घुटने और जोड़ों के दर्द का घरेलू इलाज 

Uncategorized

आज हम एक बहुत ही आम समस्या का उपाय लेकर आए हैं जो है घुटनों का दर्द। यह एक ऐसा दर्द है जो हर चौथे इंसान में देखने को मिलता है। 

बढ़ती उम्र के साथ यह बीमारी लोगो में दिखाई देने लगती है, लेकिन आजकल तो यह नौजवानों में भी दिखाई दे रही है। इसका कारण है सही खान-पान का ना होना अधिक वजन और भी बहुत कुछ। 

घुटने का दर्द क्या है ?

पहले तो यह बीमारी बुजुर्गों में थी, लेकिन अब 35 – 40 साल के नौजवानों को भी यह बीमारी लग जाती है। यह घुटने का दर्द तब होता है जब खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है फिर घुटनों के दबाव के कारण सूजन भी आ जाती है 

जो कई परेशानियों को अपने साथ लेकर आती जैसे चलने में दिक्कत होना, अधिक वजन उठाने में समस्या आदि। 

घुटने का दर्द क्यों होता है ?

घुटने और जोड़ों के दर्द के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे :

  • मांसपेशियों में खिंचाव आना
  • शरीर में विटामिन C, D और कैल्शियम की कमी के कारण
  • उम्र ज्यादा होने के कारण
  • लिगामेंट मोच के कारण
  • अधिक वजन उठाने से
  • घुटने में गठिया होने के कारण
  • हड्डियों में चोट लगने से 

घरेलू उपचार से घुटने का दर्द ठीक हो सकता है ?

जो सामान्य घुटने के दर्द होते हैं उन्हें घरेलू उपचारों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन जो काफी पुराने घुटने के दर्द है जो काफी समय से है इस अवस्था में आपको चिकित्सालय में जाना चाहिए नहीं तो इस उपचार से ही दर्द में आराम पाया जा सकता है : 

घुटने के दर्द का घरेलू इलाज :

यदि आप सही ढंग से इन उपचारो को अपनाते हैं, तो आप जल्द ही घुटने के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं आइए जानते हैं वह कौन से घरेलू नुस्खे हैं। 

#1. बर्फ से सिकाई

घुटनों के दर्द में तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ के टुकड़े को एक पतले कपड़े में लपेटकर घुटनों पर हल्का – हल्का रगड़ते रहे। इससे रक्त प्रवाह सही हो जाता है और काफी राहत महसूस होती है। यहीं अगर आप दिन में दो बार करें आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

#2. हल्दी

घरेलू उपचारों में हल्दी का इस्तेमाल होना आम बात है। यह तरीका बहुत से घरेलू नुस्खे में शामिल है और अच्छी बात यह है कि यह हर घर की रसोई में मौजूद होता है।

 हल्दी वैसे ही जख्म को भरने का काम करती हैं और राहत दिलाती हैं वैसे ही घुटनों के दर्द में हल्दी भी एक कारगर उपाय है। इसके लिए आप हल्दी को तेल से मिलाकर लगा सकते है। 

#3. दालचीनी

दालचीनी हर घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध होती है इसमें पाए जाने वाले औषधि गुण घुटने में आई सूजन को कम करते हैं और आराम दिलाते हैं। 

इसके लिए एक गिलास ठन्डे या गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी मिलाकर और उसमें थोड़ा शहद मिक्स करके, इसका सेवन करें। इस उपाय से मांसपेशियों और हड्डियों दोनों मजबूत होती है। 

#4. सेंधा नमक

सेंधा नमक में अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो घुटने में सूजन और दर्द को कम करता है इसमें सल्फर के साथ-साथ मैग्निशियम भी होता है जो जलन में राहत देता है।

 इसके लिए आप एक बड़े पतीले में गर्म पानी करके उसमें सेंधा नमक डाल दे और फिर गिलास की सहायता से घुटने पर हल्का-हल्का डालें। 

यह उपचार आप दिन में दो बार कर सकते है। 

#5.सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटीऑक्साइड और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। यह तत्व घुटने के दर्द में काफी आराम दिलाते हैं इसके लिए एक चम्मच लाल मिर्च में सेब के सिरके को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें, 

फिर इसमें कपड़ा भिगोकर घुटने पर फेरे, इस तरीके से बहुत आराम महसूस होना शुरू हो जाएगा। 

#6. मेथी दाना

घुटनों के दर्द में राहत पाने के लिए 20 ग्राम मेथी दाने को पाउडर बना ले, फिर इसे हर दिन सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। यदि यह इलाज आप लगातार करते रहते हैं तो घुटनों के दर्द में आराम से छुटकारा पाया जा सकता है।  

#7. अदरक

अदरक कई प्रकार की बीमारियों में दर्द निवारक है, इससे बहुत सी बीमारियां दूर भागती है। इसके लिए आप अदरक के रस में पानी मिलाकर अच्छे से उबाले फिर इसमें थोड़ा शहद और नींबू मिक्स करके, इसका सेवन करें। घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए यह बहुत ही कारगर उपाय है। 

#8. नींबू और आंवला

नींबू और आंवले के सेवन से शारीरिक दर्द और गठिया वाले दर्द दोनों में राहत मिलती है। इस उपचार के लिए आप नींबू को खाने के साथ ले सकते हैं और आंवले को ऐसे ही खा सकते हैं। आवला पेट के लिए भी अच्छा होता है। 

घुटनों के दर्द में आराम पाने वाले 5 व्यायाम :

  • पदहस्तासन
  • ताड़ासन
  • पर्वतासन
  • त्रिकोणासन
  • भुजंगासन

घुटनों के दर्द से बचने के तरीके ?

घुटनों के दर्द से बचे रहने के लिए आप यह तरीके अपना सकते है 

  • खाने में विटामिन सी और डी, कैल्शियम वाले भोजन का सेवन करें। 
  • हरी सब्जियां खाये जैसे साग, भिंडी, तोरी लौकी आदि
  • रोजाना एक्सरसाइज करें। 
  • संतुलित भोजन ग्रहण करें। 

आखरी शब्द : घुटनों के दर्द को दूर भगाने के लिए यह देसी इलाज आजमा सकते हैं, यदि आप इस देसी नुस्खों को सही ढंग से उपयोग करते हैं, तो घुटने के दर्द में आपको बहुत जल्द ही फर्क दिखाई देने लगेगा। 

Leave a Comment