घर बैठे Intetnet से पैसे कमाने के 20 बेहतरीन तरीके।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट की कनेक्टिविटी से जुड़ा हुआ है। जहां आप इंटरनेट का इस्तेमाल केवल इंटरटेनमेंट और कुछ अन्य आवश्यक कार्यों के लिए करते हैं, वहीं पर आप इंटरनेट का इस्तेमाल घर बैठे पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में इंटरनेट से घर बैठे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं और हम आज आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाने के 20 बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं।

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें ?

इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  1. लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन
  2. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  3. कोई भी एक वर्किंग स्ट्रेटजी आईडिया
  4. इंटरनेट का थोड़ा अनुभव
  5. अंतिम में धैर्य आवश्यक है

Ghar Baithe Paise Kamane ke Tarike – 20 आसान तरीके

वैसे तो इंटरनेट के जरिए घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते उपलब्ध है, परंतु हमें उनके बारे में ठीक से पता नहीं होता है और शायद यही कारण है, कि कई सारे लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए विचार नहीं कर पाते हैं। 

चलिए आगे हम आपको अपने इस लेख में 20 ऐसे इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके बताएं वाले हैं, जो काफी पॉपुलर है और जिनका ज्यादातर लोग इस्तेमाल करके पैसे भी कमा रहे हैं।

  1. फ्रीलांसर के रूप में :-

आज के समय में ज्यादातर इंटरनेट का यूज करने वाले लोग फ्रीलांसर के रूप में काम करके पैसा कमा रहे हैं। आप कई सारी फ्रीलांसर वेबसाइट के जरिए अनेकों प्रकार के काम करके पैसे कमा सकते हैं।

  1. रीसेलर के रूप में :-

आज के समय में टॉप 10 से भी अधिक रीसेलर कंपनियां मौजूद है और इन कंपनियों के साथ जोड़कर घर बैठे पैसे कमाने वाले लोग पैसे कमा रहे हैं।

इस कार्य क्षेत्र में हमें ऐसे कंपनियों के प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है और हम अपने हिसाब से मार्जिन रखकर उनके प्रोडक्ट को सेल करवा कर पैसे कमा सकते हैं।

  1. सर्वे साइट पर काम करके :-

वर्तमान में आप रोजाना ऑनलाइन सर्वे साइट पर जाकर आप सर्वे लेकर और उनके द्वारा पूछे जा रहे सर्वे के सभी सवालों के जवाब देकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कार्य करके आप रोजाना के $5 से लेकर $7 तक कमा सकते हैं।

  1. ऑनलाइन फोटो एडिट और सेल करके :-

अगर आप एक फोटोग्राफर हैं और साथ ही में फोटो को एडिट करना भी आपको आता है, तो कहीं तारे वेबसाइट पर जाकर आप अपने फोटो को बेच सकते हैं और एडिट करके भी घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

  1. सोशल मीडिया सलाहकार के रूप में :-

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया के पावर से भलीभांति परिचित है और छोटी से बड़ी कंपनी अपना सोशल मीडिया अकाउंट अवश्य मैनेज करती है। अगर आप सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं और उससे जुड़े हुए कंपनी को आवश्यक परामर्श दे सकते हैं, तो इस क्षेत्र में भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

  1. कॉमर्स वेबसाइट पर अपना स्टोर बनाकर :-

इंटरनेट पर बहुत सारी कॉमर्स वेबसाइट मौजूद है और उन पर आप अपना स्टोर बना सकते हैं। आप ऑनलाइन स्टोर बनाकर उनके प्रोडक्ट को सेल करके रियल टाइम कैश कमा सकते हैं।

  1. एक वेब डेवलपर के रूप में :-

आज के समय में वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में काफी ज्यादा विकास हो चुका है और लगभग हर एक व्यक्ति अपनी किसी ने किसी प्रकार की ऑनलाइन वेबसाइट को डिजाइन या उसे कस्टमाइज करवा रहा है। अगर आपको वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में ज्ञान है, तो आप घर बैठे ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. वेब होस्टिंग और डोमेन रेसलिंग करके :-

आजकल वेब होस्टिंग और डोमेन नेम बेचने वाली कंपनियां लोगों को इस क्षेत्र में भी रीसेल करने का सुनहरा अवसर दे रही है और अगर आप चाहे तो वेब होस्टिंग और डोमेन रेसलिंग का कार्य करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. ऑनलाइन गेम खेल कर :-

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले लोग घर बैठे इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन गेम खेल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. डिजिटल मार्केटर के रूप में :-

ऑनलाइन घर बैठे पैसा बनाने वाले लोगों की सबसे ज्यादा पहली पसंद डिजिटल मार्केटिंग के रूप में काम करना है। क्षेत्र में मात्र 3 से 4 घंटे काम करके आप आसानी से हर महीने ₹50000 से लेकर ₹100000 तक की इनकम कर सकते हैं और इसमें ज्यादा कार्य करने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

  1. डाटा एंट्री का कार्य करके :-

कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान और केवल एक्सल शीट पर काम करने का थोड़ा अनुभव हमें डाटा एंट्री के क्षेत्र में अच्छे रोजगार के अवसर प्रदान करता है। हम आसानी से पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन डाटा एंट्री का कार्य करके ₹8000 से लेकर ₹15000 के बीच की इनकम कर सकते हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में :-

फ्लिपकार्ट और ऐमेज़ॉन जैसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के द्वारा चलाए जा रहे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को सेल करवाकर निर्धारित प्रतिशत के अनुसार कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं और आज के क्षेत्र में या काफी मोस्ट डिमांडिंग वर्क भी बन चुका है।

  1. एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में :-

आज लगभग आम आदमी से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियां यूट्यूब पर अपना चैनल बना रही है और उस पर अपने प्रोडक्ट को या फिर अपने अन्य कंटेंट को वीडियो के फॉर्मेट में पब्लिश कर रही है। इन सभी चीजों को देखते हुए अगर आप चाहे तो एक अच्छे वॉइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में काम करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. एक ईमेल मार्केटर के रूप में :-

कई लोगों का मानना है, कि ईमेल मार्केटिंग लगभग खत्म हो चुका है, परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। केवल 2 या 3 घंटे काम करके हम पैसा कमा सकते हैं। केवल ईमेल मार्केटिंग के क्षेत्र में भी हमें कई सारे वर्क प्रोफेशनल मिल जाते हैं और हम इस काम को भी करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

  1. ब्लॉगिंग क्षेत्र में काम करके :-

अगर आप लिखने के शौकीन हैं या फिर लोगों को अपनी नॉलेज के हिसाब से जानकारियां देना चाहते हैं, तो आप ब्लॉकिंग करके अपने इस ख्वाहिश को भी पूरा कर सकते हैं और साथ ही में घर बैठे ऑनलाइन इस क्षेत्र में काम करके पैसा भी कमा सकते हैं।

  1. एक यूट्यूब क्रिएटर के रूप में :-

यूट्यूब पर आप एक नए कांसेप्ट के जरिए अपना चैनल ओपन कर सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल को मोनीटाइज करके घर बैठे केवल वीडियो कंटेंट को पब्लिश करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. ऑनलाइन टीचर के रूप में :-

बच्चों का ऑनलाइन कोचिंग चलाया जा रहा है और अगर आप एक शिक्षक हैं और आप बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग दे सकते हैं, तो इस क्षेत्र में आप अपने समय और सुविधानुसार ऑनलाइन बच्चों को कोचिंग देकर एक अच्छी इनकम कर सकते हैं।

  1. शेयर मार्केटर के रूप में :-

आप शेयर मार्केट के क्षेत्र में थोड़ा बहुत अनुभव लेकर एक छोटे निवेश के साथ ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन के जरिए शेयर मार्केट में निवेश करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

  1. सामग्री लेखक के रूप में :-

आज के समय में बहुत सारी वेबसाइट दिन प्रतिदिन लांच हो रही है और लगभग एक आंकड़े के अनुसार प्रतिदिन एक मिलियन से भी अधिक वेबसाइटों का निर्माण किया जाता है और करीब 0.5 मिलियन वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट किया जाता है। कुल मिलाकर आप अपनी भाषा में सामग्री लेखन का कार्य कर सकते हैं और इस क्षेत्र में काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. वेबसाइट रिसेलिंग करके :-

अलग-अलग श्रेणियों में वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर कुछ कंटेंट लिखकर अपने द्वारा डिजाइन की गई वेबसाइट को सामने वाले क्लाइंट को अच्छे दामों पर बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज हमने आपको अपने इस लेख में इंटरनेट से पैसे कमाने के 20 तरीके बताए हैं और यह सभी ऐसे तरीके हैं, जिनको करके आप बिना निवेश के घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

FAQ :

  1. Q: ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या कोई निर्धारित उम्र सीमा है?

Ans :- जी बिल्कुल नहीं।

  1. Q: इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए किसी विषय डिग्री का ज्ञान होना चाहिए?

Ans :- जी बिल्कुल भी नहीं।

  1. Q: इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

Ans :- मोबाइल फोन या लैपटॉप और इंटरनेट के साथ-साथ वर्किंग विषय भी होना चाहिए।

  1. Q: क्या इंटरनेट से पैसा कमाना लीगल है?

Ans :- हां बिल्कुल लीगल है।

  1. Q: ऑनलाइन इंटरनेट से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

ANS :- यह आपके वर्किंग स्ट्रेटजी और चुने गए ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके पर निर्भर करता है, परंतु फिर भी आप कोई भी काम करके इंटरनेट से ₹15000 से लेकर इसके ऊपर की कमाई कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *