Yorker Ball Kaise Dalte Hai – यॉर्कर बॉल डालना सीखे

Uncategorized

आजकल के अधिकतर युवा क्रिकेट में बहुत रुचि रखते हैं जब कभी भारत का मैच करता है तो वह पूरी तैयारी के साथ इस मैच को देखने के लिए 

उत्साहित रहते हैं। आपने देखा होगा एक क्रिकेटर को बहुत सी प्रकार की Balls का सामना करना पड़ता है, क्या आपने Yorker Ball का नाम सुना है, जो क्रिकेट देखते हैं उनके लिए यह शब्द नया नहीं होगा। 

तो आज हम Yorker Ball बारे में बात करने वाले हैं Yorker Ball Kya Hota Hai, Yorker Ball Kaise Dalte Hai और यॉर्कर बॉल डालते समय किन-किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

Yorker Ball Kya Hota Hai –  यॉर्कर बॉल किसे कहते हैं ?

क्रिकेट के फैन केवल एक कंट्री में नहीं बल्कि पूरे भारत देश में फैले हुए हैं। Cricket में कई तरह की Ball डाली जाती है जैसे – Yorker, Bouncer, Slower, Length, Out Swinger, In Swinger, Slow Bouncer, 

Cutter इन सभी Ball में Yorker Ball को सबसे ज्यादा अहमियत दी जाती है, क्योंकि Yorker Ball डालने की एक खास तकनीक है, जो हर कोई नहीं डाल सकता। 

Yorker Ball Full Length Bal होती है, जो बल्लेबाजों के पैरों को निशाना बनाती है यदि यह तकनीक सही ढंग से काम करती है तो उसे “Perfect Yorker Ball” माना जाता है

Yorker Ball कितने प्रकार की होती है ?

यॉर्कर बॉल डालने की अलग-अलग तकनीक होती है जिसे अलग-अलग Naam भी दिए गए हैं  :

  • Slow Yorker
  • Wide Yorker
  • Toe Crossing Yorker
  • Swigging Yorker
  • Out Swigging Yorker
  • Fast Yorker
  • Fast In Swing Yorker

Yorker Ball Kaise Dalte Hai ?

Yorker Ball को बल्लेबाज के जूते के बीच में डाला जाता है इस तकनीक का उद्देश्य होता है कि वह बल्लेबाज को आउट कर दे। Yorker Ball डालने से बल्लेबाज को रन बनाने में कठिनाई आती है इसलिए भी Yorker 

Ball डाली जाती है जब Yorker Ball बल्लेबाज के पैरों और बल्ले के बीच में डाली जाती है, गेंदबाज का उद्देश्य इन दोनों के बीच में से बोल को बाहर निकालने और विकट पर हिट करने का होता है।  

Yorker Ball का सामना हर एक बल्लेबाज को करना पड़ता है क्योंकि इससे खिलाड़ी को आउट करने की संभावना अधिक होती है इसलिए Yorker Ball को अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। 

Yorker Ball डालने की तकनीक :

  • गेंद को कसकर पकड़े और तेजी से फेकने की तैयारी करें। 
  • Ball को बल्लेबाज के पैरों पर निशाना बनाए। 
  • Yorker Ball फेकते समय बल्लेबाज के पैरों के बीच डालने का प्रयास होना चाहिए। 
  • Yorker Ball फेकते समय अपना शारीरिक ढांचा सही रखें ताकि बॉल इधर – उधर ना जाए। 

Yorker Ball 3 तरह से फेंकी जा सकती है और Batman को आउट किया जा सकता है :

  • बिलकुल सीधी स्टंप पर  
  • स्टंप से 1 फुट दूर 
  •  स्टंप से 2 फुट दूर 

Yorker Ball Dalte Samay किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

जो भी खिलाड़ी Yorker Ball डालने जा रहा है उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसका उद्देश्य सटीक रहना चाहिए वह बोल कहां फेंकना 

चाहता है। Yorker Ball डालते समय बल्लेबाज की तीनो स्टांप को ध्यान में रखकर Yorker Ball डालनी होती है। Yorker Ball Fekne Se Phle अपनी उंगलियों से बोल को कस के पकड़ लेना चाहिए ताकि वह पूरी तेजी से बोल को आगे फेक सके। 

Yorker Ball Dalna Kaise Sikhe ?

Yorker Ball डालना सीखने के लिए आपको निरंतर अभ्यास करना होता है और ऊपर दी गई बातों को ध्यान में रखकर Yorker Ball डालने का प्रयास करना चाहिए। Yorker Ball हर खिलाड़ी डाल सकता है, लेकिन उसके लिए रोजाना प्रैक्टिस और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। 

Conclusion : हमें पूरी उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे “Yorker Ball Kaise Dalte Hai” और यॉर्कर बॉल डालते समय किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस आर्टिकल के माध्यम से अब आप दूसरों को भी बता पाएंगे कि Yorker Ball Kaise Dalte Hai 

FAQs About Yorker Ball Kaise Dale : 

Q1. Yorker Ball डालने का तरीका क्या है ?

Ans : Yorker Bal डालने के लिए अपने अंगूठे के पास वाली दो उंगलियों से कस कर बोल को पकड़कर बल्लेबाज के पैरों पर निशाना बनाया जाता है। 

Q2. सबसे कठिन यॉर्कर बॉल कौन सी होती है ?

Ans : बल्लेबाजों के लिए सबसे कठिन Yorker Ball “Inswing Yorker Ball को खेलना होता है जिसमे आउट होने की संभावना अधिक होती है। 

Q3. यॉर्कर बॉल कहां डाली जाती है ?

Ans : Yorker Ball बल्लेबाज के पैरों के नजदीक डाली जाती है, ताकि बैट्समैन अपना बल्ला ही ना उठा सके और वह आउट हो जाए। 

Leave a Comment