हाइट कैसे बढ़ाएं? लंबाई बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक तरीके – 20 Tips to Increase Height Naturally in Hindi

इंसान को ख़ूबसूरत दिखने के लिए बहुत सी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है उन में से एक है हाइट। लड़का हो या लड़की, हर कोई अच्छी हाइट चाहता है। हमारे देश में औरतों की एवरेज हाइट 152 सेंटीमीटर और पुरुषों की 165 सेंटीमीटर है। लड़कों की हाइट 25 साल तक बढ़ सकती है, जबकि लड़कियों की हाइट 21 साल तक बढ़ सकती है. इसके बाद हाइट ग्रोथ हार्मोन कम होने लगता है।आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताने वाले हैं हाइटकैसेबढ़ाएं? लंबाईबढ़ानेकेकुछप्राकृतिकतरीके – 20 Tips to Increase Height Naturally in Hindi हाइट बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ हम इस बारे में भी बात करेंगे कि हाइट न बढ़ने के क्या क्या कारण हो सकते हैं, हाइट बढ़ाने के और क्या तरीके हो सकते हैं और हाइट बढ़ने से समन्धित कुछ सवाल-जवाब, तो चलिए शुरू करते हैं।

हाइटकोप्रभावितकरनेवालेकारण

आप की हाइट छोटी है या बड़ी है यह दो मुख्य कारणों पर निर्भर करता है। और वो दो मुख्य कारण हैं:-

1. आनुवंशिक

2. गैरआनुवंशिक 

1. आनुवंशिक:- आपकी हाइट कुछ हद तक आप के जीन्स पर निर्भर करती है। अगर किसी व्यक्ति की हाइट छोटी है, तो उनके बच्चों की भी हाइट छोटी हो सकती है। हालांकि हर मामले में ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसा होने की संभावना अधिक होती है। आपको यह स्वीकार करना होगा कि आनुवंशिक कारक आपके हाथ में नहीं है। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि आनुवंशिक हाइट का प्रभाव 60-70 % होता है।

आनुवंशिक हाइट का पता लगाने के कुछ तरीके

●आप अपने माता-पिता की लंबाई इंच या सेंटीमीटर में जोड़िए।

●अगर आप पुरुष हैं तो पांच इंच जोड़ें और अगर आप महिला हैं तो पांच इंच घटाएं।

●अब जो भी संख्या आए उसे दो भागों में बांट दें।

●यह सब करने के बाद जो नंबर आएगा वो आप की आनुवंशिक हाइट होगी। इसमें से चार इंच कम या ज्यादा हो सकते हैं।

2. गैरआनुवंशिक: विभिन्न गैर-आनुवंशिक कारण हो सकते हैं जो आप के विकास में बाधा डालते हैं।

●आहार में पोषक तत्वों की कमी।

●शारीरिक गतिविधि न करना।

●उठते, बैठते और चलते समय सही पॉश्चर पर ध्यान न दें।

●बचपन में गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे।

◆किशोरावस्था में मानसिक रूप से परेशान रहना।

●हम कहाँ रहते हैं और पर्यावरण कैसा है, यह भी हमारे बढ़ती हाइट को प्रभावित कर सकता है।

●थायराइड हार्मोन और ग्रोथ हार्मोन की कमी भी बढ़ती ऊंचाई को प्रभावित करती है।

●कम उम्र में जिम जाने और वेट उठाने से भी हाइट रुक जाती है।

नोट: बेशक आनुवंशिक कारक को कोई भी नियंत्रित नहीं कर सकता है, लेकिन बच्चे को शुरू से ही संतुलित और अच्छी जीवन शैली देकर आनुवंशिक कारक के प्रभाव से बचाया जा सकता है।

 20 Tips to Increase Height Naturally in Hindi

1. खानपान

हाइट बढ़ाने का एक आसान तरीका है कि आप पौष्टिक और संतुलित आहार लें। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार सबसे जरूरी है। इससे आपके शरीर को वो सारे पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी उसे जरूरत होती है। अगर आप अच्छी हाइट चाहते हैं तो जंक फूड से दूर रहें। इसके अलावा, कार्बोनेटेड पेय, वसायुक्त खाद्य पदार्थ और अत्यधिक मीठी चीजों से बचें। यह सब हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। संतुलित और स्वस्थ विकास के लिए आपको विटामिन और प्रोटीन से भरपूर खाना खाना चाहिए। 

◆ हार्मोन के विकास के लिए शरीर को विटामिन-डी और प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यह आपके दांतों और हड्डियों को ठीक से बढ़ने में मदद करता है। ये सभी सामग्री आपको पनीर, बीन्स, सोयाबीन, लीन मीट और अंडे की सफेदी में मिल जाएगी। इन चीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

◆ जिंक युक्त खाद्य पदार्थ खाना भी फायदेमंद होता है। जिंक विशेष रूप से बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चॉकलेट, अंडे, सीप और मूंगफली में जिंक भरपूर मात्रा में होता है।

◆ हरी सब्जियों और डेयरी उत्पादों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम को शारीरिक विकास और हड्डियों के लिए जरूरी माना जाता है। महिलाओं को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

◆ शरीर के संतुलित विकास के लिए मैग्नीशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और अन्य विटामिन लेना भी जरूरी है। आहार में सीमित मात्रा में सप्लीमेंट्स भी शामिल किए जा सकते हैं। इसके सेवन से आवश्यक पोषक तत्व भी पूर्ण होते हैं।

◆ हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अगर हमारा मेटाबॉलिक सिस्टम अच्छा नहीं है तो हम जो खाते-पीते हैं उसका शरीर पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसलिए एक बार में कम और दिन में पांच से छह बार खाना बेहतर है। इससे मेटाबॉलिज्म लेवल बेहतर होगा और खाना पचने में आसानी होगी। इससे शरीर में फैट जमा नहीं होगा और हाइट बढ़ाने में भी दिक्कत नहीं होगी।

2. योग अभ्यास

भारतीय संस्कृति में योगासन को महत्वपूर्ण माना जाता है। कहा जाता है कि योग किसी भी तरह की बीमारी या समस्या को दूर कर सकता है। इसी तरह योग का उपयोग हाइट बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। यह करने में बहुत आसान है। हाइट बढ़ाने के लिए कुछ खास योग हैं, जो हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन्स को एक्टिवेट करते हैं। त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन, वृक्षासन, नटराजसन, मार्जरी आसन और सूर्य नमस्कार से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर की मुद्रा सही आकार में आती है।

3. पूरी नींद

हमारी बॉडी को पूरी तरह मैच्योर होने के लिए बैलेंस डाइट और एक्सकरसाइस के साथ-साथ पूरी नींद मिलना भी ज़रूरी है। ऐसा माना जाता है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन होता है। बच्चों को अच्छी हाइट पाने के लिए रोजाना 8-11 घंटे की नींद लेना जरूरी माना जाता है। यह बात तो हम सब जानते ही हैं कि बच्चे हों या बड़े हों हम सभी को शांत वातावरण में सोना चाहिए ताकि उन्हें पर्याप्त नींद मिल सके। इससे शरीर को पूरा आराम मिलता है और अच्छे टिश्यू का निर्माण होता है। अच्छी नींद पाने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं।

◆अगर आप अच्छी और गहरी नींद में सोना चाहते हैं तो सोने से पहले गर्म पानी से नहा लीजिए।

◆आप रात को सोने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। इसे पीने से आपको गहरी और अच्छी नींद आएगी

4. उचित रूप से पवित्रा

लंबा होने के मापदंड में शरीर का पोस्चर भी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए बच्चों को शुरू से ही सही पोजीशन में बैठना, और चलना सिखाया जाना चाहिए। सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि सभी का पोस्चर सही होना चाहिए। यह न केवल आपको लंबा दिखाएगा, बल्कि आपको सुंदर और आत्मविश्वासी भी दिखाएगा।

◆ हमेशा कुर्सी पर सीधे बैठें, अपने कंधे सीधे रखें और अपनी ठुड्डी ऊपर रखें।

◆ हमेशा कमर सीधी रहनी चाहिए। अगर रीढ़ सीधी हो और कमर मजबूत हो तो लंबाई बढ़ाना आसान होता है।

◆ हमेशा अच्छी क्वालिटी के तकिये और गद्दे का इस्तेमाल करें ताकि पीठ का आकार खराब न हो।

◆ याद रखें कि चलते समय आपके कंधे स्थिर स्थिति में नहीं होने चाहिए। साथ ही कंधों को एक तरफ झुकाकर नहीं रखना चाहिए।

5. समय पर खाना

हम लोग सब से बड़ी गलती यह करते हैं कि हम अक़्सर खाने-पीने का नियम नहीं बनाते हैं. भूख लगने पर वे कुछ भी खा लेते हैं। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाएं और संतुलित आहार लें। ऊपर के लेख में हमने विस्तार से बताया है कि हाइट बढ़ाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए।

6. प्रतिरक्षा प्रणाली

अक्सर बच्चों को कुछ ऐसी बीमारियां हो जाती हैं, जो उनके शारीरिक विकास को प्रभावित करती हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को खाने के लिए पौष्टिक आहार दें और जंक फूड से दूर रहें। अगर आप अच्छा खाएंगे तो आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होगा। इसके लिए ताजे फल और सब्जियां, बीन्स और पौष्टिक अनाज को आहार में शामिल करना चाहिए। वे एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य, विकास और प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक हैं। यह आपकी हाइट बढ़ाने के तरीके के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है।

7. शराब और तंबाकू को ना कहें

शराब, तंबाकू और धूम्रपान किसी भी तरह से अच्छा नहीं है। इसका सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित करता है और पाचन तंत्र पर हानिकारक प्रभाव डालता है। शराब के सेवन से मांसपेशियों का उचित विकास नहीं होता है और शरीर को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल पाता है। इसके अलावा, ग्रोथ हार्मोन भी प्रभावित होते हैं। जैसा कि हमने इस लेख में पहले उल्लेख किया है, नींद के दौरान वृद्धि हार्मोन स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होते हैं, लेकिन ये हार्मोन शराब के सेवन से विकसित नहीं होते हैं। नतीजतन, शरीर ठीक से विकसित नहीं होता है। 

8. विटामिन-डी

सूरज की रोशनी विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत मानी जाती है। सूर्य से तीन प्रकार की पराबैंगनी किरणें निकलती हैं, जिन्हें हम पराबैंगनी A, B और C के नाम से जानते हैं। इनमें से यूवी किरणें आपके लिए अच्छी मानी जाती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि अल्ट्रावायलेट बी का प्रभाव सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक ज्यादा होता है। इस बीच, धूप में थोड़ी देर टहलने से शरीर को पर्याप्त विटामिन-डी मिलता है, जो शारीरिक विकास में मदद करता है।

9. पानी

अब तक आपने सोचा होगा कि पानी प्यास बुझाता है और आपको हाइड्रेट रखता है, लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि पानी शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। पानी से न केवल हमें पर्याप्त पोषण मिलता है, बल्कि शरीर के सभी अंग ठीक से काम कर पाते हैं। हर किसी को अपनी त्वचा, दांतों, हड्डियों, जोड़ों, मस्तिष्क और पाचन तंत्र के लिए पानी की जरूरत होती है। पानी हड्डियों को मजबूत बनाता है जिससे कि वे ठीक से विकसित हो सकें और जोड़ मजबूत हो जाएं ताकि वे बढ़ती उम्र के साथ ठीक से काम कर सकें। इसलिए पानी पीते समय इन सभी बातों का ध्यान रखें।

10. तनाव से बचें

हाइट बढ़ाने का सीधा जवाब है तनाव से छुटकारा। तनाव लगभग हर समस्या की जड़ है। इससे जितना दूर रहें, उतना अच्छा है। यह भी कहा जाता है कि चिंता एक तस्वीर की तरह होती है। आपके तनाव का शरीर में जिन हार्मोनस पर बुरा असर पड़ता है ग्रोथ हार्मोन भी उनमें से एक है । इसलिए हमेशा तनाव में रहने की बजाय आत्मविश्वास से खुद को देखें। जब आप सकारात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं तो हार्मोन बेहतर तरीके से काम करते हैं और शरीर का पोस्चर भी सही होता है।

11-Pull -Up Bars

आपको Pull -Up Bars मतलब लोहे के डंडे बगीचे में या जिम में कई बार दिखाई दिए होंगे। तो सब से पहले इस बार कसकर पकडलें और लटक जाएँ और शरीर को आराम दें। फिर धीरे-धीरे अपने आप को ऊपर की तरफ खींचें और फिर नीचे  आएँ । इस तरह आपके शरीर की नसें खिंच जाती हैं।इस एक्सरसाइज से बॉडी की नसों में खिंचाव आता है, ख़ून अच्छे से पूरी बॉडी में सर्कुलेट होता है और आपकी हाइट बढ़ती है।

12 -Downward facing Dog

अगर आप अपनी हाइट बढ़ाने चाहते हैं तो आप को कम से कम एक बार यह आसन ट्राय ज़रूर करना चाहिए। सब से पहले हाथ और पैरों पर आएं। शरीर को टेबल पोजीशन में लाएं। आपकी पीठ मेज के शीर्ष की तरह होनी चाहिए और दोनों हाथ और पैर टेबल के पैरों की तरह होने चाहिए। सांस छोड़ते हुए अपनी कमर को उपरर की तरफ़ उठाएँ। अपने घुटनों और कोहनियों को सीधा रखते हुए अपने शरीर के साथ एक उल्टा V आकार बनाएं।

13-Cobra pose

अगर आप इस आसन की मदद से हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो अपने पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कमर से होते हुए जमीन पर टिकाएं फिर आधे पैर और शरीर को जमीन पर छोड़ दें और छाती से गर्दन तक कोबरा की तरह कुछ देर खड़े रहने की कोशिश करें। ऐसा 10 बार करें हाइट बढ़ाने के लिए यह आसन बहुत ही उपयोगी है।

14-Piece Pose

सबसे पहले चटाई बिछाकर जमीन पर बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों को आगे की ओर रखें, अब अपने दाहिने पैर को घुटने के बगल में मोड़ें और बाएं पैर को पीछे की ओर खींचे। हथेलियों को जमीन से सटाकर रखें। इस स्थिति में करीब 30 सेकेंड तक रहें। इसे लगभग 3 से 6 बार दोहराएं। यह कसरत भी एक अच्छा तरीका है अपनी हाइट बढ़ाने का।

15- Cat & cow stretch

दोनों घुटनों को मोड़कर अपनी हथेलियाँ ज़मीन पर रखें। अब अपनी गर्दन को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें। साँस छोड़ें और बिल्ली जैसी पोजीशन बना लें और कुछ देर ऐसे ही रहें। हाइट बढ़ाने के साथ ही यह आसन जांघ के तनाव और दर्द को भी कम करता है।

16- Calves Stretch

यह stretching बहुत तरीकों से करी जा सकती है। आप यह stretching दीवार के सहारे भी कर सकते हैं। शरीर को नीचे को तरफ़ झुका कर दोनों हाथ दीवार पर रखें और फिर अपने एक पैर को दीवार की तरफ़ आगे बढ़ाएं और फिर पीछे लें दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें । इस एक्सरसाइस से हाइट की समस्या में मदद मिल सकती है।

17 स्विमिंग

स्विमिंग से न सिर्फ आपकी हाइट बढ़ती है बल्कि आप फिट भी रहते हैं. यह एक बहुत कारगर कसरत मानी जाती है।

18- रस्सी कूद 

कुछ लोगों को रस्सी पर कूदना बहुत आसान लगता है, वहीं कुछ लोगों को इससे बहुत डर लगता है। हालांकि रोज़ करते रहने धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाती है। यह प्राणायाम हाइट बढ़ाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

19- Neck Stretch

इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले आपको सीधे कुर्सी पर या जमीन पर बैठना होगा। अब अपना दाहिना हाथ अपने सिर पर रखें। दाएं झुकें। कुछ देर रुकें और फिर गर्दन को सीधा रखें। बाईं ओर भी ऐसा ही करें। अब वापस उसी स्थिति में आ जाएं। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। गर्दन घुमाएं। यह न केवल गर्दन को पतला और मजबूत बनाता है, बल्कि थकान से भी छुटकारा दिलाता है और हाइट बढ़ाता है।

20- Lifting Up Your Toes

इस आसन को करने के लिए आपको अपनी पैरों की उँगलियों को ऊपर की ओर उठाना है, लेकिन ध्यान रहे कि वे एक-एक उठाएँ न कि एक साथ। इससे काफ़ी जल्दी हाइट बढ़ सकती है।

अब आप जान गए हैं कि हाइट बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपको बस छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना है और अपनी दिनचर्या को बेहतर और अधिक संतुलित बनाना है। 

हाइट बढ़ाने के लिए अलग-अलग टिप्स और ट्रिक्स। 

◆ शू लिफ्ट का इस्तेमाल करें

आपको यह तरीका अजीब लग सकता है, लेकिन अगर फिल्म के कलाकार इसका इस्तेमाल हाइट बढ़ाने के लिए कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं. हालांकि, यह कोई स्थायी समाधान नहीं है, लेकिन दैनिक जीवन में कुछ इंच हाइट बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

◆ कपड़ों से बढ़ेगी हाइट

इसमें कोई शक नहीं कि कुछ कपड़े  ऐसे होते हैं जिन्हें पहनकर आप थोड़ा लंबा दिख सकते हैं। छोटे कद के लोगों को हल्के या हल्के गहरे रंग के कपड़े पहने चाहिए।इसके साथ आप जो कपड़े पहन रहे हैं वो एक जैसे रंग के होने चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप पैंट-शर्ट पहन रहे हैं, तो पेंट और शर्ट दोनों लगभग एक जैसे रंग की होनी चाहिए। कपड़ों के अलग-अलग रंगों के कारण शरीर दो हिस्सों में बंटा हुआ दिखता है और हाइट कम लगती है। साथ ही, यदि संभव हो तो डिजाइन भी समान होना चाहिए। ऐसा करने से हाइट थोड़ी ज्यादा लग सकती है। 

◆ दवाओं से रहें दूर

बाज़ार में कई ऐसी दवाएं और स्टेरॉयड हैं जो दावा करती हैं कि वो तेज़ी से हाइट बढ़ाने वाली दवाएं हैं, लेकिन उन पर भरोसा करना उचित नहीं है. इन दवाइयों को खाने से हाइट  बढ़ती है या नहीं यह तो नहीं पता, लेकिन सेहत जरूर बिगड़ती है।

◆ व्यायाम और खेल

हाइट बड़ाने के लिए बॉडी को फ़िट रखना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। जब आप ऐसी शारीरिक गतिविधियां करते हैं, तो शरीर को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यह उस हार्मोन को सक्रिय करता है जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है।

टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेल खेलने से शरीर सक्रिय और विकसित रहता है। स्पेनिश अध्ययनों के अनुसार, शारीरिक गतिविधि और हड्डियों के विकास के बीच सीधा संबंध है।

इस तरह के खेल खेलने से हमारी muscles मज़बूत होती हैं जिससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए हाइट बढ़ाने के तरीकों में व्यायाम और खेलकूद को हाइट बढ़ाने का बेहतरीन तरीका माना जा सकता है।

Important Question & Answer\ ज़रूरीसवालजवाब

Q. मैं 18 सालकीउम्रमेंअपनीहाइटकैसेबढ़ासकताहूं?

A. आर्टिकल की शुरुआत में आपको बताया गया था कि लड़कों की हाइट 25 साल और लड़कियों की हाइट 21 साल तक बढ़ सकती है। इसलिए लेख में बताए गए हाइट बढ़ाने के तरीके और सही डाइट अपनाने से 18 साल की उम्र में हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Q. क्याकूदनेसेहाइटबढ़तीहै?

A. आर्टिकल में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि खेलकूद और शारीरिक व्यायाम हाइट बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। साथ ही, प्लांट जंपिंग के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए किए गए शोध से पता चलता है कि यह प्रक्रिया अस्थि खनिज घनत्व (हड्डियों की ताकत) को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इस आधार पर, यह माना जा सकता है कि रस्सी कूद को भी हाइट बढ़ाने के लिए किए जाने वाले व्यायाम और खेल में शामिल किया जा सकता है।

Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताया कि हाइटकैसेबढ़ाएं? लंबाईबढ़ानेकेकुछप्राकृतिकतरीके – 20 Tips to Increase Height Naturally in Hindi। हाइट बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ हम इस बारे में भी बात करी कि हाइट न बढ़ने के क्या क्या कारण हो सकते हैं, हाइट बढ़ाने के और क्या तरीके हो सकते हैं और हाइट बढ़ने से समन्धित कुछ सवाल-जवाब भी जाने। हम आशा करते हैं इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से आप को फ़ायदा होगा। आर्टिकिल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ ज़रूर शेयर करें। धन्यवाद।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *