भारत के 10 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर – Best Motivational Speakers In India 2021

आज के इस मुश्कील भरे दौर में हर किसी को Motivation की जरूरत पड़ती है और यही कारण है कि आज कोई भी ऐसा इंसान नहीं है, जो motivational speakers की videos ना देखता हो। इसी वजह से यदि आज आप youtube पर search करेंगे तो बहुत से ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो motivational videos बनाता हो, ताकि वे लोगों को encourage कर सके। लेकिन क्या आप जानते है की india के most popular motivational speakers कौन है और वह इस position तक कैसे पहुंचे। 

यदि आपको नहीं पता तो फिक्र की कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम इस लेख में India के top 10 best  motivational speakers के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें दुनिया भर में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है और उनकी fan following भी बहुत ज्यादा है। इतना ही नही इन motivational speakers के आज लगभग लाखों करोड़ों fans है, जो इनकी videos सुनकर काफी प्रेरित होते हैं। तो आइए देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Top 10 Motivational Speakers In India के बारे में – 

Top 10 Motivational Speakers In India

आज हम यहां India के Top 10 best  motivational speakers के बारे में बात करने वाले हैं, जिनकी बातें सुनकर लोगों की जिंदगियां बदल जाती है। जिनसे लोग प्रेरित होकर जिंदगी में कुछ अच्छा कर दिखाते हैं। इतना ही नहीं इनकी बातें सुनकर लोगों की सोचने की क्षमता और कार्य करने की क्षमता में भी काफी सकारत्मक बदलाव दिखता है। तो आइए फिर देर किस बात की जानते हैं उन तमाम महान हस्तियों के बारे में। 

संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari)

संदीप महेश्वरी एक professional Motivational Speaker नहीं है, वह तो बस अपने life के कुछ experience और struggle को लोगों के साथ share करते हैं,  ताकि वे लोगों को inspire कर सके। उन्हें encourage कर सके। और इतना ही नहीं वे इन सब चीजों के लिए कोई charges भी नहीं लेते हैं। 

वैसे आपको बता दें, कि संदीप महेश्वरी एक professional photographer है और वह ImagesBazaar website के CEO है। वैसे संदीप महेश्वरी का अपना एक official YouTube channel ही है, जिस पर लगभग 19 मिलियन से भी ज्यादा subscribers मौजूद है। और तो और वे YouTube से एक भी पैसे charge नहीं करते। वे अपने YouTube चैनल पर अब तक लगभग 350 से भी ज्यादा videos upload कर चुके हैं। 

संदीप महेश्वरी एक बहुत ही अच्छे इंसान हैं, वे अपने बातों से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। उन्हें नए रास्ते पर चलने का सही मार्गदर्शन देते हैं। वे लोगों को कुछ कर दिखाने का हौसला देते हैं। 

सोनू शर्मा (Sonu Sharma)

सोनू शर्मा India के Top youngest Motivational Speaker है। इतना ही नहीं सोनू शर्मा Motivational Speaker होने के साथ-साथ एक business couche successfull youtuber और और एक बेहतरीन लेखक है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक account teacher से की थी और वे आज एक Motivational Speaker है। जिन्हें दुनिया भर के लोग जानते हैं। सोनू शर्मा की सोच काफी उत्तम है, वह अपने विचारों और अपने experience से लोगों को सही रास्ता दिखाते हैं।

उनकी बातों से लाखों लोग inspire होते है। आज इनके seminar में लाखों की भीड़ जमा होती है। सोनू शर्मा अपने हर सेमिनार में लोगों को खुद के बिजनेस करने के लिए प्रेरित करते हैं। वह बताते हैं, कि हार मान ना कोई साहस का काम नहीं। आज सोनू शर्मा अपने प्रत्येक सेमिनार के लिए लाखों रुपए लेते हैं। इतना ही नहीं उनके YouTube चैनल पर भी लगभग 6.5 मिलियन से भी ज्यादा subscribers है वह आज के youth को सही दिशा देने में अपना पूरा योगदान देते हैं।

डॉ विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra)

भारत के सबसे बेहतरीन Motivational Speaker के रूप में जाने जाने वाले डॉक्टर विवेक बिंद्रा एक business trainer और business couch भी है। यह आज के युवाओं को successfull बनने के लिए Motivat करते हैं। साथ ही अपना business start करने के लिए advice भी देते रहते हैं। डॉक्टर विवेक बिंद्रा का कहना है कि वह ऐसे नव युवकों की मदद करना चाहते हैं जिनके पास खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं होते और ना ही उनके पास सही सलाह होता है jis वजह से वह खुद का बिजनेस खड़ा नहीं कर पाते। 

डॉक्टर विवेक बिंद्रा भारत के विभिन्न इलाकों में जाकर सेमिनार तथा  इवेंट्स करते हैं और लोगों को बिजनेस की शुरुआत करने के लिए इंस्पायर करते हैं। इसके अलावा वह विदेशों में भी जाकर कई सारे events और सेमिनार करते हैं। इतना ही नहीं डॉक्टर विवेक बिंद्रा का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर लगभग 15 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है। इन्हें बेस्ट Motivational Speaker और बिजनेस कोच तथा best CEO के लिए कई बेहतरीन award से भी नवाजा गया है। इन्हें पिछले 3 सालों में लगभग 100 से भी ज्यादा awards से सम्मानित किया जा चुका है।

हिमेश मदन (Him-eesh Madaan)

हिमेश मदन एक Motivational Speaker होने के साथ-साथ एक बेहतरीन लेखक भी हैं। हिमेश मदन देश विदेश में सेमिनार करते हैं और लोगों को अपनी बातों से आकर्षित करते हैं। शायद आपको नहीं पता हो तो हम आपको बता दें कि हिमेश मदन के पिताजी भारत के सबसे मशहूर और बेहतरीन Motivational Speaker टी एस मदान है। हालांकि इसके बावजूद हिमेश ने अपने जीवन में बहुत struggle किया है।

हिमेश मदन ने अपने करियर की शुरुआत एक travel company में sales man के रुप में काम करने से कीया थी। इतना ही नहीं उन्होंने Untied Airlines में भी काम किया था, जिसके बाद उन्होंने अपनी खुद की एक company start कीया।  जो कि ज्यादा कुछ खास चल नहीं सका लेकिन हिमेश मदन ने हार नहीं मानी। लेकिन आज दुनिया के सबसे बड़े कंपनी Tata motors, Hero, Castrol, Paytm, SBI Vivo, HDFC इत्यादि जैसी बड़ी और सबसे शानदार companies हिमेश मदन के client है

उज्जवल पटनी (Ujjwal Patni)

उज्जवल पाटनी भारत के बेस्ट Motivational Speaker होने के साथ-साथ इंटरनेशनल ट्रेनर और लेखक भी हैं। इतना ही नही यह भारत के सबसे कम उम्र में सबसे ज्यादा fan following पाने वाले Motivational Speaker में से एक है। उज्जवल पटनी का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर लगभग 5 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइब मौजूद है। 

वह अपने यूट्यूब चैनल की मदद से लोगों को मोटिवेट करते रहते हैं। इनका जन्म 13 नवंबर 1973 में छत्तीसगढ़ के एक जैन परिवार में हुआ था। सबसे अच्छी बात तो यह है कि उज्जवल पटनी द्वारा लिखी गई 7 किताबें 12 भाषाओं में लगभग 24 देशों में पब्लिश की गई थी। इनके द्वारा लिखी गई कुछ पुस्तकें आज भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है, जिनमें से कुछ पुस्तकें इस तरह है सफल वक्ता सफल व्यक्ति, सच झूठ, पावर थिंकिंग, जीत या हार, विनर्स एंड लूजर्स, जुडो, जोड़ो और जीतो इत्यादि।

टी एस मदान (T. S. Madaan)

टी एस मदान भारत के सबसे बेहतरीन Motivational Speaker के साथ साथ life couch और sales trainer है। टी एस मदन का काम लोगों को professional life में आगे बढ़ने में मदद करना तथा लोगों को personal life में बेहतर बनने के लिए inspire करना है। इतना ही नही इन्हे  लगभग 40 साल से भी ज्यादा का experience है लोगों को Motivat करने तथा sales trainer का। आज तक इन्होंने लगभग करोड़ों लोगों को अपनी बातों से inspire किया है। टी एस मदन का अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जिस पर लगभग 10 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब मौजूद है लेकिन फिलहाल टी एस मदन यूट्यूब चैनल पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते। 

सिमरजीत सिंह (Simerjeet Singh)

सिमरजीत एक business couch है। जिन्होंने साल 2007 में अपनी जॉब छोड़ कर वापस भारत आ गए थे। उन्होंने अपना सारा काम काज छोड़कर Motivational Speaker बनने का निर्णय लिया और आज यह सबसे लोकप्रिय इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर में से एक है। यह लोगों को अपनी बातों से इंस्पायर करते हैं उन्हें जागरूक करते हैं और एक सफल व्यक्ति बनने में मदद करते हैं। सिमरजीत सिंह का खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर लगभग 1.25 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

प्रिया कुमार (Priya Kumar)

भारत की सबसे पहली Motivational Speaker में प्रिया कुमार का नाम आता है। यह Motivational Speaker होने के साथ-साथ एक लेखक भी है और इतना ही नहीं इन्हे बचपन से ही पेंटिंग का बहुत शौक था। इन्होने अपने करियर की शुरुआत Motivational Speaker के रूप में 22 साल की उम्र में किया था। आज यह सबसे पहली और सबसे कम उम्र की महिला मोटिवेशनल स्पीकर है। 

4 मार्च 1974 में प्रिया का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था और वह 13 साल की उम्र में अपनी मां के साथ मुंबई शिफ्ट हो गई थी। जिसके बाद उन्होंने अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाया जिस पर वह हमेशा मोटिवेशनल स्पीच दिया करती थी। इतना ही नहीं प्रिया कुमार ने अब तक लगभग 10 से भी ज्यादा पुस्तकें लिखी हैं और अब तक प्रिया को लगभग 14 इंटरनेशनल और 30 नेशनल अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

शिव खेरा (Shiv khera)

शिव खेरा एक बेहतरीन लेखक और  business leadership couch है। इसके साथ ही वह भारत के सबसे बेहतरीन Motivational Speaker में से एक है। इतना ही नहीं इन्होंने साल 2008 में अपनी खुद की भारतीय राष्ट्रवादी पार्टी की स्थापना भी की थी।

शिवसेना का जन्म 23 अगस्त 1961 में झारखंड के धनबाद में हुआ था। इनकी सबसे पहली किताब 1998 में You can win नाम से पब्लिश की गई थी। जो India के best top motivation books में से एक थी और इतना ही नहीं यह सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक में से भी एक रह चुकी है। शिव खेरा ने अपने पुस्तक के जरिए लाखों करोड़ों लोगों को इंस्पायर किया है। इनकी बातें लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। उनके विचार लोगों को सफल और कामयाब बनने में मदद करते हैं।

डॉ दीपक चोपड़ा (Dr. Deepak Chopra)

डॉ दीपक चोपड़ा एक International Motivational Speaker होने के साथ-साथ एक। लेखक और alternative medicine advocate भी हैं। उन्होंने कई पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें से 1986 में publish की गई क्रिएटिंग हेल्थ नामक पुस्तक सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक में से एक थी। इन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के All India institute of medical science से पूरी की थी। जिसके बाद वह अपनी पत्नी के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गए और वही से उन्होंने आगे की पढ़ाई पूरी की। जिसके बाद 1973 में उन्हें मेडिकल प्रशिक्षण का लाइसेंस प्राप्त हुआ और फ़ीर उन्होने कई यूनिवर्सिटी में बतौर शिक्षक पढ़ाया भी। फिलहाल डॉ दीपक चोपड़ा लाखों लोगों को अपनी बातों से इंस्पायर करते हैं और उन्हें सही राह दिखाने का काम करते हैं। 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना की Top 10 Motivational Speakers In India कौन है और वे किस तरह से लोगो को Motivate करते है। तो यदि आपको भी यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्त और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को India के best Motivational Speakers के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी इनकी बातें सुने और अपनी जिंदगी में अपनाएं ताकि वे भी अपनी जिंदगी को एक नया रास्ता एक नया मोड़ दे सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *