Top 10 Indian Mom Blogs and Influencers a Mother Should Follow

Uncategorized

कहते हैं जीवन में पहला प्यार माँ होती है, क्योंकि उनके एहसान कोई कितना ही कर ले उन्हें उतारा नहीं जा सकता। आज हम जो भी हैं वह अपनी मां की बदौलत और उनके पालन पोषण की वजह से है। 

हमारे पास भारत के टॉप “मदर ब्लॉगर” की लिस्ट है यहां बच्चों के पालन-पोषण, बच्चों की हेल्थ, उनका खानपान से जुड़े पोस्ट डाले जाते हैं। यदि आप एक माता – पिता है, तो आप पालन पोषण, देखभाल संबंधी के बहुत सारे आईडिया यहां से ले सकते हैं। 

#1.Hemapriya Natesan

  • Blog Name – My Little Moppet
  • Category – Baby Meal Plans, Baby Care

“हेमाप्रिया” बच्चों के पालन पोषण में एक्सपर्ट है वह ब्लॉग पर बच्चों के लिए पालन-पोषण, उनके भोजन, उनकी दवाइयां और उनके खिलौने आदि से जुड़े हुए पोस्ट डाला करती है। 

वह तमिलनाडु में रहती है, जिसके लिए वह अपने आप को भाग्यशाली मानती है। वह अपने आपको धन्यवाद देती है कि वह एक मां होने का फर्ज निभा रही है। 

यदि आप एक नए माता-पिता बनने जा रहे हैं या इस वर्तमान समय में है तो आपको यहां पर बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है, जिससे आप अपने बच्चों का पालन पोषण और भी अच्छे से कर सकते हैं। 

#2. Priya Sachan

  • Blog Name –  Shishu World
  • Category – Pregnancy, Newborn Baby Care 

यह ब्लॉग उनके लिए अच्छा साबित हो सकता है, जो एक नए बच्चे को जन्म देने जा रही है और नई माता-पिता बनने के विचार में है। क्योंकि अधिकतर माता-पिता को बच्चे के पालन पोषण के बारे में अधिक ज्ञान होता ही नहीं है। 

जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों को झेलना पड़ता है। प्रिया जी अपने ब्लॉग पर बताती हैं कि कैसे वह गर्भवती समय में अपने बच्चे की देखभाल और अपना ध्यान रखती थी । इसके लिए वह ब्लॉग पर काफी सारे आर्टिकल शेयर करती है। 

इस ब्लॉग में बच्चों के पालन पोषण के तरीकों को बताया गया है। 

#3. Mansi Zaveri

  • Blog Name – Kids Stop Press. 
  • Category – Pregnancy, Baby Skin Care & Food

हम आपको वादा करते हैं कि यह ब्लॉग एक माँ के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि इस ब्लॉग पर आप अपनी वर्तमान स्थिति को चुनकर उस हिसाब से पोस्ट को पढ़ सकते हैं चाहे आप किसी भी स्टेज पर हो। गर्भवती या आपके पास 2 बच्चे हैं,

बच्चों की देखभाल, बच्चों के लिए टिप्स आदि। इससे आपका काफी समय बच भी जाता हैं और ऐसे में आप उनके लिए कुछ ज्यादा और कर सकते हैं। “मानसी जी” ने इस ब्लॉग को 2011 में शुरू किया और वह आज एक सफल मोम ब्लॉग लिस्ट में शामिल है। 

#4. Sangeetha menon

  • Blog Name – Bampsnbaby
  • Category – Moms, Baby, Food Charts

संगीता जी अपनी टीम की सहायता से बच्चों के पालन पोषण से जुड़े हुए पोस्ट अपने ब्लॉग पर शेयर करती हैं जैसे बच्चे की देखभाल, उनकी स्किन की देखभाल, पॉटी ट्रेनिंग, उनके खान-पान का ध्यान रखना, उनकी जरूरतों को समझना आदि। 

एक माता पिता के लिए यह ब्लॉग अच्छा हैं, जो एक मां की भाषा को समझता है और उनके बच्चों की देखभाल से संबंधित समस्याओं को दूर करता है। 

#5. Tulika Singh

  • Blog Name – Obsessivemom
  • Category – Trials & Triumphs, Baby Skin Caring

सभी कहते हैं कि तूलिका जी एक जुनूनी मां है इनके अंदर मां का जुनून कूट-कूट कर भरा हुआ है। हम आपको बता देते हैं कि तूलिका जी के जुड़वा बच्चे हैं वह अपने ब्लॉग पर बच्चों के पालन पोषण, उनकी देखभाल से संबंधित पोस्ट डालती है। 

तूलिका जी ने इस ब्लॉग को 2006 में शुरू किया। वह कहती है अब यह ब्लॉग उनके जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। 

जिस पर वह अपना बच्चों के नटखट बातें और उनके पालन पोषण की समय सीमा को अपने ब्लॉग पर शेयर करती है, जो लोगों को बहुत हंसाती है और उनका समय को रोमांचक बनाती है। 

#6. Lakshmi lyer 

  • Blog Name – Lgiyaar
  • Category – All About Baby 

लक्ष्मी जी इस ब्लॉग पर उन सभी समस्याओं के बारे में बात करती है जो हर एक मां के जीवन में बच्चे के पालन – पोषण के समय आती है। यदि आप यहां से आईडिया लेना चाहती है तो यह ब्लॉग आपकी काफी मदद कर सकता है। वह अपने ब्लॉग पर शेयर करती हैं कि उन्होंने अपने बच्चों का पालन पोषण कैसे किया और वह भी कैसे कर सकते हैं। 

लक्ष्मी जी की दो बेटियां हैं। लक्ष्मी जी एक लेखिका और एस्ट्रोलॉजर है। इनको क्रिएटिव राइटिंग में सर्टिफिकेट से नवाजा भी गया है। इन्होने बहुत सारी बुक भी प्रकाशित की हुई है। आप उन्हें पढ़ सकती है, क्युकी हर एक मां के लिए वह लिखी गई है। 

#7. Monika manchandan 

  • Blog Name – Sinamontales
  • Category – About Parenting

मोनिका जी ने एजुकेशन में आईआईटी किया हुआ है वह एक सलाहकार और फोटोग्राफर है। वह घर की एक अच्छी सदस्य और एक मां है। यहाँ छोटे बच्चो से लेकर, बड़ों की मुस्कान और उनकी पसंद का पूरा ध्यान रखती है 

इसके लिए वह तरह-तरह के भोजन की रेसिपी अपने ब्लॉग पर शेयर करती है जो खासकर बच्चों को काफी पसंद आती है। 

मोनिका जी को यह मौका मिला है, इसके लिए वह शुक्रगुज़ार है। 

#8. Shewta

  • Blog Name – Timessofamma
  • Category – Baby Caring

श्वेता जी एक मॉम ब्लॉगर, एक राइटर और एक मां है। उनके लिए एक राइटर का फर्ज निभाना और दूसरी तरफ एक मां का फर्ज निभाना दोनों को मैनेज करना आसान नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने इसे किया। वह बहुत सारे Magazines में फीचर भी हुई है। 

श्वेता जी कहती है एक मदर ब्लॉगर एक बहुत अच्छी लेखिका है, क्योंकि वह पहले ही माँ का रोल निभा चुकी होती है उन्हें बस लिखना होता है। आज श्वेता जी के दो बच्चे हैं जिनके पालन पोषण के साथ-साथ उन्होंने अपना ब्लॉग भी संभाला। यह उन सभी माताओ के लिए मिसाल है जिनके बच्चे है। 

#9. Meghalee Nath

  • Blog Name – Momscave
  • Category – Parenting, Pets, Baby Care.

इन्होंने शादी होने के बाद अपनी नौकरी छोड़ने का विचार किया। शादी के कुछ समय बाद जब वह गर्भवती हुई, तब उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें कोई जॉब करने से जरूरी है कि वह अपना ज्यादा समय घर पर रहे, ताकि वह अपना और अपने बच्चे का ध्यान रख सकें। 

फिर एक समय बाद उनके पति ने उनको एक ब्लॉग शुरू करने का विचार दिया, फिर उसके तुरंत बाद ही उन्होंने 2018 में इस ब्लॉग को शुरू कर दिया। अब वह अपने बच्चे के पालन पोषण की जर्नी और घर संबंधी समस्याओं को शेयर करती है, ताकि दूसरी माताए उनसे सीख सके। 

#10. Shruti Acharya

  • Blog Name – Artsy Craftsy Mom
  • Category – Arts  & Craft 

श्रुति जी बैंगलोर की रहने वाली है वह एक मां होने का फर्जी तो निभाती ही है, साथ में एक अच्छे परिवार की सदस्य भी है वह अपने ब्लॉग पर छोटे बच्चो के DIY आईडिया, क्राफ्ट आईडिया और स्कूली बच्चो के लिए पोस्ट डाले जाते है। 

इस पर छोटे बच्चों से लेकर, स्कूली बच्चों तक बहुत सारी मजेदार एक्टिविटी आर्टिकल भी शेयर किये जाते है। 

Conclusion : आज हमारे पास उन माता-पिता के लिए भारत के सबसे टॉप “मदर ब्लॉग” हैं जो बच्चों के पालन पोषण और उनकी देखभाल से संबंधी पोस्ट डाले जाते हैं, जो हर एक माँ को पढ़ना चाहिए। 

Leave a Comment