Resign Letter Kaise Likhe – त्याग पत्र लिखने का तरीका क्या है ?

Uncategorized

हर इंसान अपना पेट पालने के लिए, बच्चों का ख्याल और पढ़ाने के लिए कहीं ना कहीं नौकरी जरूर करता है,  इस नौकरी के बीच कुछ ऐसा समय आ जाता है जब आपको नौकरी छोड़नी पड़ती है नौकरी छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं कोई Financial प्रॉब्लम, कोई बीमारी आदि। 

नौकरी छोड़ने से पहले कंपनी के मालिक को सूचना देना होता है कि आप नौकरी छोड़ रहे हैं ताकि मालिक के साथ आपका अच्छा संबंध बना रहे। 

नौकरी छोड़ने से पहले जो लेटर हम अपने बॉस को देते हैं उसे Resign Letter कहते हैं रिजाइन लेटर को हिंदी में त्यागपत्र के नाम से जानते हैं चलिए मैं आपको बताता हूं Resign Letter Kaise Likhe, त्याग पत्र लिखने का तरीका क्या है। 

Resign Letter Kya Hota Hai – रिजाइन लेटर किसे कहते हैं ?

Resign Letter एक त्यागपत्र होता है, जो नौकरी छोड़ने का एक सूचना पत्र होता है। यह कंपनी के नियम के अनुसार होता है यदि कोई नौकरी छोड़ना चाहते हैं तो आपको पहले ही सूचित करना पड़ता है कि आप नौकरी 

छोड़ रहे हैं। हर कंपनी के अलग-अलग नियम होते हैं और एक समय के अंदर ही आपको त्यागपत्र देना होता है। 

,

त्यागपत्र में आपको नौकरी छोड़ने का कारण (यदि जरूरी है) स्पष्ट रूप से बताया जाता है ताकि कंपनी के मालिक को पता लग सके की आप नौकरी क्यों छोंड़ रहे है। 

Resign Letter लिखते समय ध्यान में रखे यह बातें : 

  • Resign Letter लिखने से पहले अपने उस कंपनी के मालिक को एक बार जरूर सूचित कर दे और उनके साथ बैठकर इस विषय में एक बार बात कर ले। 
  • त्यागपत्र में नौकरी छोड़ने का कारण बताएं यदि कोई पर्सनल मैटर है तो कोई बात नहीं, आप पर्सनल मैटर बोलकर बात को वही खत्म कर सकते है। 
  • त्यागपत्र में अपनी पूरी वर्क जर्नी को शेयर करे जैसे पिछले कुछ सालों में कंपनी के साथ एक्सपीरियंस कैसा रहा, वहां के कर्मचारियों के साथ आपका संबंध कैसा रहा आदि। 
  • नौकरी छोड़ने की वजह कोई दूसरी कंपनी ज्वाइन करना भी हो सकती है यदि ऐसी बात है तो दूसरी कंपनी की तुलना अपनी कंपनी से बिल्कुल ना करें, ऐसा करने से कंपनी के मालिक को बुरा लग सकता है। 
  • जॉब छोड़ने से पहले कम से कम 15 दिन पहले कंपनी के मालिक को सूचना दे दे, ताकि वह आगे के कामों को करने के लिए किसी दूसरे को नियुक्त कर सके। 
  • बहुत बड़ा त्यागपत्र ना लिखें। 

Regine Letter में यह जरूर लिखें :

  • आपका नाम
  • कंपनी का नाम
  • विषय
  • नौकरी छोड़ने की तिथि
  • हस्ताक्षर 

Resign Letter Kaise Likhe उदाहरण सहित :

उदाहरण – 1 

सेवा में,

श्रीमान प्रबंधक महोदय,

________ (कंपनी या कार्यालय का नाम),

_______ शाखा (शहर का नाम)|

विषय: नौकरी से रिजाइन करने हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन आपसे यह है कि किसी कारण वश मै आपकी कंपनी में काम नहीं कर सकता मुझे यह नौकरी छोड़नी होगी, नौकरी छोड़ने के पीछे 

मेरा एक पर्सनल मैटर है। जिसकी वजह से मुझे इस्तीफा देना पड़ रहा है मुझे आपकी कंपनी में काम करके बहुत कुछ सीखने को मिला और मैंने बाकी अधिकारियों के साथ बहुत अच्छे संबंध बनाये है। 

मैं जानता हूँ आप मेरी समस्या को समझेंगे। मैं आशा करता हूं कि आप हमारे मेरे इस त्याग पत्र को स्वीकार करेंगे और मेरी बात की सरहाना करेंगे। 

अत : आप से सानुरोध निवेदन है, कि मेरा _____(पद का नाम) से इस्तीफा पत्र _____तारीख से स्वीकार करनें की कृपा करे। 

आपका विश्वासी (अपना नाम) _____

पद का नाम _____दिनांक ___

हस्ताक्षर

उदाहरण – 2 

बेहतर रोजगार के लिए इस्तीफा कैसे दे एग्जाम्पल :

सेवा में,

…….. मैनेजर,

XYZ प्राइवेट लिमिटेड,

पटना.

विषय : नौकरी से त्याग के संबंध में पत्र।

मैं इस त्यागपत्र से आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं आपकी कंपनी में नौकरी छोड़ना चाहता हूं इसके पीछे एक कारण है कि मुझे एक अच्छी पोस्ट पर नियुक्त होने का मौका मिल रहा है और मैं उसे गवाना नहीं चाहता। इसलिए मैं आपको एक त्यागपत्र लिख रहा हूं। 

मुझे इस कंपनी में काम करते हुए लगभग 4 से 5 साल हो गए हैं मैंने कंपनी के अधिकारियों के साथ बहुत अच्छे संबंध है। आज तक मैंने किसी से कोई लड़ाई – झगड़ा नहीं किया। 

मेरा आपसे यह निवेदन है कि मेरा यह त्यागपत्र स्वीकार करें और मुझे इस नौकरी से मुक्त करने का कष्ट करें। कंपनी के नियमों के अनुसार मैंने यह आवेदन 15 दिन पहले कर रहा हूं ताकि आपको कोई दिक्कत का सामना 

ना करना पड़े। मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं कि आपकी कंपनी बहुत तरक्की करेगी। 

धन्यवाद.

आपका विश्वनीय,

रमेश 

लेखाकार,

XYZ प्राइवेट लिमिटेड,

पटना।

दिनांक: 01/04/2020

उदाहरण – 3

बीमार होने के कारण नौकरी से इस्तीफा कैसे दें एग्जाम्पल :

सेवा में,

……… मैनेजर,

XYZ प्राइवेट लिमिटेड,

पटना.

विषय : नौकरी से त्याग के संबंध में पत्र।

नमस्ते (कंपनी के मालिक का नाम) मैं इस त्यागपत्र की सहायता से आपको यह बताना चाह रहा हूं कि पिछले 1 महीने से मेरी तबीयत ठीक नहीं रहती है, जिसकी वजह से मुझे काम करने में बहुत दिक्कत आती है और मैं अपना कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर पा रहा। 

मुझे यह एहसास हो रहा है कि मेरी हालत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है इसलिए मैंने इस नौकरी से इस्तीफा करने के बारे में विचार किया है। मेरी 

तबीयत खराब रहने के कारण मैं यह नौकरी छोड़ना चाहता हूं।ऐसी काम करने की जगह कहीं और नहीं मिलेगी, आपकी कंपनी के कर्मचारी और अधिकारी बहुत ही अच्छे हैं और मैंने उनके साथ काफी अच्छे संबंध बनाए हैं। 

अपनी बिगड़ती हालत को देखते हुए मैं इस कंपनी से इस्तीफा दे रहा हूं आशा करता हूं कि आप मेरी बातों को समझेंगे और मेरे इस त्यागपत्र को स्वीकार करेंगे। 

धन्यवाद.

आपका विश्वनीय,

अनिल कुमार

लेखाकार,

XYZ प्राइवेट लिमिटेड,

पटना।

दिनांक: 01/04/2020

Conclusion : हम पूरी उम्मीद करते हैं कि Resign Letter Kaise Likhe, त्यागपत्र लिखते समय किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, उदाहरण के साथ यहाँ बताया गया है। 

FAQs About Resign Letter Kaise Likhe :

Q1. रिजाइन लेटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans : Resign Letter को हिंदी में “त्यागपत्र” कहते हैं यह नौकरी छोड़ने की एक सूचना होती है जो कर्मचारी अपने कंपनी मालिक को कंपनी छोड़ने से पहले देता है। 

Q2. त्यागपत्र में क्या लिखना जरूरी होता है ?

Ans : Resign Letter में आपका नाम, नौकरी छोड़ने की तिथि, कंपनी का नाम, पद का नाम और नौकरी छोड़ने का कारण, यह सब जरूरी है। 

Q3. त्याग पत्र लिखने का आसान तरीका क्या है ?

Ans : त्यागपत्र को लिखने के लिए आसान भाषा का इस्तेमाल करें, कम से कम शब्दों में अपनी बातों को बयान करे, आप जो भी बता रहे हैं पूरी स्पष्टता के साथ लिखें। 

Leave a Comment