Indian Air Force Join Kaise Kare 

Uncategorized

जो व्यक्ति भारतीय वायु सेना में भर्ती होना चाहते हैं, वह यहां से जान सकते हैं कि “Indian Air Force Me Join Kaise Krna Hai”

इंडियन एयर फोर्स में ज्वाइन होने के लिए कौन सी परीक्षाएं देनी होती है ? क्या योग्यता होनी चाहिए ? इंडियन एयरफोर्स में जाने के लिए किन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। 

आइए Indian Air Force के बारे में विस्तार से जानते हैं :

Indian Air Force Kya Hai – भारतीय वायुसेना के बारे में

Indian Air Force का शॉर्ट फॉर्म होता है – IAF भारत की सुरक्षा के लिए वायु सैनिक वायु में युद्ध करते हैं और देश की सुरक्षा के लिए ही भारत में वायु सेना की भर्ती निकाली जाती है। 

यदि वायु में कोई अटैक होता है तो उसकी सुरक्षा के लिए Indian Air Force की टीम हमारी सहायता करती है। सारे देश में इंडियन एयर फोर्स की भर्ती होती है, जो देश की सुरक्षा के लिए होती है। 

यदि आप भी Indian Air Force में भर्ती होना चाहते हैं, तो इसमें भर्ती होने के लिए दो ऑप्शन होते हैं : कैंडिडेट के पास जो इंडियन एयर फोर्स का पायलट होते है वो बन सकते है 

दूसरे के लिए अलग-अलग योग्यताएं है जो यहाँ है :

Eligibility Criteria इंडियन एयरफोर्स के लिए : 

12वीं कक्षा में पास : इंडियन एयरफोर्स में जाने के लिए आपका 12वीं कक्षा में पास होना जरूरी है, आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट स्कूल से 12वीं पास कर सकते है। 

PCM Subject : 12वीं कक्षा में आवेदक का पीसीएम सब्जेक्ट लेना अनिवार्य है, जिसमें Physics, Math, Chemistry, Biology शामिल हो  

12वीं कक्षा में अच्छे अंक : 12वीं कक्षा में केवल पास होना जरूरी नहीं है, कक्षा में लगभग 50% या 50% से अधिक अंक होने चाहिए। 

आयु सीमा : Bharat Vayu Sena में भर्ती होने के लिए आवेदक की उम्र है 16 साल से अधिक होनी चाहिए तभी आप कैंडिडेट के रूप में परीक्षा दे सकते है। 

स्वस्थ शरीर : Indian Air force में ज्वाइन होने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए। 

Indian Air Force Joining Process

अब जब अपने भारतीय वायुसेना के बारे में बेसिक जानकारी हासिल कर ली है तो हम आपको बताते हैं की Indian Air force में ज्वाइन होने की क्या प्रक्रिया है :

1) 12वीं कक्षा में PCM Subject का चयन करें : 

इंडियन एयर फोर्स में ज्वाइन होने के लिए आप 12वीं कक्षा किसी भी विश्वविद्यालय से कर सकते हैं और 12वीं कक्षा में आपको

PCM Subject का चुनाव करना होता है, जिसमें बायोलॉजी, मैथ, केमेस्ट्री आदि सब्जेक्ट होते हैं,

12वीं कक्षा में अच्छे अंकों का लाना जरूरी है, तभी आप इंडियन एयर फोर्स के लिए योग्य होंगे। 

2) NDA Exam के लिए अप्लाई करें :

भारतीय वायु सेना में जाने के लिए आपको NDA Exam के लिए अप्लाई करना होता है एनडीए का मतलब होता है National Defence Academy. यहां पर वायु सेना, जल सेना आदि की भर्ती के लिए अप्लाई 

किये जाते है। यह परीक्षा हर साल UPSC Conduct करता है, यह परीक्षा साल में दो बार होती है। 

इसमें आपको Indian Air Force पद की भर्ती के लिए फार्म भरना होता है, आपका यह प्रयास रहना चाहिए कि अंतिम तिथि से पहले ही आप आवेदन कर दे। 

NDA के परीक्षा के बाद आपको एक लिखित परीक्षा भी देनी होती है। 

3) SSB Interview क्लियर करें

एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद आपको हैं SSB इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है, जिसमें कई प्रकार के टेस्ट लिए जाते हैं ग्रुप डिस्कशन, जर्नल नॉलेज टेस्ट, आदि इनको क्लियर करने के बाद ही आप अगले पड़ाव पर के लिए जा सकते हैं। 

मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए तैयारी करे : एसएसबी इंटरव्यू क्लियर करने के बाद आपको मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आगे भेज दिया जाता है, इसमें आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाता है और चेक किया जाता है कि 

कोई बीमारी तो नहीं। क्योंकि इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए शरीर का Healthy होना बहुत जरूरी है। 

मेडिकल एग्जाम क्लियर करने के बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, जिनमें केवल उन्हीं के नाम होते हैं जो भर्ती के लिए Qualify हो चुके हैं। फिर चुने गए स्टूडेंट को 3 साल की NDA यह परीक्षा देनी होती है। 

4) वायु सेना के लिए ट्रेनिंग : 3 साल NDA परीक्षा पूरी करने के बाद वायु सेना अकैडमी जो हैदराबाद राज्य में है वहां आपको ट्रेन करने के लिए भेजा जाता है। 

इस ट्रेनिंग की अवधि 1 साल की होती है। Indian Air force Training पूरी होने के बाद आपको इंडियन एयर फोर्स ऑफिसर का पद मिल जाता है। 

Indian Air Force Bharti के लिए तैयारी कैसे करें ?

हम आपको पहले ही बता देते हैं भारतीय वायु सेना में जाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी, क्योंकि हर साल लाखों लोगों के सपने टूट जाते है,

यदि आप इंडियन एयर फोर्स भर्ती के लिए पूरी मेहनत और लगन से परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, तो आप इंडियन एयर फोर्स ऑफिसर आप बन सकते हैं चलिए जानते है Indian Air Force Bharti के लिए तैयारी कैसे करें :

  • इंडियन एयरफोर्स भर्ती के लिए आप दसवीं कक्षा के बाद की तैयारी शुरू कर सकते हैं 
  • इंटरनेट की सहायता से वायु सेना भर्ती के लिए परीक्षा के सिलेबस की कोचिंग ले सकते है। 
  • सिलेबस को पढ़ने के लिए आप एक Schedule बना सकते हैं, यदि आप एक अनुशासन को लेकर साथ चलते हैं तो उम्मीद है कि आप एक इंडियन एयर ऑफिसर बन जाएंगे। 

Conclusion : वायु सेना में भर्ती होने के बाद अधिकारी को अच्छा मासिक वेतन तो मिलता ही है साथ में कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलती है, शायद यही कारण है जिसकी वजह से लोग वायु सेना में भर्ती होना पसंद 

करते हैं “Indian Air Force Join Kaise kare” के लिए सभी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। 

FAQs About Indian Air Force Join Kaise kare : 

Q1. एयरफोर्स में जाने के लिए कितने परसेंट मार्क्स चाहिए?

Ans : Indian Air Force में ज्वाइन होने के लिए 50% से अधिक पर्सेंट होने चाहिए, यदि आप 50 फ़ासीदी से नीचे अंक लाते हैं, तो आप आवेदन में रद्द किए जा सकते हैं। 

Q2.  एयरफोर्स में कितनी सैलरी मिलती है ?

Ans : 1 साल की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शुरुआती सैलरी 26,000 होती है जिसके साथ भत्ते भी मिलते हैं, बाद में यही मासिक वेतन 40,000 से 47000 हो जाता है। 

Q3. क्या एयर फोर्स में भर्ती होना आसान है ?

Ans : यदि आप पूरी लगन से परीक्षा के लिए मेहनत करते हैं, तो आप एयरफोर्स में भर्ती हो सकते हैं, क्युकी एयरफोर्स में भर्ती होने वाली परीक्षा में केवल कुछ प्रतिशत ही स्टूडेंट पास हो पाते हैं। 

Leave a Comment