Rajasthan Current Affairs 2022 | राजस्थान GK & News

Uncategorized

राजस्थान भारत का सबसे बड़ा क्षेत्रफल की दृष्टि से माना जाने वाला राज्य है। भारत के पश्चिम में स्थित राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर है। जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी पहचाना जाता है।

राजस्थान का इतिहास देश विदेशों में फैला हुआ है। राजस्थान के महाराजाओं और यहां के राजपूतों का इतिहास आज भी विख्यात है। राजस्थान में कई पुरानी लड़ाईया बड़े-बड़े महाराजाओं के द्वारा लड़ी गई थी राजस्थान के हल्दीघाटी युद्ध की लोकप्रियता भी देशभर में है। 

राजस्थान की तटीय सीमा

राजस्थान राज्य के पड़ोसी देश की बात करें तो राजस्थान का पड़ोसी देश पाकिस्तान है और राजस्थान राज्य से कई अन्य राज्य की सीमा लगती है। राजस्थान की सीमा पंजाब गुजरात मध्य प्रदेश और हरियाणा इन सभी राज्यों से राजस्थान की सीमा जुड़ी हुई है।

राजस्थान में रहने वाले लोग

राजस्थान राज्य में रहने वाले लोगों की बात की जाए तो सर्वाधिक यहां पर हिंदू धर्म के लोग रहते हैं। राजस्थान में सबसे 90% हिंदू धर्म के लोग हैं। राजस्थान में हिंदी भाषा के साथ-साथ मारवाड़ी भाषा मुख्य रूप से बोली जाती है। 

राजस्थान का खानपान और पर्यटक स्थल

राजस्थान राज्य के खानपान की लोकप्रियता देश विदेशों में छाई हुई है। राजस्थान का खाना अपने आप में एक अलग पहचान है। राजस्थान का दाल बाटी चूरमा पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है।

राजस्थान के पर्यटक स्थलों की बात की जाए तो राजस्थान के हर जिले में बहुत सारे पर्यटक स्थल आपको मिल जाएंगे पर्यटक स्थलों की सूची में जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ इन जिलों का नाम टॉप आता है।

राजस्थान की शिक्षा

राजस्थान राज्य के शिक्षा स्तर की बात की जाए तो राजस्थान की साक्षरता दर साल 2001 की जनगणना के अनुसार 60% के आसपास थी। जो साल 2011 की जनगणना के अनुसार 6% तक पहुंच गई और 2022 के अनुसार अनुमानित साक्षरता दर 72% बताई जा रहे हैं।

राजस्थान में राज्य सरकार के द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को निशुल्क शिक्षा व उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति इत्यादि योजनाएं सरकार के द्वारा चलाई जा रही है।

Rajasthan Current Affairs, GK – राजस्थान सामान्य ज्ञान

FAQ

  1. राजस्थान की राजधानी क्या है

जयपुर

2. राजस्थान की साक्षरता दर कितनी है

66.14% (2011 के अनुसार)

3. राजस्थान का जन्म कब हुआ?

30 March 1949

4. राजस्थान का पुराना नाम क्या था?

राजस्थान का पुराना नाम राजपूताना था।

5. राजस्थान में कौन सी भाषा बोली जाती है?

हिंदी और मारवाड़ी

6. राजस्थान की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

चंबल नदी

Leave a Comment