स्टूडेंट्स के ऑनलाईन पार्ट टाइम पैसे कमाने के 50 तरीके।

आजकल पैसे कमाना सब के लिए जरूरी हो गया है, कुछ लोगों के यह एक मजबूरी की वजह से करना चाहते है तो कुछ लोग शौक की वजह से करना चाहते हैं। आजकल सब लोगों को खुद पैसे कमाने की चाह होती है, और विशेष रुप से यंगस्टर्स को फाइनेंशली इंडिपेंडेंट बनने की जिद होती है परंतु उसके लिए कई साल इंतजार करने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स किए जा सकते हैं। जिससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर भी ज्यादा असर नहीं होगा। निम्नलिखित कुछ पार्ट टाइम जॉब्स की लिस्ट है जो यंगस्टर्स को ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकती है। इसमें हर क्षेत्र से जुड़े जॉब्स की जानकारी है जिससे एक स्टूडेंट अपनी सहूलियत वह अपनी रुचि के हिसाब से अपना काम सिलेक्ट कर सकता है।

1- ऑनलाईन ट्यूशन्स: 

किसी स्टूडेंट को जिस किसी भी विषय में अधिक जानकारी हो एक विषय में वह अपने जूनियर्स को पढ़ाने में सक्षम हो उस विषय की ऑनलाइन क्लासेस लेना शुरू कर सकते हैं इससे पहले पार्ट टाइम वॉच की तरह करके आहिस्ता आहिस्ता बढ़ाकर फुल टाइम वर्क की शुरुआत भी कर सकते हैं इस तरह से स्टूडेंट होकर भी आप पार्ट टाइम वर्क करके पैसे कमा सकते हैं। किसके लिए कोई भी विषय जैसे विज्ञान गणित अंग्रेजी हिंदी आदि चूज कर सकते हैं।

2- सोशियल मीडिया इन्फ्लुएंसर:

इसके लिए आपको किसी डिग्री या कोई विशेष उपलब्धि की आवश्यकता नहीं होती। कई ऐसे छात्र हैं जो परीक्षाओं में उत्तीर्ण भी नहीं हुए लेकिन सोशल मीडिया इनफ्लुएंस बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। इस जॉब के लिए सबसे पहले अपना क्षेत्र निश्चित करके उस पर आधारित फोटोज वीडियोस स्टोरीज आदि पोस्ट कर सकते हैं। अगर साेशल मीडिया पर आपके अधिक फोलोअर्स होगे तो दूसरे ब्रांड्स आपको आपके पेज पर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए पैसे देंगे अथवा अपना पेज प्रमोट करवाने के लिए भी आपको पे करेंगे। यह सबसे सरल पार्ट टाइम जॉब्स में से एक है।

3- ब्लॉग्गिंग:

पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग जॉब पाने के लिए एक बार ब्लॉगिंग जॉब बोर्ड को चेक कर लिया जाना चाहिए। ब्लॉगिंग जॉब बोर्ड साधारण फ्रीलांसिंग साइट्स से काफी अलग होता है। इस क्षेत्र में या तो आप खुद की वेबसाइट बनाकर उसमें पोस्ट डाल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं या फिर दूसरी वेबसाइटों पर अपने आर्टिकल्स सबमिट करके पोस्ट करवा सकते हैं। इसके बाद आपके पोस्ट पर ट्राफिक के अनुसार आपकी कमाई होगी अर्थात जितने ज्यादा यूजर्स आपके ब्लॉग को ओपन करेंगे आपको उस के आधार पर पैसे मिलेंगे। आप दूसरों के ब्लॉक गेस्ट पोस्ट भी कर सकते हैं उसके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं।

4- एफीलिएट मार्केटिंग :

यह भी एक ऑनलाइन पार्ट टाइम पैसे कमाने का बहुत अच्छा माध्यम है। इसके लिए डिटेल में रिसर्च और एक स्मार्ट प्लान की आवश्यकता होती है। इस पार्ट टाईम जॉब के सफल होने के लिए यह समझना बहुत आवश्यक है की आपका टारगेट क्या है और अब ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा आपकी एफिलिएट लिंक्स खोल कर देखे । एफिलिएट मार्केटिंग के लिए तीन मुद्दों का ध्यान रखना आवश्यक है पहला की इसके लिए प्रोडक्ट की रिसर्च करना होता है , दूसरा उसमें ट्राफिक पेटर्न्स की आवश्यकता होती है और आपके फॉलोवर्स के इंटरेस्ट पर भी यह डिपेंड करता है।

5- ट्रान्सलेशन सर्विसेस:

एक पार्ट टाइम ट्रांसलेटर बनने के लिए एक विद्यार्थी को अलग-अलग भाषाओं में फ्लुएंट होना जरूरी है उसके लिए कुछ स्पेशल आई ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता होती है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा कार्य अनुभव होना चाहिए। इसके लिए किसी स्पेसिफिक इंडस्ट्री को टारगेट करके उसके अनुसार काम करना होता है।

6- Reseller: 

एक रीसेलर वह होता है जो गुड्स या सर्विसेस खरीद कर उसे अपने पास नहीं रखता बल्कि उसे फिर से बेच देता है और इससे उसे प्रॉफिट होता है। अर्थात वह सामान को बेचने के लिए सामान खरीद कर फायदा कामाता है। व्होलेसेलर्स को भी रिसेलर कहा जा सकता है। 

7- मेकिंग नोट्स एंड प्रोजेक्ट्स फॉर others: 

नोट्स या प्रोजेक्ट्स स्टूडेंट्स के एसाइनमेंट्स होते है, असाइनमेंट वह कार्य होता है जो एक व्यक्ति के जॉब का हिस्सा होता है अधिकतर स्टूडेंट्स को दिया जाता है। ऑनलाइन काफी विज्ञापन आते हैं जिसमें लोग अपने असाइनमेंट पूरे करने के लिए मदद मांगते हैं उन्हें अप्रोच करके आप उनके नोट्स एवं प्रोजेक्ट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। यह भी एक सरल पार्ट टाइम जॉब है।

8- Becoming Amazon associates:

अमेजॉन एसोसिएट्स प्रोग्राम सबसे बड़े एफिलिएट नेटवर्क्स में से एक है, यह पब्लिशर्स, वेबसाइट ओनर्स, ककंटेंट क्रिएटर्स आदि को उनका ट्राफिक मोनेटाइज करने में मदद करता है। इससे सिर्फ एसोसिएट्स को जिस प्रोडक्ट में ट्रैफिक रेफर करने के लिए कमीशन ही नहीं बल्कि जो पाठक दूसरे प्रोडक्ट्स खरीदते है, उससे भी एसोसिएट्स पैसे कमा सकते है।

9- App development:

डिजिटल एप्स बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं, एप डेवलपमेंट में पैसे कमाने का बहुत स्कोप है, इसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होना जरूरी है। ऐप डिवेलपर्स को इसके लिए एप्लीकेशन को डिवेलप करते आना चाहिए जो लंबे समय के लिए फायदेमंद हो। 

10- वेब डिवेलपमेंट:

एक पार्ट टाइम जॉब के लिए वेब डेवलपर बनना हो तो, इसके लिए कोडिंग की जानकारी होना आवश्यक है। वेब डेवलपमेंट के लिए कोडिंग में रुचि होना चाहिए, वेब डेवलपर बनकर पैसा कमाने के लिए काफी सारे ऑप्शन होते हैं तो स्टूडेंट्स अपने सहूलियत के हिसाब से किसी भी ऑप्शन का चयन कर सकते हैं। अगर आपको एक स्टुडेंट के रूप में पढ़ाई के साथ-साथ कोडिंग करके पैसे कमाने हो तो फ्रीलेंसिंग सबसे उत्तम तरीका है। वास्तव में एक फ्रीलांस वेब डेवलपर बंद कर कमाई करना सबसे ज्यादा तेज़ कमाई के जरिओ में से एक है।

11- Teach instruments to other students:

आजकल की पीढ़ी को म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स के काफी शौक है, और कई बच्चों को यह सीखने की चाह होती है। अगर आपको कोई इंस्ट्रूमेंट्स उत्तम तरीके से इस्तेमाल करना आता है तो आप इसके ऑनलाइन क्लासेस लेकर बाकी लोगों को भी यह सिखा सकते हैं और इसके बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं। इंस्ट्रूमेंट कोई भी हो सकता है, चाहे फिर वह गिटार, सितार, फ्लूट, हारमोनियम, पियानो इत्यादि वैसे कुछ भी हो।

12- Freelancing:

आजकल फ्रीलंसिंग काफी सामान्य हो गया है। और इसमें काफी स्कोप भी है। कभी-कभी उन्हें किसी कंपनी या एजेंसी द्वारा वेबसाइट, जो फ्रीलांसर और क्लाइंट के बीच में मेडिएटर बनती है उनके द्वारा हायर कर लिया जाता है। कुछ फ्रीलांसिंग साइट्स है, जहां आप ऑनलाइन part-time वर्क करके पैसे कमा सकते है, उदाहरण Upwork, Chegg, WorkNhire, 99 designs, guru, Truelancer, Youth4Work, Outsourcely, People Per Hour आदि। 

13- Virtual assistant:

साधारण रूप से एकवचन असिस्टेंट का काम अपॉइंटमेंट स्केड्यूल करना, ट्रैवल अरेंजमेंट्स बनाना, ईमेल अकाउंट मैनेज करना, या फोन कॉल्स करना होता है। इस part-time job में आपको 1 वर्षीय असिस्टेंट के रूप में अपने क्लाइंट का रोज का शेड्यूल मैनेज करना होता है।

14- video influencer:

इसमें जितनी ज्यादा आपकी दर्शक होगी उतना ज्यादा आपको फायदा होगा। एक वीडियो इनफ्लुएंसर किसी भी क्षेत्र में अपनी वीडियोस बनाकर उन्हें पोस्ट करता है और इसके बदले उसे पैसे मिलते हैं, यह उसके दर्शकों की मात्रा पर निर्भर करता है। और उस influencer को दूसरे लोग अपने प्रोडक्ट्स, पेज, या वेबसाइट की एडवरटाइजमेंट करवा कर बदले में pay करते है।

15- starting small business:

इसमें जिस भी चीज में आप उत्तम है, या अगर आप कुछ बना सकते हैं, तो उसे बनाकर आप सोशल मीडिया पर बेच सकते हैं इसे स्मॉल बिजनेस कहते हैं। आजकल स्मॉल बिजनेस का बहुत स्कोप है। लोग बड़ी-बड़ी कंपनियों से ज्यादा स्मॉल बिजनेस टिपल से प्रोडक्ट्स लेना प्रेफर करते हैं। 

16- doing reviews:

Review का अर्थ होता है, किसी भी चीज पर अपनी राय देना। आप कोई भी प्रोडक्ट, बुक, फूड आइटम, फिटनेस आइटम, ज्वैलरी, या किसी भी चीज को यूज़ करके उसका रिव्यू कर सकते हैं। इससे प्रोडक्ट ऑनर्स कभी-कभी आपको अपने प्रोडक्ट्स भेज कर उसका रिव्यू करने के लिए कहते हैं और उसके बदले आपको पैसे देते है।

17- social media management: 

एक सोशल मीडिया मैनेजर को कम्युनिटी मैनेजर भी कहा जाता है। एक सोशल मीडिया मैनेजर के काम एंगेजमेंट डाटा एनालाइजिंग, ट्रेंड आईडेंटिफाइंग इन कस्टमर इंटरेक्शंस, एंड बिल्डिंग कम्युनिटी ऑनलाइन बाय प्लैनिंग डिजिटल कैंपैंस आदि होते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाने में थोड़ा अनुभव होना चाहिए व सोशल मीडिया को इस्तेमाल कैसे किया जाता है, इसकी बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

18- transcription:

एक ट्रांस्क्रिप्शनिस्ट वह होता है जो डॉक्यूमेंटेशन में स्पेशलिस्ट होता है। इस पार्ट टाइम जॉब में, आवाज की रिकॉर्डिंग को सुन कर उसे लिखित डॉक्यूमेंट के रूप में प्रिपेयर करना पड़ता है। एक ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनने के लिए आपकी टाइपिंग स्किल्स उत्तम होनी चाहिए और आवाज सुनने की क्षमता तेज होनी चाहिए। यह काम कई टेक्नोलॉजिकल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होता है।

19- online writing:

Online writing को content writing भी कहते है, इसके लिए यह ज्ञात होना जरूरी है कि ऑनलाइन कंटेंट किस तरह से काम करता है और एक वेबसाइट के लिए अच्छा कंटेंट बनाने के लिए क्या क्या प्रोसेस किया जाता है। इस जॉब में एक कंटेंट राइटर का यह काम होता है कि उसे एक वेबसाइट के लिए आर्टिकल्स या ब्लॉग पोस्ट के रूप में, एक वेबसाइट के लिए कंटेंट डेवलप करना होता है। 

20- graphic designing:

एक ग्राफिक डिजाइनर को ग्राफिक आर्टिस्ट भी कहा जाता है। इन ग्राफिक डिजाइनर्स का काम ऐसी इमेजेस बनाना होता है जो एसथेटिकली प्लीजिंग हो। इन इमेजेस में text bhi लिखा हो सकता है। यह क्लाइंट से मिलकर उनकी जरूरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर डिजाइन करते हैं और उनके प्रोजेक्ट कंप्लीट कर देते हैं।

21- data entry agent:

यह ऐसा काम है जिसने कई प्रोसेस की जाती है जैसे टाइपिंग या वॉइस रिकॉर्डिंग ताकि डाटा को कंप्यूटर में रिकॉर्ड किया जा सके। यह डाटा एंट्री एजेंट्स या ऑपरेटर कई तरह की इंडस्ट्रीज में काम कर सकते हैं जैसे ट्रांसपोर्टेशन, फाइनेंस, हेल्थ केयर, रिटेल आदि।

22- HR recruter:

एक एचआर रिक्रूटर का काम होता है कि जॉब एड्स को ऑनलाइन अपडेट करना, या कैंडिडेट्स को ऑनलाइन सोर्स करना, और बैकग्राउंड चेक्स कंडक्ट करना। इस जॉब के लिए एक रिक्रूटर की सुनने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए और बात करने की skill होनी चाहिए। 

23- business development manager:

इस जॉब में क्लाइंट्स के साथ बिजनेस डेवलपमेंट मीटिंग्स अरेंज करना होता है। और फाइनेंशियल प्रॉफिट के लिए बिजनेस डेवलपमेंट स्ट्रैटेजिस बनाना होता है।

24- photos editor:

इसमें लोगों के लिए उनकी फोटोस को एडिट करके देना होता है जिसके बदले में वह आपको पैसे देते हैं।

25- videos editor:

यह जॉब बिल्कुल फोटो एडिटिंग की तरह होता है बस इसमें फोटोस के जगह वीडियोस एडिट करना होता है।

25- game testers:

यह लोग घंटो तक गेम्स खेलते हैं और उस गेम के डेवलपर को बग्स की रिपोर्ट देते हैं। वे एक गेम को ट्राई करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो कि यूजर्स को गेम खेलने में मजा आए और कोई परेशानी ना हो। 

26- virtual book keeper:

Virtual book keeping service को cloud accounting भी कहते है। इसके लिए अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना आना चाहिए।

28- resell items online:

इस्तेमाल किए गए मर्चेंडाइजर को अपने प्रॉफिट अनुसार बेचकर पैसे कमाने को ऑनलाइन ऑफ आइटम कहते हैं।

29- life coach:

एक लाइफ कोच का काम यह होता है कि वह अपने क्लाइंट्स के कैरियर, रिलेशनशिप्स या रोजमर्रा की जिंदगी को सुधारने में सहायता करते हैं। एक लाइफ कोच को लाइफ स्पेशलिस्ट भी कहते है।

30- travel agent:

एक ट्रैवल एजेंट लोगों को उनकी छुट्टियां प्लान करने में सहायता करता है। 

31- web search evaluator:

एक डेंचर्स वैल्यूएटर का काम विशेष विषय को वेब सर्च करना होता है। यह एक अच्छा पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब हो सकता है। इनका काम डाटा एंट्री करना, वेबसाइट रिव्यू करना आदि होता है।

32- survey taker:

इन survey takers का काम online surveys, करके सही रिव्यूस सबमिट करना होता है इसके बदले उन्हें रिवॉर्ड या पेमेंट दिया जाता है।

33- data entry or form filling: 

यह ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम घर बैठे करने वाले सबसे आसान कामों में से एक है। इसमें केवल कुछ विशेष details के आधार पर ऑनलाइन फॉर्म्स भरना होता है।

34- gamer:

जैसा किया नाम बताता है एक gamer, ऑनलाइन गेम्स और चैंपियनशिप बैटल खेलते हैं।

35- be a captcha solver:

यह एक बहुत ही सिंपल जॉब है जो बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इसे काफी लोग पार्ट टाइम जॉब के रूप में करते हैं। इसके लिए केवल स्मार्टफोन, लैपटॉप, और इंटरनेट कनेक्शन की गरज पड़ती है। 

36- part time photography:

एक फ्रीलांस फोटोग्राफर वह होता है जो क्लाइंट के लिए फोटो क्लिक करके उन्हें उसके बदले में पैसे चार्ज करता है। इसके लिए अपने सैंपल स्कोर सोशल मीडिया पर या डिजिटल पोर्टफोलियोस पर ऐड करके अपने काम को डिस्प्ले किया जाता है जिससे क्लाइंट आपकी तरफ आकर्षित होते हैं।

37- YouTube partnership:

यह यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम क्रिएटर्स को उनके काम या कंटेंट को यूट्यूब पर दर्शाने में मदद करता है। दर्शक अपनी वीडियोस यूट्यूब पर डायल कर उस पर होने वाली एडवर्टाइजमेंट से पैसा कमा सकते हैं। अपने अकाउंट से  यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए अपने यूट्यूब स्टूडियो के अकाउंट से अप्लाई कर सकते हैं।

38- being a comedian:

एक हास्य कलाकार बनना सबसे मुश्किल कामों में से एक है, इस जॉब में आपको काफी प्रतियोगी मिलते हैं। यह बनने के लिए आपका सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होना चाहिए और सबसे अहम यह बात है कि आपमें स्टेज कॉन्फिडेंस होना चाहिए।

39- being a fashion influencer:

एक फैशन प्रभावक वह होता है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फैशन से जुड़े कंटेंट को पोस्ट करते हैं। कई लोगों की फैशन में रुचि होने के कारण इस जॉब में काफी स्कोप है।

40- being a makeup influencer:

इन मेकअप इनफ्लुएंसर्स का काम यह होता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर या ऑनलाइन मेकअप से जुड़े कंटेंट को दर्शकों तक पहुंचाना या डिजिटल माध्यम से दर्शकों को मेकअप करना सिखाना।

41- Sub-broker

एक सब ब्रोकर होता है जो ट्रेडिंग मेंबर के रूप में एक एजेंट की तरह काम करता है, या फिर इन्वेस्टर्स को असिस्ट करता है। यह अपने फ्रेंड्स को स्टॉक मार्केट से चीजें खरीदने या बेचने में मदद करते हैं।

42- outline public relations manager:

यह एक ऑर्गेनाइजेशन के रूप में जानकारी को किसी तक साझा करने के लिए मैनेज करता है। यह organization कोई भी हो सकती है जैसे गवर्नमेंट एजेंसी, बिजनेस, या कोई नॉनप्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन इत्यादि।

43- online magazine journalist:

इसके लिए शुरुआत में दूसरे जर्नलिस्ट और मैनेजर से संपर्क होना आवश्यक है, किसी मैगजीन के लिए अच्छे गेस्ट पोस्ट लिखकर आप इस काम की शुरुआत कर सकते हैं। इसे आरंभ करने के लिए छोटे पब्लिकेशन से काम करना शुरू करें।

44- online dance choreography:

इसमें आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर स्टूडेंट्स को डांस सिखा सकते हैं, इसके लिए आपको नृत्य कला आनी चाहिए। बदले में लोग आपको पैसे देते है।

45- games developer: 

एक वीडियो गेम डेवलपर सॉफ्टवेयर डेवलपर होता है जो वीडियो गेम डेवलपिंग में स्पेशलिस्ट होता है। इस कार्य के लिए बेसिक टेक्निकल नॉलेज होना जरूरी है। एक गेम डेवलपर वीडियो गेम्स कोट डिजाइन और डिवेलप करते हैं ताकि हमें कंप्यूटर या स्मार्टफोंस पर खेला जा सके।

46- online computer astrologer:

इसमे क्लाइंट्स इकट्ठा करके उनके लिए online एस्ट्रोलॉजी करके लोगों को फीस चार्ज की जाती है।

47- transcriber:

एक transcriber वह होता है जो किसी और की कही गई बातों को लिख कर रखता है। किसी और का बोला हुआ सुनकर उसे लिखना एक transcriber का काम होता है।

48- online sketching classes:

अगर आपको चित्रकला की जानकारी है, तो आप यह सारी आसानी से कर सकते हैं। इसमें अपनी चित्र बनाने की कला को दूसरों तक साझा करना होता है और उन्हें से सीखाना होता है। उसके बदले में आप फीस चार्ज कर सकते हैं।

49- customer service agent:

एक कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव का काम लोगों के ईमेल्स को या ऑनलाइन चैट बॉक्स इसको रिप्लाई करना होता है। लोगों की शिकायतें और कॉमेंट्स को मुद्दे नजर रखकर उन्हें सुलझाने के लिए एक्शन लेने होते हैं।

50- hair stylist:

इसमें आप ऑनलाइन स्टूडेंट से फीस लेकर उन्हें तरह तरह की हेयर स्टाइल करना सिखा सकते हैं। जिसके लिए आपका इस क्षेत्र में ज्ञान होना आवश्यक है।

यह कुछ चुनिंदा 50 ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब के ऑप्शंस है जिनकी मदद से स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ साथ पार्ट टाइम वर्क भी कर सकते हैं और इसके जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने विद्यार्थी के लिए ऑनलाइन 50 बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब के ऑप्शनकेबारेमेंडिटेलमेंजानकारीआपतकपहुंचाईहै।उम्मीदकरताहूं, किहमारेद्वारादीगईयहजानकारीआपकोअच्छीलगीहोगीयदिकिसीव्यक्तिकोइसआर्टिकलसेसंबंधितकोईसवालहै।तोवहहमेंकमेंटकेमाध्यमसेपूछसकताहै।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *