Kiwi Ke Fayde Aur Nuksan [20 Amazing Benefits Of Kiwi In Hindi]

कीवी फल चीन में सबसे अधिक उगाया जाने वाला फल है। इसके अलावा भारत में उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, केरल और कर्नाटक में कीवी उगाई जाती है। साथ ही कीवी को अमेरिका, न्यूजीलैंड में उगाया जाता है। यह फल बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसकी कीमत अन्य फलों की तुलना में थोड़ी अधिक है, लेकिन इसके समान लाभ भी हैं।आज हम आप को बताने जा रहे हैं Kiwi Ke Fayde Aur Nuksan [20 Amazing Benefits Of Kiwi In Hindi]।कीवी के फ़ायदे और नुकसान के साथ हम यह भी जानेंगे कि कीवी क्या है, कीवी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, कीवी में क्या क्या गुण होते हैं,कीवी के कितने प्रकार होते हैं। अगर आप कीवी के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पूरा पढें।

कीवीफलक्याहै?

कई कीवी फल पौधों के बारे में जानने से पहले, आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कीवी फल क्या है और यह कैसा दिखता है। कीवी फल बाहर से भूरे रंग का और अंदर से बहुत नरम और हरा होता है। कीवी में काले और छोटे बीज हैं। आप इन बीजों का सेवन भी कर सकते हैं। इस गुणकारी फल का स्वाद मीठा होता है। शरीर को अच्छे पोषक तत्व देने के लिए आप इस फल का सेवन कर सकते हैं। यह लाभकारी फल भारत, जापान और दक्षिणपूर्व में पाया जाता है। इस फल को चाइनीज आंवला भी कहा जाता है। कीवी फल का वैज्ञानिक नाम Act ctinidia deliciosa है।

कीवीफलकेप्रकार?

कीवी फल विभिन्न प्रकार के होते हैं और उन्हें मोटे तौर पर चार अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया जाता है। विभिन्न प्रकार के कीवी फल अपनी विशेषताओं और गुणों के लिए जाने जाते हैं और ये एक दूसरे से बिल्कुल अलग होते हैं।

1. गोल्फकीवीफल:-

गोल्फ़ कीवी फल कोई मामूली कीवी फल नहीं होता, यह बाकी कीवी फलों से काफ़ी अलग होता है मगर यह दिखने में लगभग कस्टर्ड जैसा ही होता है।

2. हार्डीकीवीफल :-

हार्डी कीवी फल बर्फ़ीली जगाहों पर और कम तापमान में ही पाया जाता है।

3. हेवर्डकीवीफल:-

इसके अंदर हरा गुदा होता है और यह भूरे रंग के आवरण से ढका होता है।

4. कोलोमिक्टाकीवीफल :-

कोलोमिक्टा कीवी फल का दूसरा नाम आर्कटिक कीवी फल भी है।

कीवी का फल और पौधा –

एक सामान्य कीवी पौधे की ऊंचाई 8 मीटर या उससे कम होती है। प्रत्येक कीवी पौधे में लगभग 90 किग्रा या अधिक फल लगते हैं। पौधे पर कीवी फल बहुत बड़ा या बहुत छोटा नहीं होता है। ज़ाहिर तौर पर दोनों छोर सपाट होते हैं।

कीवीमेंकैलोरी

कीवी के सिर्फ दो फल ही पेट भरने के लिए काफी हैं। एक छोटे फल में लगभग 42 या अधिक कैलोरी होती है।

कीवीकीकीमत – 

कीवी अन्य फलों की तुलना में थोड़ी महंगी होती है। लेकिन कई समस्याओं के लिए इससे बेहतर कोई फल नहीं है। अगर आप इस फल को अपने आसपास ख़रीदने जाते हैं, तो इसकी कीमत 180 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो के बीच हो सकती है।

कीवी में पाए जाने वाले गुण

कीवी में पाए जाने वाले कई गुण कई घातक बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते हैं। डॉक्टर अक्सर डेंगू जैसी बीमारी से पीड़ित लोगों को कीवी खाने की सलाह देते हैं। कीवी में पाए जाने वाले कुछ गुण इस प्रकार हैं,

●एंटीऑक्सीडेंट गुण

●एंटी -इंफ्लेमेटरी

●एंटी-हाइपरटेंसिव

●एंटीथ्रोम्बोटिक 

●विटामिन सी , 

●पोटैशियम

●कैल्शियम 

●फाइबर 

●विटामिन ई आदि..

इसमें पाए जाने वाले ये सभी गुण कई समस्याओं से निपटने में कारगर माने जाते हैं। अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को बरकरार रखना चाहते हैं, तनाव को दूर करना चाहते हैं या फिर कोई अन्य समस्या है तो इन सब में कीवी आपके लिए फायदेमंद है। आइए अब कीवी खाने के फायदे, नुकसान और उपयोग के बारे में जानते हैं।

20 Amazing Benefits Of Kiwi In Hindi\कीवीके 20 फायदे

दोस्तों दूसरे फलों की तरह कीवी खाने से भी कई फायदे होते हैं। लेकिन इस फल का उपयोग किसी भी बीमारी के इलाज के लिए नहीं किया जा सकता है। यह केवल रोग के प्रभाव या इससे जुड़े लक्षणों को कम करने का काम करता है। इसलिए अगर आप किसी बीमारी के इलाज के लिए इसका सेवन करने की सोच रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही कीवी का सेवन शुरू करें। हालांकि, हम आपको नीचे बताएंगे कि किन लोगों को कीवी नहीं खानी चाहिए और कितनी मात्रा में खानी चाहिए। लेकिन उससे पहले आइए जानें कीवी फल के फायदों के बारे में।

1. आंखोंकेलिएखाएंकीवीफल

आज के टेक्नोलॉजी के दौर में हर समय कंप्यूटर या मोबाइल में व्यस्त रहने से आंखों की रोशनी कम हो जाती है। इसके अलावा, उम्र दृष्टि को प्रभावित करती है। ऐसे में कीवी के फायदे लिए जा सकते हैं। दरअसल कीवी में ल्यूटिन और जैंथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक इस फल का सेवन कारगर होता है।

2. इम्यूनिटीकेलिएकीवीकेफायदे

मजबूत इम्यून सिस्टम होने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। इसके अलावा, भले ही आप बीमार हों, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपको तेजी से ठीक होने में मदद करेगी। ऐसे में आप इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कीवी का सेवन कर सकते हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार कीवी में विटामिन सी, फाइबर, पॉलीफेनोल्स और कैरोटेनॉयड्स जैसे गुण होते हैं। ये गुण आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने का काम करते हैं।

3. कीवीरक्तचापकोसंतुलितकरताहै

अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की समस्या है तो कीवी आपके लिए सही फल है। इसमें बायोएक्टिव पदार्थ और एंडोथेलियल गुण होते हैं। दोनों ही ब्लड सर्कुलेशन को बैलेंस करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। हाल ही में एक अध्ययन हुआ है जिसमें कई पुरुषों और महिलाओं को लगातार 8 हफ्तों तक रोजाना 3 कीवी खिलाई गई। उसके बाद उनका ब्लड प्रेशर पहले से बेहतर दिखने लगा। 

4. बेहतरनींदकेलिए

कहा जाता है कि इंसान के लिए नींद उतनी ही जरूरी है जितना कि पानी। क्या आप जानते हैं कि अगर कोई व्यक्ति लगातार सात दिनों तक नहीं सोता है, तो उसकी मृत्यु निश्चित है? वहीं आज की लाइफस्टाइल में तनाव और गलत खान-पान के कारण नींद न आने की समस्या हो जाती है। लेकिन कीवी नींद की कमी की समस्या को दूर करने की क्षमता भी रखता है। बहुत सारे शोध हैं जो बताते हैं कि अगर आप सोने से एक घंटे पहले कीवी का सेवन करते हैं, तो आपको रात में अच्छी नींद आएगी। दरअसल कीवी में सेरोटोनिन नाम का केमिकल होता है, जो अच्छी नींद लाने का काम करता है। इसके अलावा, कीवी एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति को कम कर सकते हैं, जिससे बेहतर नींद आती है।

5. गर्भावस्थाकेदौरानकीवीफलखानेकेफायदे

गर्भावस्था महिलाओं के लिए बहुत ही नाजुक समय होता है। जरा सी चूक गर्भपात का कारण बन सकती है और मस्तिष्क और बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में इन दोनों समस्याओं को दूर करने के लिए कीवी का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल कीवी में विटामिन सी और फोलेट पाया जाता है और फोलेट बच्चों में दिमाग और रीढ़ की बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसके अलावा कीवी में कई अन्य विटामिन, आयरन होता है, जो एनीमिया के खतरे को कम करता है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कोई भी फल लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

6. दमामेंकीवीफलखाएं

जब अस्थमा जैसी बीमारी किसी व्यक्ति को हो जाती है, तो उसे ठीक करने के लिए व्यक्ति को आजीवन दवा लेनी पड़ती है। नहीं तो यह साधारण सी लगने वाली बीमारी मौत का कारण बन सकती है। ऐसे में अस्थमा की समस्या पर भी शोध किया गया है, जिससे पता चलता है कि अगर रोजाना एक ग्राम विटामिन सी शरीर में पहुंच जाए तो अस्थमा का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे में कीवी में भी थोड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि कीवी का सेवन अस्थमा में फायदेमंद रहता है।

7. कैंसरमेंकीवीखानेकेफायदे

कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज केवल पहले या दूसरे चरण में ही किया जा सकता है। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना फल खाने से कैंसर जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश फलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह गुण कैंसर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। फलों की लिस्ट में कीवी का नाम भी शामिल है। इसके अलावा कीवी में विटामिन सी, पॉलीफेनोल्स और एंटीट्यूमर गुण भी होते हैं, जो शरीर में कैंसर से बचाव करते हैं। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को कैंसर है तो उसे इलाज के लिए डॉक्टर से ही सलाह लेनी चाहिए। कीवी कैंसर को तो रोक सकता है लेकिन उसका इलाज नहीं कर सकता।

8. दिलकेलिएकीवीफल

कीवी फल के फायदे दिल के लिए भी हैं। दरअसल, कीवी फल में हृदय-सुरक्षात्मक गुण होते हैं, जो हृदय रोग को रोक सकते हैं। कुछ समय पहले एनबीआई ने भी अपने लेख में बताया था कि कीवी दिल के लिए फायदेमंद होता है। शोध से पता चला है कि कीवी का 28 दिनों तक रोजाना सेवन करने से हृदय रोग से बचा जा सकता है। लेकिन अगर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको डॉक्टर की सलाह से ही इसके इलाज के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए।

9. पाचनऔरकब्जकेलिएकीवीफलकेफायदे

कीवी खाने के फायदे पाचन और कब्ज में होते हैं। हम नहीं बल्कि बहुत सारे शोध यह कह रहे हैं। इस शोध का मानना ​​है कि कीवी के रेचक गुण पाचन और कब्ज को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। वहीं शोध में यह भी सुझाव दिया गया है कि अगर कोई व्यक्ति इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित है तो लगातार एक महीने तक कीवी का सेवन करने से समस्या कम हो सकती है।

10. वजनसंतुलितकरनेकेलिएकीवीफलखानेकेफायदे

कोई नहीं जानता कि खराब जीवनशैली और खराब आहार कब आपका वजन बढ़ा देगा। वजन घटाने या नियंत्रण के लिए कीवी का सेवन किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए आपको बस इसे अपने नाश्ते में शामिल करना है और इसमें मौजूद कम कैलोरी आपको वजन कम करने में मदद करेगी और उच्च फाइबर बेहतर पाचन में मदद करेगा।

11. मधुमेहकेलिएकीवीफलकेफायदे

कीवी उन फलों में से एक है जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह फल रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को संतुलित करता है। इसके अलावा कीवी में विटामिन सी भी होता है, जो ब्लड ग्लूकोज को रेगुलेट करने का काम करता है। कीवी के इन गुणों के कारण ही कहा जा सकता है कि कीवी मधुमेह में भी लाभ पहुंचाता है।

12. कीवीमेंएंटीऑक्सीडेंटगुणहोतेहैं

कीवी फल उन कुछ फलों में से एक है जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को दूर करने में कारगर माने जाते हैं। आज की लाइफस्टाइल में तनाव लोगों को काफी परेशान करता है, वही कीवी तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने का भी काम करता है। इसके अलावा, इसमें अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिन्हें हमने ऊपर सूचीबद्ध किया है।

13. कीवीपिंपल्सकेलिए

कीवी पिंपल्स या कील-मुंहासों की समस्या में भी काफी फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें कि कीवी के अंदर मौजूद विटामिन सी में काफी अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण माना जाता है। यह न सिर्फ मुंहासों को कम करता है, बल्कि शरीर के दाग-धब्बों को भी कम करता है। ऐसे में आप मत सोचिए, आज से ही कीवी का सेवन शुरू कर दें.

14. त्वचाकेलिएकीवीफलकेफायदे

आजकल की खराब लाइफस्टाइल का असर त्वचा पर बहुत जल्दी दिखने लगा है। कभी उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं तो कभी टैनिंग भी। साथ ही खराब खान-पान से त्वचा को होने वाले नुकसान अलग-अलग होते हैं। ऐसे में त्वचा की इन समस्याओं को दूर करने के लिए कीवी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए एक आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। साथ ही इसमें विटामिन ई भी होता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने का काम करता है। चिंता न करें, त्वचा के लिए कीवी का सेवन आज से ही शुरू कर दें।

15. बालोंकेलिएकीवीफलकेफायदे

कीवी के अंदर कई गुण होते हैं, जो बालों को बढ़ाने का काम तो करते हैं, लेकिन बालों को मॉइस्चराइज भी करते हैं और झड़ने से भी रोकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी बालों के झड़ने की समस्या में कारगर होता है। इसके बीजों में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को मॉइस्चराइज़ करता है। कीवी बालों के असली रंग को भी बरकरार रखता है कियोंकि इस मे अच्छी मात्रा में कॉपर भी पाया जाता है।

16. लीवरकेलिएकीवीफल

अब तक आप सोच रहे होंगे कि कीवी के और क्या फायदे हैं। लेकिन यकीन मानिए ये लिस्ट थोड़ी लंबी है। कीवी लीवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण लीवर संबंधी समस्याओं को कम करने में कारगर होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करते हैं। इतना ही नहीं, कीवी को खाद्य श्रेणी में रखा गया है, जिसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं।

17. खूनकेथक्कोंकेलिएकीवीखानेकेफायदे

रक्त के थक्के या रक्त के थक्के बनने से शरीर में कई घातक बीमारियां हो सकती हैं। यह समस्या इतनी गंभीर है कि कभीभी किसी को भी हो सकती है। लेकिन कीवी में मौजूद एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण रक्त के थक्कों को बनने से रोकते हैं। इससे कई बीमारियां नहीं होती हैं।

18. कीवीसूजनकीसमस्याकेलिए

दरअसल, कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करते हैं और सूजन को रोकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आंतों की सूजन को रोकने के लिए कीवी काफी असरदार फल है। तो अगर आपको भी शरीर में किसी तरह की सूजन है तो आप भी इसका सेवन शुरू कर सकते हैं।

19. कीवीकोलेस्ट्रॉलकमकरताहै

आज की खराब लाइफस्टाइल और नकली खान-पान से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिस से दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन कीवी में मौजूद तत्व आपकी इस समस्या को दूर करने का भी काम करते हैं। कीवी हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

20. डेंगूमेंकीवीकासेवन

डेंगू एक गंभीर बीमारी है जिसके कारण शरीर में प्लेटलेट्स तेज़ी से कम होने लगते हैं। लोग मुख्य रूप से पपीते के पत्तों को उगाने की सलाह देते हैं। जो कारगर है लेकिन समाधान बहुत कठिन है। कीवी के सेवन से प्लेटलेट्स तेज़ी से बढ़ सकते हैं, जिससे आपको डेंगू से लड़ने में मदद मिलती है।

अब आप जान गए हैं कि कीवी फल खाने के और भी कई फायदे हैं। अब जानें इसे कैसे खाया जाता है या कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

कीवीकासेवनकैसेकरें

●कीवी को धोने के बाद सीधा काट कर भी खाया जा सकता है।

●आप चाहें तो इसके छिलके के गूदे को भी खा सकते हैं।

●अगर आप को डायरेक्ट फल खाना पसंद नहीं हो तो आप कीवी का जूस या स्मूदी भी बना सकते हैं।

●कीवी को फ्रूट कस्टर्ड के साथ भी खाया जा सकता है.

कीवीकासेवनकितनीमात्रामेंकरनाचाहिए

आप इसे कितना खाते हैं यह सबसे महत्वपूर्ण है अन्यथा आप इससे अधिक पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए आपको रोजाना एक या दो कीवी से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए।

आपकोकीवीखानाचाहिएयानहीं

●अगर आप को कोई रोग है या किसी भी तरह की एलर्जी है तो कीवी खाने से पहले आप को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

●अगर आप बहुत संवेदनशील हैं और ज्यादातर चीजों से एलर्जी महसूस करते हैं तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए।

●अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें हमेशा पेट दर्द और गैस की शिकायत रहती है तो आप को किसी खाने से बचना चाहिए।

कीवीकेनुकसान 

दोस्तों कीवी के फायदे के साथ-साथ इसके नुकसान भी हैं इसलिए इसे लेने से पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इसके क्या नुकसान हैं। एक बार जब आप कीवी के नुकसान जान लेते हैं तो आप आसानी से तय कर सकते हैं कि आप इसका सेवन करना चाहते हैं या नहीं।

●अगर आप हद से ज़ियादा कीवी का सेवन करते हैं तो आप को इस से एलर्जी भी हो सकती है। इस लिए इस फल को ज़ियादा नहीं खाना चाहिए। 

●कीवी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको डायरिया हो सकता है।

●कीवी का अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो जाती है।

Important Question & Answer\ज़रूरीसवालजवाब

Q. क्या चीन कीवी का सबसे बड़ा उत्पादक है?

A. जी हां, चीन कीवी का सबसे बड़ा उत्पादक है।

Q. अधिक कीवी खाने के क्या नुकसान हैं?

A. जैसे की हम सब जानते हैं कि अति हर चीज़ की बुरी होती है ऐसे ही अगर हम कीवी भी ज़ियादा खालें तो हमे बहुत से नुकसान हो सकते हैं। 

Q. क्या कीवी प्लेटलेट्स बढ़ाने का आसान तरीका है?

A. जी हां कीवी से प्लेटलेट्स आसानी से बढ़ाए जा सकते हैं।

Conclusion:-

आज इस आर्टिकल में हमने आप को बताए Kiwi Ke Fayde Aur Nuksan [20 Amazing Benefits Of Kiwi In Hindi]।कीवी के फ़ायदे और नुकसान के साथ हमने यह भी जानना कि कीवी क्या है, कीवी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, कीवी में क्या क्या गुण होते हैं,कीवी के कितने प्रकार होते हैं। हम आशा करते हैं कीवी के बारे में यह जानकारी पढ़ कर आप को अच्छा लगा होगा और यह आर्टिकल आप को पसंद आया होगा। आर्टिकल पसंद आया हो तो दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *