इसलिए ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए यह करना जरूरी है।

#7. कंटेंट मार्केटिंग सीखे

Content marketing एक तकनीक है जिससे क्वालिटी कंटेंट बनाये जाते है और उन्हें डिस्ट्रीब्यूट किये जाते है। अगर आप खुद को एक ब्लॉगर कहते है तो ऐसा करके आप खुद को एक जगह तक सीमित कर रहे हैं जो आपको नहीं करना है।

आप एक ब्लॉगर नहीं आप एक डिजिटल क्रिएटर हैं। ब्लॉग्गिंग के साथ-साथ आपको कंटेंट मार्केटिंग भी सीखनी होगी। अगर आप ब्लॉग्गिंग की फील्ड में सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको Content की marketing करनी आनी चाहिए।

#8. ब्लॉग पर Experiment करे।

गलतिया सभी से होती है मेरे से भी हुई है और आपसे भी होंगी। आप गलतियां करके ही सीखेंगे मेरा कहना है कि आप 2 ब्लॉग बनाएं। एक एक्सपेरिमेंट के लिए रखे।

Experiment करके ही आपको पता चलेगा कि कौन सी चीजें काम कर रही हैं कौन सी नहीं। केवल सोचे ही नहीं बल्कि एक्शन भी ले। क्योंकि मुझे याद है मेरी गलती कि मैंने अपना ज्यादा समय सोचने में लगा दिया

की क्या मुझे यह करना चाहिए या नहीं ? असलियत तो मुझे तब पता लगती जब मैं खुद एक्सपेरिमेंट करता।

#9. Observe करना सीखे।

सीखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लोगों को देखे वह क्या कर रहे हैं। और फिर आपको तय करना है की आप उनसे कैसे बेहतर कर सकते है। अपनी फील्ड में काम कर लोगो को फॉलो करे

उनके ग्रुप ज्वाइन करे, उनसे बाते करे उनके बीच रहे। मेरा यकीन मानो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। जब आप लोगो को देखेंगे वह क्या कर रहे है फिर आपके सोचने का तरीका हे बदल जाएगा।  

क्योंकि बहुत से लोगों की यह शिकायत रहती है कि यह काम तो मुझसे हो नहीं रहा।

#10. SEO करना सीखें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सीखना कोई राकेट साइंस नहीं है। हर कोई इसे सीख सकता है। बहुत सारे लोग आज पेड कोर्स बेचकर पैसा कमा रहे है। नए ब्लॉगर इसमें फस जाते है।

जबकि SEO प्रैक्टिस करके सिख सकते है। इसकी कोई किताब नहीं जो आपने पढ़ ली और SEO सिख लिया। यह SEO मैट्रिक्स बदलते रहते है। अगर आप SEO सीखना चाहते है तो आज से ही इम्प्लीमैंट करना शुरू कर दे।

SEO टाइम लेते है। इसमें रिजल्ट इंस्टेंट नहीं मिलता है तो यह ना सोचे की यह काम नहीं कर रहा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *