DSP Officer Kaise Bane – योग्यता, सैलरी ,प्रक्रिया, परीक्षा

Uncategorized

DSP Officer Kaise बनते हैं, डीएसपी ऑफिसर बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है, डीएसपी बनने के लिए तैयारी कैसे करनी है। DSP Officer से संबंधित सभी सवालों के जवाब आप यहां पाने वाले हैं चलिए विस्तार में जानते हैं “DSP Officer Kaise Bane”

DSP Ka Full Form – डीएसपी का फुल फॉर्म क्या है ?

D- Deputy 

S – Superintendent 

P – Police 

हिंदी में डिप्टी सुपरिटेंडेंट पुलिस को “उप अधीक्षक” कहते है। 

DSP Kon Hota Hai – डीएसपी किसे कहते हैं ?

DSP पुलिस विभाग का एक पुलिस अधिकारी होता है जिसे उच्च दर्जा दिया जाता है, DSP पुलिस विभाग अधिकारी का बहुत पावरफुल पद होता है अधिकतर लोगो का सपना डीएसपी बनने का होता हैं। Deputy 

Superintendent Police में होने वाली परीक्षा का आयोजन “राज्य लोक सेवा आयोग” करती है। डीएसपी राज्य पुलिस अधिकारी का प्रतिनिधि होता है, जो अन्य पुलिस अधिकारियों को दिशा – निर्देश देता है। 

DSP कहीं भी निरीक्षण कर सकता है, उसे कोई रोक-टोक नहीं सकता। 

DSP Kaise Bane – डीएसपी बनने के लिए क्या करें ?

यदि आप किसी राज्य में डीएसपी बनना चाहते हैं तो डीएसपी बनने के दो तरीके हैं या तो आप पुलिस विभाग में प्रमोशन पाकर DSP बन सकते हैं या डीएसपी बनने के लिए जो राज्य लोक आयोग परीक्षा आयोजन करती है उसके द्वारा उस परीक्षा को पार करके डीएसपी बन सकते हैं। 

DSP Banna आसान नहीं है, डीएसपी बनने के लिए हर राज्य में कुछ योग्यताएं निर्धारित की जाती है उदाहरण के लिए शिक्षण योग्यता, 

उम्मीदवार की हाइट, आयु सीमा आदि। जो लोग नहीं जानते कि डीएसपी बनने के लिए योग्यता क्या है वह यहां नीचे नजर डाल सकते हैं :

DSP Banne Ke Liye Yogyata – Eligibility For DSP

A) शिक्षण योग्यता – DSP Officer बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन तक पढ़ाई करनी होती है ग्रेजुएट उम्मीदवार ही डीएसपी ऑफिसर बन सकता है ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम में पूरी कर सकते हैं। यदि आप ग्रेजुएशन के सबसे अंतिम साल में है फिर भी आप डीएसपी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

B) आयु सीमा – DSP Officer बनने के लिए उम्मीदवार की 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह आयु सीमा सामान्य वर्ग के लोगों के लिए है। ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए 3 साल की छूट होती है और SC/ST वर्ग वालो के लिए 5 साल की छूट का प्रावधान होता है। 

C) डीएसपी बनने के लिए हाइट – डीएसपी बनने के लिए उम्मीदवार की हाइट 168 सेंटीमीटर पुरुष की हाइट होनी चाहिए और महिलाओं के लिए निर्धारित की गई हाइट 155 सेंटीमीटर है। 

D) डीएसपी बनने के लिए वजन – डीएसपी बनने वाले उम्मीदवार का वजन उनकी हाइट के आधार पर मापा जाता है। 

E) डीएसपी बनने के लिए छाती – 84 सेमी (Chest expansion 5 cm)

डीएसपी बनने के लिए परीक्षा :

DSP का पद पाने के लिए आपको दो तरह की लिखित परीक्षाएं देनी पड़ती है उसके बाद इंटरव्यू देना पड़ता है। 

1) Preliminary Exam – DSP बनने के लिए सबसे पहली परीक्षा Preliminary एग्जाम है जिसे क्लियर करना होता हैं। इस परीक्षा में आने वाला सिलेबस General Knowledge, Science और भारतीय इतिहास से संबंधित विषय से सवाल पूछे जाते हैं यह परीक्षा कुल 150 अंकों का आता है। 

2) Main Exam : पहली परीक्षा पूरी होने के बाद आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी करनी होती है और यह पहली परीक्षा के मुकाबले काफी कठिन होती है। अधिकतर छात्राएं इसी परीक्षा में फेल होते हैं मुख्य परीक्षा में 

अलग-अलग विषयों पर सवाल आते हैं जैसे जर्नल स्टडी, अंग्रेजी विषय, हिंदी निबंध बाकी नीचे आप विस्तार में देख सकते है :

पेपर         विषय अंक

पेपर A – हिंदी भाषा 300

पेपर B – अंग्रेजी ( English ) 300

पेपर 1 –  Essay 250

पेपर 2 – जनरल स्‍टडीज़ – I 250

पेपर 3 – जनरल स्‍टडीज़ – II 250

पेपर 4 – जनरल स्‍टडीज़ – III 250

पेपर 5 – जनरल स्‍टडीज – IV 250

पेपर 6 – Optional Subject: पेपर – I 250

पेपर 7 – Optional Subject: पेपर – II 250

Interview : दोनों लिखित परीक्षाओं को पूरी करने के बाद आपको Interview वाले चरण से गुजरना पड़ता है इस इंटरव्यू में आपका कॉन्फिडेंस, बोलने का तरीका, आपकी नॉलेज, बॉडी लैंग्वेज आदि देखा 

जाता है। इंटरव्यू में सिंपल सवालों को घुमा फिरा के पूछा जाता है, इसलिए इंटरव्यू की तैयारी ध्यान से करें। 

डीएसपी बनने की तैयारी कैसे करें ?

  • डीएसपी का पद पाने के लिए आपको पिछले साल में पूछे जाने वाले प्रश्नों को रिवीजन करना चाहिए। 
  • डीएसपी बनने की तैयारी के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं आज यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल है जो डीएसपी बनने की तैयारी करवाते हैं। 
  • डीएसपी में देने वाली परीक्षा का सिलेबस आप ऑनलाइन डाउनलोड करके सेल्फ स्टडी कर सकते हैं। 
  • डीएसपी की तैयारी के लिए आप कोचिंग सेंटर भी ज्वाइन कर सकते हैं। 
  • DSP पद में होने वाले फिजिकल टेस्ट की तैयारी के लिए हर सुबह व्यायाम और एक्सरसाइज करके अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं। 

DSP की जिम्मेदारियां क्या होती है ?

DSP का पद बहुत बड़ा होता है, इसलिए डीएसपी के सर पर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है जो इस प्रकार है :

  • जब राज्य में किसी तरह का अपराध या जुर्म होता है तो उसे डीएसपी ही देखता है। जिस स्थान पर अपराध हुआ है उसका निरीक्षण करना डीएसपी की जिम्मेदारी होती है। 
  • राज्य में लागू किए गए नियम सही से कार्य कर रहे हैं या नहीं उसका निरीक्षण भी डीएसपी अफसर करता है। 
  • डीएसपी की यह जिम्मेदारी होती है कि वह सभी कार्य को रिकॉर्ड को ACP तक पहुंचाएं और उससे सलाह ले की आगे क्या कदम उठाने चाहिए। 

Conclusion : 40% युवा पुलिस विभाग में नौकरी करना पसंद करते हैं पुलिस विभाग में बहुत सारे पद हैं उन्हीं में से एक पद है डीएसपी आप DSP Kaise Ban Sakte Hai, इसके लिए क्या करना होगा सभी जानकारी यहां उपलब्ध करवाई गई है

FAQs About DSP Officer Kaise Bane :

Q1. डीएसपी की ट्रेनिंग कब और कहां होती है ?

Ans : DSP Ki Training लबसना में होती है, ट्रेनिंग पूरी करने के लिए आपको एक निर्धारित समय दिया जाता है। यह ट्रेनिंग दोनों लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को क्लियर करने के बाद की जाती है। 

Q2. डीएसपी की सैलरी कितनी होती है ?

Ans : DSP Ki Salary 10,000 से शुरू होती है और यह उन अधिकारियों की होती है जो बिल्कुल नए नियुक्त होते हैं फिर उसके बाद एक्सपीरियंस के आधार पर 40,000 से अधिक मासिक वेतन दिया जाता है। 

Q3. डीएसपी को कौन-कौन सी फैसिलिटी मिलती है ?

Ans : DSP पद को बड़ा दर्जा दिया जाता है, इसलिए रहने के लिए उन्हें बंगला, काम करने के लिए नौकर, सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी जैसे सुख सुविधाएं मिलती है और उसके साथ वाहन, डराइवर की मुफ्त सुविधा दी जाती हैं। 

Leave a Comment