अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – अपनी Website की Traffic कैसे बढाए – Top 10 Best Tricks

किसी भी blog का traffic उस ब्लॉग का अहम हिस्सा होता है। क्योंकि बिना ट्रैफिक का ब्लॉग कुछ काम का नही होता है।

यदि आपका ब्लॉग है और ब्लॉग दिखने में काफी अच्छा दिखता है मतलब आपने एक अच्छी ब्लॉग थीम लगाई है और content भी बहुत सारा डाल दिया है। लेकिन यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ही नही है तो आपके ब्लॉग की वैल्यू जीरो है।

माना कि शुरुवात में ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बढा मुश्किल काम होता लेकिन ब्लॉग बनाने के कुछ महीनों बाद भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही है तो आपने कुछ गलतियां जरूर की है।

यदि आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश कर रहे है। लेकिन फिर भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आ रहा है तो हम आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये, इसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स बताएंगे।

यदि आप हमारे बताए गए पॉइंट्स को फॉलो करते है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने से कोई नही रोक सकता। तो चलिये अब जानते उन पॉइंट्स को की आखिर वह कौन से पॉइंट्स है।

  1. लंबी पोस्ट लिखकर ट्रैफिक बढ़ाए

जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना कोई आसान बात नही है। और ऐसे में जो नए ब्लॉगर रहते है उन्हें तो कुछ भी नही पता रहता है। नए ब्लॉगर्स सिर्फ 400 या 500 words की पोस्ट लिखते है और उसे पब्लिश कर देते है। लेकिन ऐसा कभी न करे।

आपके 400 या 500 वर्ड्स की पोस्ट लिखकर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आने वाला है। आपको कम से कम 1000 वर्ड्स की पोस्ट तो लिखना ही लिखना है। आप जितनी ज्यादा लंबी पोस्ट लिखोगे उतना आपके ब्लॉग के लिए अच्छा रहता है।

आपकी लंबी पोस्ट लिखने से गूगल को भी यह समझने में आसानी से होती है कि आखिर आपके ब्लॉग के पोस्ट में क्या लिखा गया है और किस लिए लिखा गया है।

लंबी पोस्ट लिखनेका एक फायदा यह भी है कि रीडर आपके ब्लॉग पर ज्यादा time रहता है। जिससे एवरेज रीडिंग ड्यूरेशन टाइम बढ़ता है। और यदि आप लंबी पोस्ट नही लिख पाते है तो आप किसी कंटेंट राइटर को रखकर उससे लिखवा सकते है।

  1. हाई क्वालिटी कंटेंट लिखकर ट्रैफिक बढ़ाए

जैसा कि हमने आपको ऊपर के पॉइंट्स में बताया है कि आपकी पोस्ट लंबी होनी चाहिए। तो कुछ नए ब्लॉगर्स कुछ भी करके और कुछ भी लिखकर अपने ब्लॉग की पोस्ट को लंबा कर देंगे। लेकिन ब्लॉग पोस्ट को सिर्फ लंबा कर देने से कुछ नही होगा। आपको उस पोस्ट में हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना होगा।

किसी भी चीज के लिए उस चीज की Quality काफी मैटर करती है यह आप सभी लोगो को पता ही होगा। वैसे ही ब्लॉगिंग में भी है। यहां पर हाई क्वालिटी कंटेंट काफी ज्यादा मैटर करता है। यदि आपके पोस्ट में क्वालिटी कंटेंट है तभी रीडर्स आपके ब्लॉग को रीड करते है। वरना ब्लॉग से बाहर निकल जाते है।

तो अब आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखे तो वह लंबी तो लिखे ही और साथ मे क्वालिटी वाली लिखे जिसे पढ़कर रीडर्स खुश हो जाए।

  1. Unique Content लिखकर ट्रैफिक बढ़ाए

ऐसा नही है कि मैं ब्लॉग लिखता हूं तो मैं बाकी के ब्लॉग पढ़ता नही हु। मैं भी अपना नॉलेज बढ़ाने के लिए बाकी लोगो के ब्लॉग बढ़ता हु ताकि मेरा नॉलेज और बढ़ सके। लेकिन मैंने देखा है को जो नए ब्लॉगर्स होते है उनका कंटेंट यूनिक नही रहता है।

नए ब्लॉगर्स अपनी ब्लॉग पोस्ट को लंबा तो लिख देते है पर उनके कंटेंट में दम नही रहता है। वह लोग यूनिक नही लिख पाते है। इधर उधर के ब्लॉग से कुछ भी कॉपी पेस्ट कर देते है और अपने पोस्ट को लंबा बना देते है।

याद रखिये ऐसा कभी न करे। जितना आप अपने कंटेंट को यूनिक तरीके से लिखेंगे उतना ही लोग इंटरेस्ट से पढ़ेंगे और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

  1. अच्छे कीवर्ड्स का उपयोग करके ट्रैफिक बढ़ाए

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके ब्लॉग का ज्यादातर ट्रैफिक आपके उपयोग किये गए कीवर्ड्स से आता है। यदि Content को किंग कहा जाता है तो कीवर्ड्स को भी क्वीन कहा जाता है। आपकी पोस्ट कितनी भी long क्यो न हो और कितनी भी क्वालिटी क्यो न हो। लेकिन यदि आपके पोस्ट में अच्छे कीवर्ड्स नही है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आएगा।

एक बेहतरीन कीवर्ड आपके ब्लॉग को रैंक करवाने में काफी मदद करता है। इसीलिए आपने हमेशा अच्छे कीवर्ड्स को चुनना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगे और आपका ब्लॉग एक सक्सेस ब्लॉग बन सके।

अच्छे कीवर्ड को चुनने के लिए आप किसी अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि आप Semrush कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग लर सकते है। इन टूल्स से आपको अच्छे कीवर्ड चुनने में काफी मदद मिलती है।

  1. Guest Post लिखकर ट्रैफिक बढ़ाए

क्या आपको पता है गेस्ट पोस्ट एक ऐसा तरीका है जिससे आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। बहुत से ब्लॉगर्स इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाते है।

इस तरीके के लिए आपको कुछ ऐसे बेहतरीन ब्लॉग ढूंढना पड़ेंगे जो काफी बड़े है और उनकी अच्छी रैंक है। फिर आपको यह देखना पड़ेगा कि क्या वह ब्लॉग गेस्ट पोस्ट accept करते है या नही। यदि वह ब्लॉग गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करते है तो यह आपके लिए काफी अच्छी बात है।

फिर आपको एक अच्छी पोस्ट लिखकर उन ब्लॉग के गेस्ट पोस्ट के लिए अप्लाई करे। यदि वह आपके एप्लीकेशन को एक्सेप्ट करते है तो वह आपके पोस्ट के नीचे आपके ब्लॉग की लिंक भी दे देते है और उसी से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगता है।

  1. Social Media Site से ट्रैफिक बढ़ाए

यदि आपने नया नया ब्लॉग शुरू किया है और आपके बहुत कोशिश करने के बाद भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आ रहा है तो आपको सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करना चाहिए। बहुत से ब्लॉगर्स इस मेथड का भी इस्तेमाल करते है।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग की लिंक फेसबुक, twitter, linkedin, इंस्टाग्राम और जितने भी सोशल मीडिया साइट है उन सभी पर Share करना है। इससे भी आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगता है।

और यदि आप सोशल मीडिया साइट से और भी ज्यादा ट्रैफिक चाहते है तो आप अपने पोस्ट को कुछ पैसे देकर प्रमोट भी करवा सकते है। इन दिनों इस तरीके को काफी लोग इस्तेमाल करके अपना ब्लॉग ट्रैफिक बढा रहे है।

  1. On Page Seo करके ट्रैफिक बढ़ाए

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही है कि बिना On Page Seo किये आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ ही नही सकता है। इसीलिए आपको SEO सीखने की जरूरत है और जब आप SEO पूरी तरह से सिख जाते है तो उसे अपने ब्लॉग पर अप्लाई करके अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाए।

यदि आप On Page Seo सिख जाते है तो आपको सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत ही नही पड़ती है। इस तरीके से आपके ब्लॉग पर यूनिक ट्रैफिक आने लगता है।

Conclusion – 

तो हमने आपको इस लेख में अपने ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाते है इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *