10 Best and High Paying Content Writing Jobs

अगर आपको लिखना पसंद है तो मैं आपके लिए कुछ ऐसे 10 ऐसे कंटेंट राइटिंग जॉब लेकर आया हु जिसमे लोग कटेंट राइटिंग करके अच्छा खासा Revenue करते है।

लेकिन ! आपको पहले इस बात का ध्यान रखना होगा की आपका लिखने में इंटरस्ट होना चाहिए नहीं आप तो यह जॉब नहीं कर पायंगे। मैंने कुछ ऐसे लोगो को भी देखा है जो पैसे को देखर ज्वाइन तो कर लेते है,

लेकिन वह काम नहीं कर पाते क्युकी उनका इंटरस्ट ही नहीं होता। आज लोग कंटेंट राइटिंग करके के घर बैठे हीा पैसा कमा रहे है। वो भी दिन में बस कुछ घंटे काम करके। तो पहले जान लेते है की…

कंटेंट राइटिंग क्या है ?

“कंटेंट राइटिंग” एक Scripit है जिसे लिखा जाता है और वह text form में होता है। उदाहरण के लिए – जो आप अभी पढ़ रहे है यह भी एक कंटेंट है। क्युकी यह लिखा जाता है इसलिए इसे कंटेंट राइटिंग कहते है।

कंटेंट राइटिंग को “आर्टिकल राइटिंग” भी कहते है।

#1. News Writer

आजकल आप जिंतने भी इंटरनेट पर खबरे पढ़ते है वह सब एक न्यूज़ राइटर लिखता है। कंपनी के शेयरहोल्डर अपनी खबरों को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए न्यूज़ राइटर रखते है।

जो उन्हें लिखे कर देते है। सबसे ज्यादा राइटर इस फील्ड में ही hire किये जाते है क्युकी प्रतिदिन बहुत सारी खबरे आती है आप देखंगे की हर घंटे भी आर्टिकल पब्लिश होते है।

इनके पीछे बहुत सारे राइटर काम करते है तब जाकर यह खबंरों को अपडेट करते है। जितना अधिक राइटर इनके पास होंगे उतनी जल्दी यह खबरों को अपडेट करते है।

#2. Product Writer

जो कंपनी अपने प्रोडक्ट बेचती है, उनको ऑनलाइन दिखाने के लिए प्रोडक्ट की जानकारी भी शामिल करती है। इस जानकारी को लिखने के लिए प्रोडक्ट राइटर हायर किए होते हैं जो प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी लिखते हैं।

जैसे प्रोडक्ट में क्या खास चीज है, उसका प्राइस कितना है, उसके फायदे क्या है, यह दूसरे प्रोडक्ट से क्यों बेहतर है, क्यों हमें यह प्रोडक्ट लेना चाहिए और कुछ जरूरी सवालों को सुलझाया होता है जो अक्सर एक कस्टमर पूछता है।

जैसा कि हम जानते हैं सभी सेल्स को इंटरनेट पर लाया जा रहा है क्योंकि उनका भरोसा है कि वह ऐसा करके ज्यादा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए वह प्रोडक्ट कंटेंट राइटर हायर करते हैं जो प्रोडक्ट की स्पेसिफिकेशन देते हैं।

#3. Blogging Writer

वह वेबसाइट के ओनर जो कई सारे ब्लोग्स चलाते हैं। उनको मेंटेन करने के लिए और लगातार पोस्ट पब्लिश करने के लिए एक टीम की आवश्यकता होती है

इसके लिए वह कंटेंट राइटर रखते हैं।

जो वेबसाइट के ऑनर होते हैं वह जो भी कंटेंट उन्हें देते हैं उन्हें लिखना पड़ता है। ब्लॉगिंग राइटर वह लिखकर उन्हें भेज देते हैं और वेबसाइट के ओनर उसका मुहैया करके उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते हैं।

जो बहुत सारी वेबसाइट या कोई बड़ी साइट चलाते हैं वह अधिक कंटेंट राइटर रखते हैं। कंटेंट के बदले में वे उन्हें पैसे देते हैं और अपना काम करवाते हैं।

#4. Technology Writer

ऐसे कंटेंट राइटर जो TECH कंपनी वाले रखते हैं। जो अपने तरह – तरह के गैजेट्स लांच करते हैं फिर चाहे वह मोबाइल फोन हो, कोई हेडफोन या प्लेस्टेशन आदि। उनकी सभी स्पेसिफिकेशन दिखाने के लिए राइटर को हायर करते हैं।

जैसे ही कोई गैजेट का लांच समय आता है उस समय वह उस गैजेट की स्पेसिफिकेशन लिख कर लाइव कर देते है। कंटेंट राइटर इस बात पर जोर देता है कि वह आसान शब्दों में कस्टमर को प्रोडक्ट के बारे में समझा सके।

इसके लिए पहले वह खुद गैजेट्स को समझते हैं ताकि उस चीज को अच्छी तरह एक्सप्लेन कर पाए।

#5. Newspaper & Magazine Writer

आज देश में जितने भी अखबार पढ़ी जाती हैं वह एक राइटर के द्वारा लिखी जाती है। जिसे न्यूज़ राइटर भी कहते हैं। सभी देशों में अपनी भाषा के अनुसार खबरे अखबार में लिखी जाते हैं। इसके पीछे न्यूज़ राइटर काम करते हैं।

अगर आप कभी अखबार पढ़ते हैं तो अगर आप ध्यान से देखेंगे अखबार में राइटर का नाम और उसकी पद लिखा होता है। इसी तरह मैगजीन के भी राइटर होते है जो मैगजीन को लिखते हैं। जैसे भारत के कुछ पॉपुलर मैगजीन है – Fortune India, Tinkle, Reader’s Digest FHM Fit .

इन राइटर को लिखने का काफी तुजुर्बा होता है तब उन्हें यह पोस्ट मिलती है। भारत का सबसे पॉपुलर मैगजीन है “India Today”

#6. Advertisement Content Writer

ऐसे लोग जो ऑनलाइन बिजनेस चलाते हैं। वह अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए ऐड कैंपेन का इस्तेमाल करते हैं। Advertiser कंटेंट राइटर इसके लिए Engaging हैडलाइन और ग्रेट टाइटल का इस्तेमाल करते हैं।

ताकि वह ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को attract सके। ऐसे राइटर को हम “Creative Content Writer” भी बोल सकते हैं जो अपनी Creativity से कस्टमर को इंगेज करते हैं।

इसके लिए प्रोडक्ट ओनर काफी खर्चा करते हैं और यूट्यूब, गूगल जैसे प्लेटफार्म पर ads चलाते हैं।

#7. Film Writer

जो फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हैं और फिल्म की स्टोरी के लिए वह स्क्रिप्ट लिखवाते हैं। इसके लिए राइटर को काफी भारी भरकम में फीस मिलती हैं। जितनी ज्यादा अच्छे स्क्रिप्ट होगी लोग उतना ज्यादा फिल्म को पसंद करेंगे।

इसके लिए फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले अच्छे से अच्छा राइटर ढूंढना चाहते हैं और अपनी स्क्रिप्ट लिखवाना चाहते हैं। इसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं।  

इस इंडस्ट्री में स्क्रिप्ट राइटर का तजुर्बा भी बहुत मायने रखता है जिसके बलबूते पर वह एक अच्छी स्क्रिप्ट लिख सकें।

#8. Webinar Writer

अभी हाल ही मैं किसी कंपनी के वेबीनार में गया था। वेबीनार का जो होस्ट होता हैं और जो स्पेशल गेस्ट होते हैं उनके लिए खास एक स्क्रिप्ट तैयार की जाती है।  जिसे पढ़कर वह सुनाते हैं। उस स्क्रिप्ट को हम भाषण भी कह सकते है।

जब मुझे यह पता नहीं था तो मैं यह सोचता था कि यह इतना कुछ कैसे बोले पाते है, और कैसे उन्हें याद रखते है। फिर बाद में पता चला कि वह एक स्क्रिप्ट पढ़ कर आते हैं जो भी है बोलते हैं वह याद करके आते है।

एक राइटर इसे कैसे लिखता है। उदाहरण के लिए – पहले वह इंट्रो देगा जिससे लोग समझ जाए की किस बारे में बात हो रही है, उसके बाद समस्या को बताया जाएगा फिर सलूशन को बताया जाएगा उसके के बाद कुछ है सक्सेस स्टोरी सुनाई जाएगी, अंत में लोगों के सवाल-जवाब चालू होते हैं।

#9. Book Writer

दुनिया में जितने भी किताबे है उनके पीछे एक सफल लेखक हैं। इनमें कुछ ऐसे लोग होते हैं जो बुक लिखवाते हैं और अपना एक्सपीरियंस बताते है। और राइटर में अपना नाम देते हैं उन्हें बुक्स राइटर कहते हैं।

दूसरे Self Book Writer होते हैं जो खुद लिखते हैं और अपनी बात लोगो तक पहुंचाते हैं। यह तो बात हो गई वास्तविक दुनिया की जिसमे हम असल में बुक को पढ़ते हैं।

अब जो इबुक है जो डिजिटल फॉर्म में होती है। यह बुक का ही दूसरा रूप है डिजिटल फोरम में। हम इस ईबुक को किसी डिवाइस में पढ़ते हैं जैसे – मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि।

#10. Social Media Content Writer

जब मैं सोशल मीडिया कंटेंट राइटर की बात करता हूं तो मेरे मन में बहुत सारे प्लेटफार्म आने लगते हैं जैसे – इंस्टाग्राम, लिंकडइन, फेसबुक ,टेलीग्राम आदि।

इसके साथ वेबसाइट, यूट्यूब यहां कंटेंट प्रोडूस करने के लिए सोशल मीडिया कंटेंट राइटर हायर की जाते हैं। ऐसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल ज्यादातर एंटरटेनमेंट, कम्युनिकेशन और बिज़नेस परमोशन के लिए किया जाता है।

किसी बिजनेस के लिए पर्सनल ग्रोथ के लिए, अपने ब्रांड के बिल्ड करने के लिए writers रखे जाते है जो सोशल मीडिया ट्रेंड को देखकर उन्हें हैंडल करते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *