NCB Full Form in Hindi : एनसीबी क्या है व कैसे काम करता है

देखा जाए तो NCB का Full Form क्या होता है ? यह काफी लोगों को पता नही है। कुछ लोग तो NCB का नाम Tv News चैनल या फिर अखबार में ही सुने है।

क्या आप NCB का Full Form क्या होता है ? NCB क्या है ? NCB किस तरह का कार्य करता है ? जानते हैं ? अगर नहीं जानते तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी इंफोर्मेशनल होने वाला है। 

क्योंकि, आज हम आपको अपने लेख द्वारा NCB क्या है ? NCB Full Form In Hindi ? NCB किस तरह का कार्य करता है ? इत्यादि की विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

NCB का Full Form क्या होता है ?

एनसीबी क्या है इसके बारे में जानने से पहले आपको NCB का Full Form क्या होता है यह जानना जरूरी है। तभी आपको NCB क्या है इसकी जानकारी समझ आएगी।

NCB का Full Form Narcotics Control Bureau होता है। हिंदी में आप इसे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो बोल सकते हैं।

NCB का नाम Narcotics Control Bureau क्यों रखा गया ? 

दोस्तों, NCB का नाम Narcotics Control Bureau रखने का मुख्य वजह था भारत में हो रहे ड्रग्स के धंधे, बड़े पैमाने पर ड्रग्स की तस्करी इत्यादि को खत्म करना। 

NCB क्या है ?

Narcotics Control Bureau एक तरह का गुप्त विभाग है। जो भारत में हो रहे है ड्रग्स के धंधे और ड्रग्स तस्करों का पता लगाने इत्यादि का काम करती है। एनसीबी की स्थापना सन् 1986 में 17 मार्च किया गया था।

भारत में कहीं भी हो रहे अवैध नसीली पदार्थ की तस्करी जैसे :- ड्रग्स, स्माइक, गांजा इत्यादि को रोकना और इस अवैध धंधों को कर रहे अपराधियों को गुप्त तरीके से गिरफ्तार करना एनसीबी का काम होता है।

NCB का ऑफिस कहां-कहां है ?

काफी सारे लोगों का सवाल है की NCB का ऑफिस कहां-कहां है ? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं NCB का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। 

बाकी, के ऑफिस कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, इंदौर, जोधपुर, अहमदाबाद, बेंगलुरु इत्यादि जैसे जगहों पर स्थित है।

NCB किस तरह का कार्य करता है ?

अब हम नीचे जानेंगे की NCB किस तरह का कार्य करता है :-

  • गुप्त डिटेल्स को इक्कठा करना और समाचार पत्रों में प्रकाशित करना।
  • कई सारी UNDCP, INCB इत्यादि जैसी International Agency से अपने संबंध को बेहतर बनाना भी NCB का कार्य है।
  • ड्रग्स से संबंधित बनाए गए कानून में योगदान करना।
  • अवैध नशीली पदार्थों को खत्म करना और अवैध रूप से नशीली पदार्थों की तस्करी कर रहे अपराधियों को गुप्त तरीके से गिरफ्तार करना एनसीबी का मुख्य काम है।

निष्कर्ष :-

मैं आपको इस लेख के माध्यम से NCB Full Form In Hindi, NCB क्या है, NCB का ऑफिस कहां-कहां है, NCB किस तरह का कार्य करता है, इसकी जानकारी साझा किया हूं। उम्मीद करता हूं NCB क्या है ? आपको समझ आ गया होगा। यदि आपके मन में NCB से संबंधित कोई और सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने NCB से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *