GST क्या है ? GST Meaning and Full Form in Hindi

GST एक ऐसा टेक्स है जो किसी भी services व् वस्तुओ को (आयत निर्यात) खरीदने के ऊपर लगता है ! इस GST को लेकर बहुत से लोगो के मन में कई सवाल होते है जैसे – (GST क्याहै / GST कामतलबक्याहै  / GST कितनेप्रकारकेहोतेहै ? )

GST क्या है ?

GST का मतलब –  किसी भी Services पर कर (Tax) लगना, अगर हम आसान शब्दों में कहे तो GST वह कर है, जब भी आप किसी भी services व् खरीददारी करते हो, तो आपको उसके उपर कुछ टेक्स चुकाना पड़ता है ! जिसे हम GST के नाम से जानते है !

GST से पहले कई सारे कर लगा करते थे जैसे – VAT, Entry Tax आदि परन्तु GST के आने के बाद वे सारे कर हट गये !

GST की full form क्या है ?

GST की फुल फॉर्म गुड्स एंड सर्विसेज टेक्स (Goods and Services Tax)

GST के प्रकार ?

GST के 3 प्रकार होते है

·        CGST Tax

CGST की फुल फॉर्म Central Goods and Services Tax होता है, सेंट्रल GST टेक्स वह टेक्स होता है ! जिसके उपर पूरा कण्ट्रोल केन्द्रीय सरकार के पास होता है, ये टेक्स सिर्फ केन्द्रीय सरकार द्वारा ही लगाये जाते है !

·        SGST Tax

SGST की फुल फॉर्म State Goods and Services Tax होता है, ये टेक्स राज्य सरकार द्वारा कण्ट्रोल किया जाता है ! SGST के अंतगर्त वे सभी टेक्स आते है जिसका कण्ट्रोल राज्य सरकार के पास होता है, जैसे की लाटरी टेक्स, परचेस टेक्स और सेल्स टेक्स आदि !

·        IGST Tax

IGST की फुल फॉर्म Integrated Goods  and Services Tax होता है, IGST टेक्स एक प्रकार से CGST और SGST टेक्स दोनों का मिश्रण है ! जब किसी दो देशो में कोई बिजनेस डील होती है, तब ऐसी प्रस्थिति में IGST Tax लगता है !!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *