Memes का हिंदी अर्थ | Meme क्या है और कैसे बनायें

Social Media पर कई प्रकार की जानकारी के रूप में Videos, Photos वायरल होती है और शायद आप भी ऐसे बहुत सारी Videos व् photos शेयर करते होगे ! जिसमे से कुछ Videos इतने इमोशनल होते है, किसी को भी रुला देते है और वही कुछ विडियो इतनी funny होती है, जो किसी भी हँसा हँसा कर लोट पोट करवा देती है ! 

Social Media पर आपको आये दिन कई प्रकार के Videos और  Memes मिल जाते है ! जिसमे से social media पर  30 से 40 प्रतिशत MEMES वायरल होती है ! ये किसी भी मोड में हो सकती है जैसे की – विडियो, फोटो और ऑडियो आदि , जिसको देखना लोग बहुत अधिक पसंद करते है ! 

MEMES  क्या है ?

MEMES एक प्रकार का विचार है जो किसी भी object (VIDEO , AUDIO PHOTOS) के रूप में एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक आसानी से पहुच जाता है, इतिहास का पहला Meme Rechard Dawkins के द्वारा बनाया गया था ! Social Media पर दिन प्रतिदिन memes का क्रेज बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसके चलते आज के वक़्त एक दिन में हजारो memes वायरल होते है !

Memes आज के वक़्त भले ही इतने वायरल होते है परन्तु इनकी शुरुआत internet से बहार एक book में हुई थी ! जो किताब Reachard Dawkins द्वारा लिखी गयी थी , जिसमे उन्होंने memes का मतलब समझाया था की memes क्या होते है ! जिस पुस्तक में उन्होंने memes का जिक्र किया है उस पुस्तक का नाम “The Selfish Gene” है !

इस किताब द्वारा बताये गये memes का मतलब – memes एक विचार है, जो एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक फैलता है  ( AN idea or behaviour that spreads from one person to another ) ! अगर हम internet की बात करे, तो पर memes का कुछ और ही मतलब होता है ! Internet पर Memes लोगो को हँसाने के उदेश्य से बनाये जाते है – जैसा की अपने YouTube Video में कई बार रोस्टिंग विडियो में देखा होगा ! जहा पर अधिक मात्रा में memes का इस्तेमाल किया जाता है !

MEMES क्यों बनाये जाते है ?

Memes के बनाने का उदेश्य लोगो को हसना होता है ! जिस कारन ये memes बनाये जाते है ! अगर हम उस वक़्त की बात करे जब Social Media नही हुआ करते थे, तब ये लोगो को Memes के माध्यम से लोगो को अपने विचार व्यक्त करने के लिए उपयोग किये जाते थे, उस वक़्त में Memes को शेयर करने के लिए न्यूज़ पेपर और ईमेल आदि का उपयोग किया करते थे !

MEMES के प्रकार ?

Memes दो प्रकार से बनाये जाते है – clasic memes , the trennders memes 

  • Clasic Memes : फोटो फॉर्म के रूप में होती है, जिसमे किसी भी व्यक्ति की फोटो के उपर कुछ  अक्षर [ text ] लिखे जाते है ! ये Memes उस वक़्त की Setuation और भावना व्यक्त करती है जिस की आपको निचे image में दिखाया जा रहा है !
  • The Trennders Memes : ये वो memes है जो लगभग 4 या 5 महीनो तक ही चलते है, जिसमे किसी सेलेब्रेटी द्वारा कही कोई अजीब बात या उनके द्वारा  गलती से कुछ अटपटा कहा गया हो, तो ये जनता द्वारा पकड़ लिया जाता है और फिर उसी बात को बार बार ट्रोल किया जाता है और फिर उनका मजाक उड़ने लगता है – जैसे राहुल गाँधी द्वारा बोले हुए कुछ शब्द : एक साइड से आलू डालो और दूसरी साइड से सोना निकालो !

MEMES बनाने के फयदे और नुक्सान 

  • Memes बहुत तेज़ी से वायरल होते है, जिस कारन से Fan Following बहुत तेज़ी से बदने लगती है ! 
  • Followers के साथ साथ इनकी एअर्निंग भी बढ़ने लगती है !
  • Memes की मदद से कई लोगो को आइडियाज भी मिल जाते है ! 
  • इसका नुक्सान ये है की, अगर अपने कोई गलती से भी वर्ड गलत बोल दिया तो शायद आपका भी memes बन के मजाक उड़ सकता है ! 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *