होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें

Business

होलसेल बिज़नेस में व्यक्ति या संगठन निर्माताओं से सामान खरीदकर उन्हें रिटेल दुकानदारों को बेचता है। इस प्रकार एक होलसेल बिज़नेस निर्माताओं और रिटेल दुकानदारों के बीच एक लिंक के रूप में कार्य करता है। भारत में अलग-अलग प्रकार के व्यावसायिक विचारों के कारण एक होलसेल बिज़नेस को लाभदायक व्यवसाय माना जाता है। होलसेल बिज़नेस की विशेषताएँ हैं:

होलसेलर निर्माताओं से काफी कम कीमत पर उत्पाद खरीदते हैं। कई  होलसेलर निर्माताओं से बड़ी मात्रा में खरीद के लिए भी जाने जाते हैं। निर्माता और होलसेलर के बीच व्यापार चक्र बिज़नेस के प्रकार और प्रकृति के आधार पर अलग हो सकता है। आप को यह सब शुरू करने से पहले थोक व्यापारों के बारे मे विचार सही समझ के साथ कर लेना चाहिए।

होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें

सही उत्पाद 

ऐसे कई निर्माता हैं जो भारी मात्रा में उत्पादों का उत्पादन कर रहे हैं, किसी को उत्पाद को बाहर निकालने की जरूरत है, जो कि मांग में है या भविष्य में किसी उत्पाद की मांग बढ़ने लगती है। 

पूरी तरह से बाजार खोज के बाद उत्पादों को संकुचित करके, जो बाजार को जीवंत रखते हैं जैसे कपड़े, किराने की वस्तुएं, खाद्य उत्पाद आदि, फिर एक बार देखें कि कम या आसान रखरखाव की आवश्यकता है, ताकि किसी को नुकसान का सामना न करना पड़े।

डीलर की पहचान 

थोक वितरण व्यवसाय के लिए, वितरक या डीलर अंग के रूप में कार्य करता है, जिसके बिना व्यवसाय एक इंच भी आगे नहीं बढ़ सकता है।

अपने डीलर को बुद्धिमानी से पहचानें; अपने व्यवसाय में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसके कानूनी कागजात, वर्क परमिट और आवश्यक लाइसेंस की जाँच करें।

एक बार डीलर की पहचान हो जाने के बाद, यह शिपिंग और आपूर्तिकर्ता विफलताओं में बहुत सारा पैसा बचाएगा।

शिपिंग और परिवहन में देरी से बचने के लिए व्यक्तिगत रूप से डीलर के संपर्क में रहना सुनिश्चित करें।

पर्याप्त जगह 

अपने उत्पादों को स्टोर करने के लिए वेयरहाउस जैसे बड़े स्थान की तलाश करें। या तो कोई आपके उत्पादों के भंडारण घर के लिए किराए पर ले सकता है या लीज पर ले सकता है या स्टोरहाउस खरीद सकता है।

रिटेलर आउटलेट के पास कहीं जगह ढूंढना सुनिश्चित करें, ताकि परिवहन आसान हो जाए।

डिलीवरी और पिकअप को आसान बनाने के लिए आपको ऑपरेशन और सेल्स के लोगों को एक साथ बैठने के लिए पर्याप्त जगह बनाने की आवश्यकता है।

लागत 

यह वह चीज है जो अंततः पूरे व्यवसाय को एक साथ बांधती है और यही वह कारक है जिसने सबसे पहले थोक वितरण व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।

पैसे का ट्रैक रखें, जो आप उत्पादों के लिए निर्माता को भुगतान कर रहे हैं, उसे उत्पादों को सौंपे बिना पैसे से भागने न दें। एक रणनीतिक योजना निश्चित रूप से ऐसी स्थितियों पर काबू पाने में मदद करेगी।

कभी-कभी खुदरा विक्रेता झूठे कारणों या किसी भी चीज़ के कारण भुगतान करने में विफल हो जाते हैं। एक लिमिट जरूर रखें, ताकि आपको नुकसान का सामना न करना पड़े।

थोक वितरण एक ऐसा व्यवसाय है जो उचित रणनीति और योजना के उचित निष्पादन पर चलता है। दिन के अंत में, हर कोई सफल होने के लिए व्यवसाय में है।

भारत के टॉप 3 होलसेल मार्केट

ऊपर इस लेख में हमने यह तो जान लिया की होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें लेकिन उसके बाद यह भी जानना सबसे ज्यादा ज़रूरी है की भारत के टॉप होलसेल मार्केट कौनसे हैं। 

होलसेल मार्केट दिल्ली 

अगर बात भारत के टॉप होलसेल मार्केट की हो और दिल्ली का ज़िक्र ना हो ऐसा मुमकिन नहीं है, दिल्ली हमेशा से ही सस्ते कपड़ों, ज्वेलरी, जूते-चप्पल आदि सभी चीज़ों के लिए काफी प्रसिद्ध है। 

यहाँ का चांदनी चौक होलसेल मार्केट, मीना बाजार, गाँधी नगर होलसेल कपड़ा मार्केट, सरोजनी नगर मार्केट आदि अपनी वैरायटी, नए ट्रेंड्स और थोक रेट के लिए पूरे भारत में जाने जाते हैं। 

सूरत कपड़ा मार्केट 

गुजरात का मेहसाणा, सूरत आदि क्षेत्र भारत का टेक्सटाइल एरिया कहलाता है, यहाँ से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कपड़े भेजे जाते हैं। 

सूरत पूरे विश्व में “टेक्सटाइल सिटी ऑफ़ इंडिया” के नाम से मशहूर है, अगर आप एक कपड़ों का होलसेल बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो सूरत से बेहतर कोई और होलसेल मार्केट नहीं हो सकता। 

मुंबई का चोर बाज़ार 

मुंबई में स्थित यह चोर बाज़ार देश-विदेश से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। चोर बाजार में आपको पुरानी एंटीक चीज़ें मिलेगी वो भी थोक रेट में।

इस होलसेल मार्केट की सबसे अच्छी बात ये है की आपको अपनी पसंद का सामान आपको एकदम बेस्ट रेट में मिल जाएगा। 

और अंत में 

होलसेल बिज़नेस आज के दौर के लिए सबसे सफल और मुनाफेदार बिज़नेस आईडिया है तो अगर आप होलसेल बिज़नेस आइडियाज की तलाश कर रहे हैं और जानना चाहते हैं की होलसेल बिज़नेस कैसे शुरू करें तो आपको इस लेख से काफी मदद मिलेगी। 

आप आसानी से आज ऑनलाइन बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं तो आपको आपके बिज़नेस में भी काफी मदद मिलेगी और आप बिना किसी टेंशन के ऑनलाइन बिज़नेस चला सकते हैं।

Leave a Comment