खुजली के घरेलू उपाय और इलाज से पाए राहत

Uncategorized

खुजली एक बहुत ही सामान्य बीमारी है, जो हर उम्र के लोगों को हो सकती है इस अवस्था में मन करता है कि बस खुजलाते रहे। यदि खुजली का सही समय पर उपचार न किया जाए तो धीरे – धीरे पूरे शरीर में फैलने लगती है। 

आइये जानते हैं खुजली क्यों होती है और इसका इलाज कैसे करना है। 

खाज, खुजली क्या है ?

खुजली एक प्रकार की लत है यदि एक बार खुजलाने की आदत लग जाए तो बार -बार हाथ ना चाहते हुए भी उस तरफ जाने लगता है। इसमें खुजली वाले स्थान पर जलन, लालिमा,लाल चकत्ते आदि दिखाई पड़ने लगते है। 

खुजली क्यों होती है इसके क्या कारण है ?

यदि किसी इंसान को खुजली हो रही है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं आइए जानते हैं किन कारणों से खुजली होती है :

  • खुजली होने की सबसे आम समस्या है त्वचा में इन्फेक्शन
  • सूखी और रूखी त्वचा होने के कारण
  • किसी प्रकार की एलर्जी के कारण 
  • किसी दवाई के रिएक्शन होने से
  • पित्ती के कारण
  • फंगल इंफेक्शन के कारण
  • कीड़े के काटने की वजह से

इनके अलावा कुछ अन्य कारणों से भी खुजली हो सकती है। 

खुजली के उपचार के लिए हम आपके साथ घरेलू नुस्खे शेयर करने वाले हैं, जिससे आप घर पर पड़ी हुई सामग्री से ही इसका इलाज कर सकते हैं। 

यह उपचार तभी फायदेमंद होंगे जब आप खुजली में परहेज भी करेंगे वह परहेज कौन से हैं आगे हम आपको बताने वाले हैं लेकिन पहले उपचार जानते हैं :

#1. एलोवेरा का इस्तेमाल करें

आप एलोवेरा के जूस को खाली पेट सुबह 20 से 25 मिलीलीटर पी सकते हैं इससे खुजली दूर भागती है या आप एलोवेरा के जेल को निकालकर खुजली वाले स्थान पर लगाकर खाज, खुजली में राहत पा सकते हैं। 

#2. बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें

इस उपचार में आप नहाने वाले पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर रूखी त्वचा को अच्छे से धो ले। इससे खुजली में राहत मिलती है और खुजली बढ़ने से रुक जाती है। 

#3. तुलसी का इस्तेमाल करे 

तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर उन्हें पीसकर नारियल के तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर अच्छे से मालिश करें। यह बहुत ही प्राचीन और अच्छा घरेलू उपचारों में से एक है। 

#4. चंदन का इस्तेमाल करें

खाज, खुजली में राहत पाने के लिए आप चंदन को इस्तेमाल में ले सकते हैं आप चंदन के तेल को खुजली वाले स्थान और रूखी त्वचा पर अच्छे से मलते रहे। इस उपाय से खुजली से निजात मिलती है। 

#5. गंधक का उपयोग करें

खुजली को दूर भगाने के लिए गंधक का उपयोग सबसे अच्छा है। इसके लिए आप गंधक के पेस्ट को खुजली वाले स्थान पर अच्छे से लगा दे, इससे खुजली में तुरंत राहत मिलती है। 

#6. लॉन्ग का तेल

लौंग के तेल में पाए जाने वाले बैक्टीरियल खुजली को दूर भगाने कारगर होते है। इस उपचार में नारियल के तेल को लॉन्ग के तेल के साथ मिलाकर खाज वाली जगह पर मालिश करे। 

#8 नीम को इस्तेमाल मेंले 

क्योंकि नीम कड़वे होते हैं और कीटाणु को खत्म करते हैं यह शरीर में होने वाले इंफेक्शन को भी ठीक करते हैं। नीम में एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो खुजली में राहत देते हैं इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर आप पुरे शरीर पर लगा सकते हैं। 

#9. नारियल का तेल

शरीर में कहीं पर भी खुजली हो रही है तो आप नारियल के तेल लगा सकते हैं इससे खुजली भी ठीक होती है और खुजली वाले दाग धब्बे भी हटते हैं। नारियल का तेल लगाने से ठंडक महसूस होती है जिससे अच्छा महसूस होता है। 

#10. आम का पेड़

इस इलाज में आपको आम के पेड़ की छाल और बबूल के पेड़ की छाल को पानी के साथ अच्छे से उबाल लेना है फिर पानी की भाप खुजली वाली जगह पर लेना है, फिर उसके बाद आप उस पर घी लगा सकते हैं यह उपचार करने से खाज में काफी आराम मिलता है। 

#11. अजवाइन के फूल

अजवाइन के फूल को पानी में अच्छे से उबाले और इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें, फिर इस पानी को छानकर रुई की मदद से खुजली वाली जगह पर लगाएं। 

खुजली से बचे रहने के तरीके और उपाय :

  • त्वचा को धूल, प्रदूषण से बचा कर रखें
  • त्वचा को साफ सुथरा रखें
  • त्वचा को रूखी, सुखी ना रहने दे इसके लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • अधिक केले का सेवन करें क्योंकि इससे पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो खुजली की समस्या नहीं होने देता
  • जंक फूड का सेवन कम से कम करें क्योंकि इससे पित्त व कफ का संतुलन पूरी तरह बिगड़ जाता है जिससे खुजली की समस्या आती है
  • फल और हरी सब्जियां खाएं इससे शरीर को पोषक तत्व मिलते रहे और वह किसी बीमारी का शिकार ना हो
  • धूप में निकलने से पहले किसी सनक्रीम का इस्तेमाल करें
  • कोई ऐरी गैरी कॉस्मेटिक क्रीम ना लगाएं
  • हमेशा साफ-सुथरे कपड़े पहने

Conclusion : हमारे द्वारा दिए गए घरेलू उपचार और इलाज खुजली को दूर भगाने मैं काफी सहायक है और यह इलाज काफी आसान है और बहुत कम खर्च में ही किया जा सकता है

यदि खुजली में जल्दी आराम पाना चाहते हैं तो आपको अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करनी होगी

Leave a Comment