Sundry Debtor और Sundry Creditors

Uncategorized

अकाउंट की भाषा में कई तरह से आने के लिए शब्दों का प्रयोग किया जाता है। जिनमें Sundry Debtor और Sundry Creditors का नाम भी शामिल है। आपने भी यदि कभी अकाउंट या अपने बिजनेस फर्म की बैलेंस शीट को देखा होगा, तो उसमें इन शब्दों का प्रयोग आवश्यक होता है। आइए हम आपको Sundry Debtor और Sundry Creditors क्या होता है इसके बारे में जानकारी देते हैं। 

Sundry Debtor और Sundry Creditors

बिजनेस में पैसा मांगने वाले को अलग नाम से पुकारा जाता है और जिससे हम पैसा मांग रहे हैं। उसे अलग नाम से पुकारा जाता है। बिजनेस में इन शब्दों का प्रयोग अक्सर होता रहता है। 

Sundry Debtor का मतलब क्या होता है

Sundry Debtor का मतलब देनदार होता है। यहां देनदार के मतलब को समझा जाए, तो ऐसा व्यक्ति जो आपके बिजनेस जहां आपकी कंपनी में पैसा चुकाएगा। जब कोई भी बिजनेस मैन अपनी पार्टी को या अपने ग्राहक को वस्तु उधार में देता है। यानी कि बिजनेसमैन के द्वारा ग्राहक को उधार माल बेचा जाता है। तो उस स्थिति में वह ग्राहक उस बिजनेस फर्म के लिए Sundry Debtor हो जाता है। बैंक से लोन लेने पर भी ग्राहक को Sundry Debtor कहां जाता है। 

Sundry Creditors का मतलब क्या होता हैं

Sundry Creditors का मतलब लेनदार होता है। यहां लेनदार के मतलब को समझा जाए, ऐसा व्यक्ति जो किसी भी कंपनी से पैसे ले चुका है या उधार माल ले चुका है उसे भविष्य में उन्हें पैसे देने हैं। ऐसे में उस व्यक्ति के लिए वह कंपनी Sundry Creditors  कहलाती है। जब कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी से माल उधार लेता है। तो ऐसे में उस व्यक्ति को भविष्य में कंपनी को वापस पैसे चुकाने होते हैं। उस व्यक्ति के लिए वह कंपनी Sundry Creditors की सूची में आती है।

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको Sundry Debtor और Sundry Creditors Meaning In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment