DP क्या होता हैऔर DP की फुल फॉर्म और मतलब क्या है ?

 आज के युग को हम सोशल मीडिया का युग भी कह सकते है, क्युकी आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया पर इस कदर एक्टिव रहता है मानो जैसे की ये ही उसकी असल दुनिया है !

जिस कारन आज के समय में DP वर्ड काफी जाना माना नाम बन गया है, आप तो आये दिन देखते होंगे, की आपकी FB प्रोफाइल पर कोई कमेंट्स कर रहा है या फिर आप ही दुसरो के FB Post पर कमेंट्स कर रहे है !

आज हम जानेगे की DP क्या होता है और DP की फुल फॉर्म और उसका मतलब क्या है ?

DP क्या है ( What is DP )

आपके पास कोई न कोई सोशल अकाउंट तो जरुर होगा, और वहा पर आपने अपनी प्रोफाइल में picture जरुर लगायी होगी ! जो आपके सोशल अकाउंट पर pic या फोटो लगी हुई है उसी को DP कहते है !

DP की फुल फॉर्म क्या है ?

DP की फुल फॉर्म Display Picture है !

DP का मतलब क्या है ?

DP एक प्रकार का पहचान का जरिया होता है, क्युकी आप इसी interface की वजह से किसी भी चीज़ की पहचान करते है !

आप अपने facebook व् instagram के अकाउंट पर कोई न कोई फोटो लगते ही होगे ! जो आपके फ्रेंड्स को आपकी id पहचानने में मदद करती है !

मानलो : आपके पास एक instagram अकाउंट है और आप अपने दोस्त को instagram पर follow या msg करना चाहते है तो आप अपने फ्रेन्ड को instagram पर सर्च करते हो !

अपके नाम सर्च करते ही आपके सामने हजारो results आपके सामने आ जाते है जिसमे सबसे नाम भी एक ही जैसे है ! ऐसे में अगर आपको अपने दोस्त की DP पता है की उसने कौन सी DP लगाई है तो आपको अपने दोस्त को पहचानने में आसानी होगी !

ये तो आपको पता ही होगा की हर इंसान का चेहरा उसकी पहचान होती है ठीक वैसे ही social media पर DP हर इंसान की पहचान होती है !

Social Media पर शॉर्टकट वर्ड का उपयोग ?

Internet की मदद से हर चीज़ आसान के साथ साथ शॉर्टकट भी बन गयी है चाहे कोई काम हो या कोई भाषा (Language) जिसके चलते हमारी भाषा में भी काफी बदलाव आया है खास कर सोशल मीडिया पर बात करने के तरीके में !

मान लो : हम किसी को कुछ massage भेजते है तो ज्यादातर शॉर्टकट वर्ड का हु उपयोग करते है जैसे –  msg, how r u, 9it, 4 u, DP, ryt व् अन्य आदि !!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *