रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start readymade garment business )

Business

कपड़ा हम सबकी बेसिक ज़रूरतों में से एक है. यही कारण है कि इस ज़रुरत को पूरा करने के लिए सदियों से लोग टेक्सटाइल या कपड़ों का बिजनेस करते आ रहे हैं.

अगर हम अपने आस-पास देखें तो छोटी-छोटी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े शो रूम कपड़ों का बिजनेस कर रहे हैं. 

इस बिजनेस में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने के पीछे की वजह है कपड़ों की Big Demand & Big Profit.

देश की इकनोमिक ग्रोथ ने लोगों की  per capita income के साथ-साथ बढती ही जा रही है. शायद आपको जान कर आश्चर्य हो कि आज़ादी के समय भारत की per capita income सिर्फ Rs. 250 थी, जो अब बढ़कर 90,000 रु के करीब पहुँच गई है. 

इस बढ़त ने लोगों को purcahsing power प्रदान की है जिसका एक बड़ा हिस्सा लोग फैशन परिधानों पर खर्च करते हैं. और इसीलिए रेडीमेड गारमेंट्स का बिजनेस एक ट्रेडिशनल बिजनेस होने के बावजूद आज भी एक बेहद promising और मुनाफे वाला बिजनेस है. 

इस बिजनेस को करने का जो conventional तरीका है वो है – आप अपने या अपने आस-पास के क्षेत्र में मौजूद कपड़ों के होलसेलर से कपड़े खरीदते हैं और उसे अपनी दुकान या शो रूम के माध्यम से बेचते हैं. 

लेकिन मैं आपको गारमेंट बिजनेस करने का एक नया और आजमाया हुआ तरीका बताऊंगा जिसे अपना कर आज हज़ारों लोग कपड़ों का बिजनेस कर रहे हैं और अच्छा-ख़ासा प्रॉफिट कमा रहे हैं. 

लेकिन तरीका बताने से पहले आपसे एक सवाल?

क्या आप जानते हैं किस शहर को “Textile Capital of India” कहते हैं ?

सही जवाब है “सूरत”, जी हाँ गुजरात का ये शहर महिलाओं की साड़ियों, पुरुषों के पैंट-शर्ट से लेकर बच्चों के कपड़ों तक सब कुछ manufacture करता है. पूरे भारत में यही वो जगह है जहाँ सबसे कम दाम में कपड़े मिलते हैं. आपके आस-पास के ज्यादातर होलसेलर भी यहाँ की फैक्ट्रियों से माल ले जाकर अपने इलाके में बेचते हैं. 

तो अब बात करते हैं उस तरीके की जिससे आप कम लागत में  रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आपको ये Steps लेने हैं: 

  • Decide करना है कि आप कौन से रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस करना चाहते हैं?

इसमें आपके पास ढेरों विकल्प हैं लेकिन अगर आप पहली बार कपड़ों के बिजनेस में उतर रहे हैं तो मैं आपको साड़ियों के बिजनेस से शुरुआत करने की सलाह दूंगा. क्योंकि –

  • भारत में तीज-त्यौहार, शादी-ब्याह से लेकर डेली वियर तक साड़ियों की डिमांड बहुत अधिक रहती है. 
  • इसमें साइज़ का कोई चक्कर नहीं रहता. इसलिए आप लिमिटेड स्टॉक्स के साथ कम शुरू कर सकते हैं. 
  • साड़ी के साथ ब्लाउज, फाल, पेटीकोट भी बिक जाते हैं जिससे आपका मुनाफा बढ़ जाता है.
  • साड़ियों की रेंज बहुत विशाल होती है आप 50 रु से लेकर 5000 हज़ार रु तक की साड़ियाँ रख सकते हैं.
  • बिजनेस कहाँ से करेंगे इस का निर्णय करना है

ज़रूरी नहीं कि कपड़ों का बिजनेस करने के लिए आपके पास कोई दुकान या शोरूम होना ही चाहिए. आप घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यदि आपके पास बजट कम हो तो घर से शुरू करना ठीक रहता है और जब एक बार काम जम जाए तो आप दुकान भी ले सकते हैं. 

वहीँ, बजट का issue नहीं है तो आप दुकान खोलकर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. 

  • पैसे की व्यवस्था 

यदि आप दुकान खोलकर बिजनेस करना चाहते हैं तो ज़ाहिर है आपको depending upon your area कुछ लाख रुपयों की आवश्यकता होगी. वहीं अगर आप घर से ये काम शुरू करना कहते हैं तो आप सिर्फ 25 हज़ार रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं.  

  • सूरत जाकर या सूरत से ऑनलाइन माल मंगाना 

चूँकि और जगहों की तुलना में आपको सूरत में अच्छी क्वालिटी के कपड़े कम दाम में मिल जाते हैं और आप उन्हें आराम से 20% से लेकर 100% प्रॉफिट के साथ बेच सकते हैं इसलिए सूरत से ही माल खरीदें या मंगवाएं.

सूरत में कपड़े purchase करने के लिए आपके पास बहुत से options हैं लेकिन जहाँ तक मैं जानता हूँ आप सूरत के most awarded और सबसे बड़े साड़ी manufacturer Ajmera Fashion से माल खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

Ajmera Fashion की सबसे ख़ास बात ये है कि जहाँ बड़ी फैक्ट्रियां सिर्फ होलसेलर को थोक रेट में माल देती हैं वहीं अजमेरा फैशन रिटेलर्स को भी उसी रेट में माल उपलब्ध करा देता है. साथ ही अगर आप किन्ही कारणों से सूरत नहीं जा पा रहे हैं तो आप  इन्हें कॉल कर के या WhatsApp [ 9998962536]  पर catalog मांगा कर अपना आर्डर प्लेस कर सकते हैं, जो पार्सल के जरिये आपके एड्रेस तक पहुंचा दिया जाता है. 

हालांकि, मैं हमेशा यही recommend करता हूँ कि पहली बार आप खुद सूरत जा कर ही माल उठाएं, ताकि आप जिसके साथ डील कर रहे हैं उससे आपका एक सम्बन्ध बन पाए और उसपर आपका विश्वास भी पक्का हो पाए. 

Ajmera Fashion का एक बड़ा advantage ये भी है कि यहाँ एक छत के नीचे आपको Women’s wear, Men’s wear, Kids wear की पूरी रेंज एक छत के नीचे मिल जाती है. यानी अगर आप किसी एक प्रोडक्ट के साथ बिजनेस शुरू करते हैं और दुसरे प्रोडक्ट्स में diversify करना चाहते हैं तो आपको कोई नया manufacturer नहीं खोजना पड़ेगा.  

इसके आलावा Ajmera Fashion की सेल्स टीम काफी cooperative है. जो आपको आपके एरिया के टेस्ट के अनुसार सही प्रोडक्ट सेलेक्ट करने में मदद करती है और बिजनेस के हर स्टेप पे आपको गाइड करती है. 

  • अपने प्रोडक्ट कोग्राहकों तक पहुंचाना 

जब आप सही प्रोडक्ट रखते हैं तो उसे बेचना आसान होता है क्योंकि आप खुद अन्दर से उसकी क्वालिटी और रेट को लेकर कॉंफिडेंट होते हैं. अब बस ज़रूरत है लोगों को इस बारे में बताने और अधिक से अधिक तरीकों द्वारा उन तक पहुँचने की. 

और इसमें social media जैसे facebook, whatsapp, instagram इत्यादि आपको काफी मदद कर सकत है. In fact, मैं ऐसी कई महिलाओं को जानता हूँ जो सोशल मीडिया के जरिये घर बैठे बहुत अच्छा बिजनेस कर रही हैं. 

पर ये भी ध्यान रखें कि आप सिर्फ सोशल मीडिया पर ही डिपेंड हो कर ना रह जाएं. अपनी झिझक पीछे छोड़ कर हर रोज खुद अधिक से अधिक कस्टमर्स से जाकर मिलें या यदि दुकान से बिजनेस शुरू किया है तो ग्राहकों को दुकान तक लाने का प्रयास करें. 

  • हिम्मत और मेहनत 

And at last but not the least, business शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए आपको हिम्मत और मेहनत दोनों की ज़रुरत होती है. 

इस आर्टिकल को पढने के बाद कई लोग बिजनेस करने की सोचेंगे लेकिन कुछ ही होंगे जो अगला स्टेप लेने की हिम्मत जुटा पायेंगे. आप भी उन कुछ लोगों में शामिल होइए क्योंकि अगर आप वही करते रहेंगे जो हमेशा से करते आये हैं तो आपको वही मिलता रहेगा जो हमेशा से मिलता आया है.

इसलिए हिम्मत जुटाइये और शुरुआत करिए अपने खुद के बिजनेस की और अपनी कड़ी मेहनत से उसे सफल बना कर ही दम लीजिये. 

All the best!

Company Website and Contact Info:Link – https://ajmerafashion.com/

Link – https://www.youtube.com/c/AjmeraFashionSyntheticSareeManufacturer 
Contact info –  Call or WhatsApp – [ 9998962536] 

Ajmera Fashion. D-5491, 3rd Floor, Lift No.15, Raghukul Textile Market, Ring Road, Surat, Gujarat, India – 395002 Email – [email protected]

Leave a Comment