MBBS Full Form in Hindi | एमबीबीएस (MBBS) का मतलब क्या होता है

बहुत से छात्रों का सपना होता है की वे पढ़ लिखकर एक अच्छा डॉक्टर बने। क्योंकि, भारत में डॉक्टर को भगवान के रूप में पूजा जाता है और काफी इज्जत किया जाता है।

यही कारण है की छात्र अपना कैरियर बनाने के लिए डॉक्टर पेशा का चयन करते हैं। क्या आप भी अपना करियर एक डॉक्टर के रूप बनाना चाहते हैं ? अगर हां, तो आपको MBBS के बारे डिटेल्स समझनी होगी।

आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से MBBS Full Form In Hindi, MBBS का मतलब क्या है, MMB कोर्स कितने साल का होता है इत्यादि के बारे में डिटेल्स बताने वाले हैं।

MBBS Full Form In Hindi ?

MBBS कोर्स करके डॉक्टर बन सकते हैं यह लगभग लोग जानते हैं। लेकिन, MBBS का Full Form क्या है ? ये काफी लोगों को पता नही है। 

इसीलिए लेख की शुरुआत हम MBBS Full Form In Hindi के जरिए ही करेंगे। दोस्तों, MBBS का पूरा नाम Bachelor Of Medicine Or Bachelor Of Surgery है।

अगर हम MBBS का फुल फॉर्म हिंदी में समझे तो MBBS को हिंदी में चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक कहा जाता है।

MBBS का मतलब क्या होता है ?

छात्र MBBS का कोर्स करके मेडिकल की डिग्री प्राप्त करते हैं। जिसका साधारण सा अर्थ यह हुआ की MBBS एक प्रकार का Medical Degree होता है।

अगर आप एमबीबीएस कोर्स करना चाहते हैं तो आप प्राइवेट कॉलेज के साथ-साथ सरकारी कॉलेज में भी एमबीबीएस कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है की अगर आप प्राइवेट कॉलेज से MBBS कोर्स करते हैं तो आपको तकरीबन 12 लाख रुपए का खर्च पड़ेगा।

वही प्राइवेट कॉलेज की तुलना में सरकारी कॉलेज की बात करें तो सरकारी कॉलेज से एमबीबीएस कोर्स करने पर 2 से 3 लाख रुपए का खर्च पड़ेगा। लेकिन, सरकारी कॉलेज में दाखिला लेना काफी मुश्किल है।

ऐसा इसलिए क्योंकि, सरकारी कॉलेज में MBBS कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और अच्छी रैंकिंग लाने पर AIIMS के जरिए आपका दाखिला किया जाएगा।

MBBS कोर्स कितने साल का होता है ?

अगर आप MBBS कोर्स करना चाहते हैं तो आपको एमबीबीएस कोर्स करने में कम से कम 5.5 साल का समय लगेगा।

एमबीबीएस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को 4.5 साल तक Theory पढ़ाया जाता है। जब थ्योरी की अवधि समाप्त हो जाती है तो 1 साल के लिए इंटर्नशिप करवाया जाता है।

जो भी छात्र 5.5 साल तक मेहनत से MBBS कोर्स की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद सफल छात्रों  को MBBS का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाता है।

निष्कर्ष :-

आशा करता हूं की आप सभी छात्रों को MBBS Full Form In Hindi, MBBS का मतलब क्या है, MBBS कोर्स कितने साल का होता है, इत्यादि के बारे सभी महत्वपूर्ण जानकारी समझ आ गई होगी।

अगर आप MBBS कोर्स से जुड़ी कुछ और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *