Madhya Pradesh Current Affairs 2022 | मध्य प्रदेश GK & News

Uncategorized

भारत के बीचो बीच में बसा मध्य प्रदेश राज्य जिसकी राजधानी “भोपाल” है। मध्यप्रदेश राज्य जो 1 नवंबर 2000 तक भारत का सबसे बड़ा राज्य था। लेकिन 1 नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश के 16 जिलों को अलग करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण कर दिया गया। जिसके पश्चात मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल कम हो गया।

मध्य प्रदेश की सीमाएं

मध्यप्रदेश के चारों तरफ उत्तर में उत्तर प्रदेश पूर्व में छत्तीसगढ़ दक्षिण में महाराष्ट्र और पश्चिम में गुजरात है उत्तर पश्चिम में राजस्थान की सीमा लगती है।

भारत के बीचो बीच बसा यह राज्य भारत का खजाना माना जाता है। क्योंकि मध्यप्रदेश में तांबे और हीरे के बहुत सारे खदान मौजूद है। इतना ही नहीं मध्यप्रदेश में वन भी बहुत अधिक है। मध्य प्रदेश को वनों की भूमि भी कहा जाता है मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा नदी है।

मध्य प्रदेश की आबादी और साक्षरता दर

मध्य प्रदेश राज्य की जनसंख्या 7 करोड़ 26 लाख 26 हजार 809 साल 2011 की जनगणना के अनुसार दर्ज हुई है। वर्तमान में भी जनसंख्या की रफ्तार मध्यप्रदेश राज्य में भी बढ़ती जा रही है। मध्यप्रदेश में मुख्य रूप से हिंदी भाषा का प्रयोग किया जाता है। हिंदी भाषा के साथ-साथ मध्यप्रदेश राज्य में सिंधी भाषा भी बोली जाती है।

साल 2017 के आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य में साक्षरता दर में काफी सुधार हुआ है। साल 2011 की जनगणना के अनुसार मध्य प्रदेश की साक्षरता दर 70.60% दर्ज हुई है। मध्य प्रदेश राज्य में अधिकतर लोग हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले हैं 90% लोग हिंदू धर्म के हैं।

मध्य प्रदेश में सीटें और मध्य प्रदेश की जीडीपी

साल 2014 के अनुसार मध्य प्रदेश की जीडीपी की बात की जाए तो मध्य प्रदेश की जीडीपी करीब 85 बिलीयन डॉलर के आसपास निर्धारित हुई है। मध्य प्रदेश राज्य में विधानसभा की कुल 230 सीट है। भारत में 40 संसद मध्यप्रदेश के भेजे जाते हैं। जिसमें से 29 सांसद लोकसभा के लिए चुने जाते हैं और 11 सांसद राज्यसभा के लिए चुने जाते हैं।

Madhya Pradesh Current Affairs, GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान

FAQ’s About Madhya Pradesh Current Affairs & GK

मध्य प्रदेश की जनसंख्या कितनी है?

मध्य प्रदेश की जनसंख्या साल 2011 की जनगणना के अनुसार 7 करोड़ 26 लाख 26 हजार 809 है।

मध्य प्रदेश में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मध्यप्रदेश में मुख्य रूप से हिंदी और सिंधी भाषा का प्रयोग किया जाता है।

मध्य प्रदेश का विभाजन कब हुआ था?

मध्यप्रदेश राज्य जिसे 1 नवंबर 2000 को विभाजित करके छत्तीसगढ़ को नए राज्य के रूप में बनाया गया था।

मध्य प्रदेश की साक्षरता दर कितनी है?

मध्य प्रदेश राज्य की साक्षरता दर साल 2011 की जनगणना के अनुसार 70.60%है।

मध्य प्रदेश में कुल विधानसभा सीटें कितनी है?

मध्य प्रदेश राज्य में कुल विधानसभा सीटें 230 है।

Leave a Comment