आय के विभिन्न स्रोतों के निर्माण का महत्व

भविष्य के लिए धन का निर्माण, बचत और निवेश, और जब आपके पास अन्य आर्थिक लक्ष्यों की बात आती है, तो आप जो कमाते हैं उसके अलावा आय के अन्य स्रोतों को विकसित करना महत्वपूर्ण है।आप 50 वर्ष की आयु तक 6,00,000 कमा सकते हैं, लेकिन यदि आपने एक पैसा भी नहीं बचाया है तो आप तुरंत सेवानिवृत्त नहीं हो सकते। यह लेख विभिन्न प्रकार की आय का वर्णन करता है, गैर-आय स्रोत कैसे स्थापित करें, और इन स्रोतों को जल्दी से सोचना और स्थापित करना क्यों महत्वपूर्ण है।

आय के कई स्रोत बनाना अब एक विलासिता नहीं है, यह एक आवश्यकता बन गई है। अगर बेरोजगारी की उच्च दर और बढ़ती नौकरी के नुकसान ने हमें कुछ सिखाया है, तो यह है कि किसी की नौकरी सुरक्षित नहीं है। दुर्भाग्य से अधिकांश लोगों के लिए, उनकी आय का एकमात्र स्रोत उनकी नौकरी है, जो जीने का एक जोखिम भरा तरीका हो सकता है। कुछ जोड़े अधिक भाग्यशाली हो सकते हैं और उनका जीवनसाथी हर महीने पैसे लाता है, लेकिन वे अभी भी अपनी आजीविका के लिए नौकरी पर निर्भर हैं।

आपकी आने वाली सभी नकदी के लिए नौकरी पर निर्भर होने से जुड़े वित्तीय जोखिमों के कारण, आय का कम से कम एक अतिरिक्त स्रोत होने पर विचार करना महत्वपूर्ण है।बहुत से लोग अपनी अर्जित आय के अलावा अन्य पैसे कमाने की कोशिश करते समय गलत या गैर-योग्य अवसरों में फंस जाते हैं, लेकिन Gamblingngo.com नामक एक स्रोत है जहां आप उन सभी के लिए कैसीनो के बारे में ईमानदार समीक्षा प्राप्त कर सकते हैं जो ऑनलाइन जुए में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं। आप जो आय अर्जित करते हैं वह वह धन है जो आप वास्तव में अपने काम से कमाते हैं, जिसके लिए आपके समय की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। जब वेतन, कमीशन या वेतन का भुगतान किया जाता है, तो वे सभी आय होते हैं। यह लोगों को प्राप्त होने वाली आय का सबसे आम प्रकार है।

हमें उम्मीद है कि हमारे पूरे करियर में हमारी आय बढ़ेगी। हम अधिक अनुभवी, अधिक कुशल हैं और अपने ग्राहकों और नियोक्ताओं को अधिक मूल्य प्रदान करते हैं, जो बदले में हमारे समय के लिए उच्च पुरस्कार की ओर जाता है।

आय निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन यह कभी भी वित्तीय स्वतंत्रता या आपको पूर्णकालिक नौकरी से “सेवानिवृत्त” करने की क्षमता नहीं देता है जो इसके लिए भुगतान करता है। वित्तीय स्वतंत्रता या सेवानिवृत्ति प्राप्त करने के लिए, आपको आय के अन्य रूपों को स्थापित करने की आवश्यकता है।

आप अपनी अर्जित आय के अलावा दो तरीके से कमा सकते हैं: –

  1. पोर्टफोलियो आय

पोर्टफोलियो आय वह धन है जो आप पूंजीगत लाभ उत्पन्न करने वाले निवेशों को बेचने से कमाते हैं। इसमें स्टॉक, बॉन्ड, ईटीएफ, निवेश ट्रस्ट, रियल एस्टेट और यहां तक ​​​​कि ऑटोमोबाइल भी शामिल हो सकते हैं। कई निवेशक अपने नियोक्ता के विच्छेद वेतन प्रणाली के भीतर पोर्टफोलियो रिटर्न स्थापित करके शुरू करते हैं।

कुछ निवेशक सेवानिवृत्ति खातों के अलावा पोर्टफोलियो आय के अन्य रूपों की स्थापना करते हैं। एक प्रतिभूति कंपनी के खाते के लिए कोई योगदान सीमा नहीं है, लेकिन कोई कर प्रोत्साहन नहीं है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि किसी प्रतिभूति खाते में आपके निवेश पर कर का प्रभाव अधिक हो। जब आप रिटायर होते हैं तो एक विकल्प के रूप में पोर्टफोलियो आय होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वास्तविक धन बनाने का सबसे आसान तरीका है। हमारी बाजार प्रणाली किसी को भी ऐसा करने की अनुमति देती है जो सार्वजनिक कंपनी का मालिक है

  1. निष्क्रिय आय

निष्क्रिय आय हर उस चीज से जुड़ी होती है जिसे आप नकदी प्रवाह उत्पन्न करने में सक्रिय रूप से शामिल नहीं करते हैं। आप अक्सर इस प्रकार की आय धाराओं को सुनेंगे जिन्हें “साइड हसल” या ऑनलाइन व्यवसाय कहा जाता है जिसे लोग अपनी अर्जित आय के पूरक के लिए स्थापित करते हैं।आप हिंदी में ब्लॉग बनाना सीख सकते हैं और साथ ही बहुत सारी कलाएं या जानकारी भी हैं जहां आपको एक साइड इनकम और उन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसे कमाने के विभिन्न विकल्पों के बारे में पता चलता है।

आईआरएस निष्क्रिय आय को उसी तरह नहीं देखता है, लेकिन मैं इस लेख में जो कहना चाह रहा हूं उसका उल्लेख करूंगा, क्योंकि यह वर्तमान में अक्सर ऑनलाइन संदर्भित होता है।

आय के विभिन्न स्रोतों का निर्माण कैसे करें

  1. अर्जित आय का निर्माण

अब जबकि हमने विभिन्न प्रकार की आय के बारे में बात कर ली है, आइए विचार करें कि उन्हें बनाना कैसे शुरू किया जाए। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ता है, ज्यादातर लोग अधिक कमाई की उम्मीद कर सकते हैं। वेतन, स्टॉक विकल्प, या अन्य लाभों के रूप में बढ़े हुए मुआवजे की तलाश करना एक उपयोगी और पुरस्कृत कौशल हो सकता है। यह देखते हुए कि आप वास्तव में आपके लिए वर्तमान मुआवजे से अधिक मूल्य की पेशकश कर रहे हैं, या यह कि आप समान भूमिकाओं में साथियों के अनुरूप हैं, यह पूछना कोई गलती नहीं है।

  1. पोर्टफोलियो आय का निर्माण

समय के साथ पोर्टफोलियो आय बढ़ाना आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए केवल तीन अवयवों की आवश्यकता होती है। समय, आवर्ती और बढ़ती फीस, और चुनौतीपूर्ण विकास।सबसे पहले खुद को भुगतान करना और अधिक पैसा कमाने के लिए अधिक पैसा बचाना आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने की कुंजी है और जब आप ऐसा करते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।मिलेनियल्स के पास लगभग 20 से 36 वर्षों का अतिरिक्त निवेश समय होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे पूछते हैं।

  1. निष्क्रिय आय का निर्माण

यदि आपने रिटायर होने के समय तक एक बड़ा निवेश पोर्टफोलियो जमा कर लिया है, तो आय का एक निष्क्रिय प्रवाह बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह आपके नकदी प्रवाह को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है, जिसका उपयोग व्यापार यात्राओं या इच्छा सूची रखने के लिए किया जा सकता है। या इसे निवेश पोर्टफोलियो में पुनर्निवेश या निवेश किया जा सकता है।

निष्क्रिय आय को व्यापक रूप से व्यक्तिगत वित्त के संदर्भ में परिभाषित किया गया है और ऑनलाइन दुनिया ने इसका उपयोग कैसे शुरू किया। आरंभ करने के लिए किसी प्रकार की अग्रिम पूंजी की आवश्यकता होती है। चाहे आप रियल एस्टेट में निवेश कर रहे हों या ऑनलाइन व्यवसाय में, इसे शुरू करने में एक निश्चित राशि लगेगी। आवश्यक राशि जमा करने के लिए, आपको इस बात का अच्छा अंदाजा होना चाहिए कि इन प्रयासों में कितना खर्च आएगा।

इसके बाद, आप खाते के लिए प्रत्येक बिलिंग अवधि के लिए अपनी अर्जित आय के एक हिस्से को अलग रखना शुरू करना चाहेंगे, चाहे आप किसी भी चीज का पीछा कर रहे हों। थोड़े समय के लिए, निवेश करने का शायद कोई मतलब नहीं है।

जब आप ऊपर बताए गए अन्य स्रोतों से अतिरिक्त आय करने की सोच रहे हों तो आपको अपने आस-पास हो रहे सभी परिवर्तनों से खुद को अवगत रखना होगा। यह जानना कि वर्तमान समय में क्या चलन और आवश्यकता है, इन दिनों सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग आपको भुगतान नहीं करेंगे यदि उन्हें आपकी सेवा या उत्पाद की आवश्यकता नहीं है। यहां आप आज की जरूरतों के बारे में खुद को अपडेट रख सकते हैं और फिर बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं। लोग उन्हें काम पर रखते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सेवा या उत्पाद दे सकते हैं और इसके लिए आपको खुद को तैयार रखना चाहिए, अपने कौशल को संशोधित करना चाहिए और इससे पैसा कमाना चाहिए।

जिनके पास आय के कई स्रोत हैं वे आमतौर पर बहुत अधिक लाभ का आनंद लेते हैं:

  1. वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना
  2. अधिक स्थिरता और सुरक्षा
  3. तेजी से स्केलिंग
  4. अपने घर के आराम से काम करना
  5. अपने सपनों का जीवन जीना

महत्वपूर्ण बात यह है कि अनुसंधान करना, पेशेवरों से बात करना और आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी निवेश के लिए जितना संभव हो उतना तैयार करना है। अपने आप को यह सोचने में मूर्ख मत बनने दो कि एक अचल संपत्ति या ऑनलाइन व्यवसाय खरीदने से सफलता के लिए आवश्यक अनुसंधान, तैयारी और समय का निवेश किए बिना सीधे सकारात्मक नकदी प्रवाह उत्पन्न होगा।

चाहे लक्ष्य अधिक से अधिक आर्थिक सुरक्षा और स्थिरता प्राप्त करना हो, या क्रय शक्ति को बढ़ाना हो, कई उद्यमी और सामान्य रूप से लोग आय के कई स्रोतों की तलाश कर रहे हैं।

रिमोट और फ्रीलान्स काम के उछाल के साथ-साथ जब व्यवसाय शुरू करने की बात आती है तो इंटरनेट द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं ने पैसे कमाने के कई नए अवसर खोले हैं – अपने घर के आराम से और एक साधारण इंटरनेट कनेक्शन के साथ। आपको बस कुछ समय, विचारों और बहुत सारे समर्पण की आवश्यकता है, जैसा कि किसी भी चीज़ के लिए होता है जिसमें आप सफल होना चाहते हैं।

ध्यान रखें कि यदि आप वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहते हैं और हर महीने अपनी आय के कई स्रोतों से रिटर्न प्राप्त करते हुए दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको उस लक्ष्य की ओर काम करते हुए सफलता की कीमत चुकाने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। यही वह हिस्सा है जो बहुत से लोग बाहर से नहीं देखते हैं: कम नींद, कड़ी मेहनत और बलिदान।

अब, आपको बस यह तय करना है कि आप अपने जीवन और अपने भविष्य के लिए क्या चाहते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *