Top 10 Inspiratinoal Speaker in india

Uncategorized

Hello दोस्तों, मैं आज उन लोगों को सामने लेकर आया हूं जो दूसरों की सफलताओं में उनका साथ देते हैं और मुझे उम्मीद है कहीं ना कहीं आपके जीवन में भी उनका योगदान होगा अगर है तो नीचे मुझे कमेंट में जरूर बताइएगा मैं उन्हें पढ़ना चाहूंगा।

दूसरों की सफलता में उनका साथ देना आज बहुत बड़ी बात है क्योंकि आजकल के समय में लोग अपने ही काम से फुर्सत नहीं पाते, वह दूसरों का साथ क्या देंगे।

चलिए जानते हैं वह 10 लोग जो भारत में मोटिवेशनल स्पीकर के नाम से जाने जाते हैं…

#1. Sandeep Maheshwari

पहले स्थान पर मैं “संदीप महेश्वरी” को रखता हूं, जिन्होंने लोगों के दिल में आग लगा दी। वह भारत के टॉप मोटिवेशनल स्पीकर मेे से एक हैं वह लोगों को अपने जीवन की इंस्पायरिंग स्टोरी बताते हैं की कैसे वह एक मिडिल क्लास से लक्ज़री लाइफ में कन्वर्ट हो गए।

यूट्यूब पर उनका काफी बड़ा चैनल है अगर आप दुखी महसूस करते हैं, आप किसी काम से हार चुके हैं ऐसी सिचुएशन में मोटिवेशन हमारे लिए कारगर तरीका खुद को आगे बढ़ाने का।

उनकी बायोग्राफी से पता चलता है कि उन्होंने अपने आप को इंप्रूव करने के लिए 17 से 18 साल की उम्र में ही सोच लिया था और उन्होंने केवल सोचा ही नहीं बल्कि एक्शन भी लिए क्युकी जब तक आप कोई एक्शन नहीं लेते आप जीरो है।

अब लोगों को मोटिवेट करना ही उनका पेशा है।

“संदीप महेश्वरी जी” कहते है – आपकी गलतियाँ यह बताती है की आप प्रयास कर रहे है।  

#2. Sonu Sharma

जब मैं “सोनू शर्मा जी” का नाम लेता हूं मैं खुद अंदर से मोटिवेट हो जाता हूं। उनके बोलने का ढंग सभी लोगों को प्रभावित करता है जब वह बोलते है तब हम यह भूल जाते हैं हमारी समस्या क्या है ? फिर उस समय हम सिर्फ अपनी सफलता के बारे में सोचते हैं की हम कब सफल होंगे।

सोनू शर्मा जी की कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही प्रभावी है जो लोगों का दिल जीत जाती है। मैंने रिसर्च में पाया कि सोनू शर्मा जी की बचपन की परस्तिथि काफी दयनीय थी। उन्होंने बचपन में बड़ा बनने की ठान ली थी।

अब वह अपने स्ट्रगल से लोगों को मोटिवेट करते हैं की कैसे उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल की और वह खुद भी हासिल कर सकते है।

“सोनू शर्मा” जी कहते है – अच्छी किताबे और अच्छे लोग तुरंत समझ नहीं आते उन्हें पढ़ना पड़ता है।

#3. Dr.Vivek Bindra

तीसरे स्थान पर मैं डॉ विवेक बिंद्रा जी को रखता हूं वह एक मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच, लेखक और एक बढ़िया ट्रेनर है। वह अपनी स्पीच में बताते हैं कि मात्र दो – ढाई साल की उम्र में उनके पिताजी का देहांत हो चुका था।

आगे का बचपन उन्होंने अपने चाचा जी के साथ गुजारा। अब वह काफी अच्छे मुकाम पर है। देशभर में 1500 से ज्यादा क्लाइंट्स है उन्होंने इस बात का जिक्र किया है कि एक भगवत गीता ने उनका पूरा जीवन बदल दिया। जो भी आज वो है वह भगवत गीता की ही देन है।

डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी कहते हैं – मैं कभी हारता नहीं मैं जीतता हूं या सीखता हूं।

#4. Harshvardhan Jain

हर्षवर्धन जी एक ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने जीवन में कड़ी परिस्थितियों का सामना किया और उन्हें मार गिराया। हर्षवर्धन जी एक बिजनेस कोच, नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनर है। वह काफी बड़े-बड़े सेमिनार करते हैं। उस सेमिनार में लोगों को सफलता प्राप्त करने में प्रेरित करते हैं

वह अपने ज्ञान के शब्दों से लाखों-करोड़ों लोगों को मोटिवेशन से भर देते हैं। उनकी जीवनी बताती है कि वह दो से तीन बार नेटवर्क मार्केटिंग में फेल हो चुके हैं एक बार उन्हें जेल भी जाना पड़ा जिसमे वह 37 दिन तक जेल में ही रहे।

इस समय उन्होंने ने जेल में 70 किताबें पढ़ डाली। अगर वह बाहर होते तो यह ना होता। कहते हैं ना जो होता है अच्छे के लिए होता है।

इन किताबों से उन्होंने बहुत कुछ सीखा, जो उन्हें पता था आगे जाके यह सब उनके बहुत काम आने वाला है।

#5. Himeesh Madaan

जब मैं Himeesh Madaan जी के बारे में लिखना शुरू करता हूं तो मुझे समझ नहीं आता कि उन्हें कैसे प्रोड्यूस करूं, क्योंकि इनकी कोई एक स्किल नहीं है वह multi-skill इंसान है। वह एक मोटिवेशनल स्पीकर, communication skill एक्सपर्ट, बिजनेस ग्रोथ ट्रेनर, टीम बिल्डिंग ट्रेनर, सोशल मीडिया मार्केटर है।

जब हिमेश 19 साल के थे उनके दोस्त ग्रेजुएशन के बारे में सोच रहे थे पर वह कुछ अलग करना चाहते थे। उन्होने यूनाइटेड एयरलाइंस में 3 साल काम करके काफी एक्सपीरियंस हासिल किया।

तब वह अपने बिजनेस पर विचार करने लगे। इसके लिए उन्होंने इंटरनेट को चुना और अपनी ऑडियंस बिल्ड करना शुरू कर दिया।

Himeesh Madaan जी कहते हैं – जो काम आप को चैलेंज करता है वही काम आपको चेंज करता है।

#6. Simrjeet Singh

Simrjeet Singh जी टॉप मोटिवेशनल स्पीकर की लिस्ट में शामिल है। वह एक लीडरशिप, इनोवेशन, बिजनेस ग्रोथ, बिजनेस स्टार्टअप ट्रेनर है। वह बड़े-बड़े सेमिनार में जाते हैं और लोगों को उत्साहित करते हैं।

उनका कहना था की हमें अपनी समस्या को एक समस्या नहीं समझना चाहिए बल्कि उसे एक चैलेंज समझना चाहिए।

और उस चैलेंज को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। comfort zone से परे रहकर ही आप खुद को इंप्रूव कर सकते हैं। उनका जीवन परिचय बताता है कि छोटी उम्र में वह सिडनी में कार वॉश का काम कर चुके हैं।

उन्होंने इस काम को समस्या ना समझ कर चैलेंज समझा और शायद इसी वजह से आज वह यहां पर है। क्यों ना आज से हम भी अपनी जीवन की हर कठिनाइयों को समस्या ना समझ कर एक चैलेंज ही समझे।

सिमरजीत सिंह जी कहते हैं – कि नजर को बदलोगे तो नजारे बदल जाएंगे।

#7.Dr. Ujwal Patani

डॉ उज्जवल पटानी एक मोटिवेशनल गुरु होने के साथ एक सफल लेखक भी हैं। उन्होंने जितनी भी किताबे लिखी वह सारी बेस्ट सेलर थी। वह अपने यूट्यूब चैनल पर बिजनेस स्टार्टअप और बिजनेस से जुड़े ढेर सारी जानकारी शेयर करते हैं।

और उस बिजनेस को सफल बनाने के लिए मोटिवेट करते हैं। उनके सेमिनार में लाखों – करोड़ों लोग देश-विदेश से आते हैं। वह उन महान लोगो का मार्गदर्शिका बताते है जिन्होंने केवल वर्तमान में खुद को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत और लगन से काम किया।

एक बुक की पंक्ति में लिखा था यदि हम आगे नहीं जा रहे तो पीछे जा रहे है।

डॉ उज्जवल पटानी जी कहते हैं – सफलता आपको तब मिलती है जब आपके सपने आपके बहानो से बड़े होते हैं।

#8. Varun Purthi

अगर मैं बताऊं तो यह मेरे फेवरेट मोटिवेशनल स्पीकर है मैंने इन्हे 3 साल पहले से फॉलो करता आ रहा हूं इनके बोलने कॉन्फिडेंस बहुत ही कमाल का है। जो लोगों को काफी प्रभावित करता है।

लाखों लोग इनको मेंटर और गुरु मानते हैं। वह खुद को एक्टर का नाम देते हैं। जब उन्होंने लोगो को मोटिवेट करने के लिए वीडियो बनाने के बारे में सोचा तो उनके साथ के दोस्त यह सुनकर हंस पड़े।

कि भाई है तुम कुछ नहीं कर सकते क्योंकि तेरी पर्सनैलिटी जीरो है। पर आज वह एक बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर लिस्ट में आते हैं उन्होंने क्या मुंह तोड़ जवाब दिया।

#9. Deepak Chopra

जब मैं दीपक चोपड़ा का जीवन परिचय पढ़ रहा था तुम मुझे आभास हुआ कि हम सब लोग एक जैसे ही हैं। मैं, आप और सभी। फर्क है तो बस माइंडसेट का। उनका कहना था जो इंसान जैसा सोचता है वह वैसा ही बन जाता है।

अगर इंसान सोचता है मैं कमजोर हूं तो वह कमजोर ही रहेगा और अगर इंसान सोचता है कि मेरे से ताकतवर कोई व्यक्ति नहीं तो ऐसा ही है। जब दीपक चोपड़ा यह बात किसी को बताते हैं तो वह भरोसा नहीं करते।

जब की बाद उन्हें एहसास हुआ की वह सही थे। उन्होंने कम उम्र में ही जीने का तरीका सीख लिया। वह अपनी घटना से लोगो को प्रेरित करते हैं।

दीपक चोपड़ा जी कहते हैं – आप जो पढ़ते हो उस से परिवर्तित हो जाओगे।

#10. Shiva khera

शिव खेरा जी मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ एक बढ़िया राइटर रह चुके है। जिन्होंने काफी सारे पुस्तके लिखी। उनका कहना था कि हमें अपने आपको हमेशा पुश करते रहना चाहिए। जिन शक्तियों को हम बाहर ढूंढ रहे हैं वह हमारे अंदर ही है।

बस हमें अपने नजरिए को बदलना होगा। अगर हम अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करें तो हम भारी दौलत उत्पन्न कर सकते हैं। जब वह किसी सेमिनार में जाते तो  लोगों की समस्या को सुनकर हंसते और कहते

तुम समस्या को बढ़ावा दे रहे मुझे बताकर जब की वह कुछ भी नहीं है। क्युकी किसी मुसीबत को मानना भी एक मुसीबत ही है।

शिव खेरा जी कहते हैं – बाधा जितनी बड़ी होगी अवसर भी उतना ही बड़ा होगा।

Leave a Comment