सर्दी जुखाम के कारण, लक्षण और उपाय

Uncategorized

जुखाम की सबसे अधिक समस्या मौसम बदलने के कारण होती है, हम आपको जुखाम होने के सभी कारण, उसके लक्षण और आसान घरेलू उपचार बताएंगे, जो आपको जुखाम में काफी राहत पहुंचाएंगे। 

जुखाम क्या है ?

जुखाम या फ्लू किसी वायरस के कारण होता है, जिससे नाक पर प्रभाव पड़ता है। यह जुखाम तेजी से फैलता है। यदि आपके साथ वाला व्यक्ति छींक रहा है या खास रहा है तो अगले शिकार जुखाम के आप हो सकते है। सर्दी – जुखाम छुआछूत से भी फैलता है। 

जुखामसर्दी किस कारण से होते हैं ?

“राइनोवायरस” जुखाम का सबसे आम कारण है। लगभग 80% जुखाम होने का यही कारण होता है। इस वायरस में लगभग 99 ज्ञात छोटे वायरस पाए जाते हैं जो इसे भयानक बनाते है। 20% मामलों में व्यक्ति करोना वायरस का शिकार हो सकता है। 

जुखाम के लक्षण क्या है ?

  • अधिक सिर दर्द होना
  • बुखार का आना
  • ठंड महसूस होना
  • उल्टी जैसा महसूस करना
  • शरीर में थोड़ी कमजोरी आ जाना
  • आंखों में जलन होना
  • नाक बंद हो जाना
  • नाक से पानी बहना
  • गले में खराश
  • बार – बार छींक आना
  • अधिक थकान का महसूस होना

जुखाम का इलाज (जबरदस्त घरेलू उपचार

हम आपको पहले ही बता देते हैं कि जुखाम में तुरंत राहत नहीं पा सकते, क्योंकि जुखाम ठीक होने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन हम आपके साथ सबसे बेहतर और आसान घरेलू उपचार शेयर करने वाले हैं, जो जुखाम में काफी हद तक राहत पहुंचाएंगे। 

पहला उपाय : हल्दी और दूध

एक गिलास दूध में दो चम्मच हल्दी डालकर उसको अच्छे से मिला ले और अब इसका सेवन करें। यह उपचार गले में होने वाली खराश को ठीक करता हैं और नाक में होने वाली समस्या को कम करता हैं। 

दूसरा उपाय : अदरक की चाय 

अदरक की चाय जुखाम में काफी फायदेमंद होती है यह सेहत के लिए तो अच्छी होती ही है, साथ में स्वादिष्ट भी होती है। जुखाम में आप दिन में दो – बार अदरक वाली कड़क चाय पिये, इससे आपका मन तरोताजा हो जाएगा और जुखाम में भी राहत मिलेगी। 

तीसरा उपाय : अलसी के बीज

जुखाम में अलसी के बीज बहुत ही कारगर होते है, आप इसके बीज को तब तक पानी में उबाले, जब तक यह मोटे नहीं हो जाते फिर इसमें शहद और नींबू मिलाकर इसका सेवन करें। यह उपाय जुकाम और खांसी दोनों के लिए अच्छा होता है। 

चौथा उपाय : काली मिर्च का उपयोग

काली मिर्च को अच्छे से पीस ले फिर इसके चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर इसे चाटना शुरू करें। यह तरीका आपको काफी आराम दिलाएगा। या फिर आप काली मिर्च के पाउडर में मिश्री मिलाकर उसे दूध में डालकर इसका सेवन भी कर सकते हैं, इस तरह से भी जुखाम में काफी आराम मिलता है। 

पांचवा उपाय : गाय का घी

गाय का घी जुकाम में बहुत फायदेमंद होता है यदि आप गाय के घी को हर सुबह दो – तीन बूंद अपनी नाक में डालते हैं, तो जुखाम में काफी जल्दी आराम मिल जाएगा। यह बहुत हे प्राचीन तरीका है जिसे आज भी लोग घर में अपनाते है। 

छठवां उपाय : लहसुन का उपयोग

लहसुन में मौजूद रहने वाले रसायन जुखाम से होने वाले संक्रमण को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं, जिससे जुखाम में राहत मिलती है। इसके लिए आप कम से कम 5 – 6 लहसुन लेकर उसे अच्छे से भूनकर खाना शुरू कर दे, धीरे-धीरे आपको खुद जुखाम में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

सातवा उपाय : ग्रीन टी पीये 

सर्दी – जुखाम में ग्रीन टी काफी सबसे अच्छे इलाज में से एक है, यदि आपको जुखाम नहीं है फिर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। यह सेहत के लिए हमेशा अच्छी होती हैं। यह उपाय बंद नाक को खोल देते हैं और गले की खराश को ठीक करते हैं। 

आठवां उपाय : काढ़ा बनाकर पीये 

काढ़ा केवल जुखाम को ही नहीं बल्कि, कई प्रकार के रोगों को भी दूर करता है जैसे – खांसी, जुकाम और बुखार आदि। 

काढ़ा बनाने के लिए अदरक, काली मिर्च, तुलसी, लॉन्ग को अच्छी तरह कूटकर पानी में मिला दे और पानी को अच्छे से उबाल लें। आप इसे छानकर या बिना छाने ऐसे ही पी सकते हैं। यह इलाज जुकाम में काफी जल्दी आराम दिलाएगा। 

नोवा उपाय : दाल चीनी का उपयोग

पहले दालचीनी को अच्छे से कूटकर पाउडर बना लें और इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे सर्दी – जुखाम, खांसी और बुखार भी ठीक होता है। 

दसवां उपाय : तुलसी का उपयोग

तुलसी में बहुत तरह के तत्व पाए जाते हैं शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं। यह तत्व सर्दी जुखाम को दूर भगाते हैं। इसके लिए तुलसी के 10 पत्ते ले ले और पानी में अच्छे से उबाल ले और इसका सेवन करें। इससे आपको ताजगी महसूस होगी और नाक साफ़ होगा। 

जुखाम से अपना बचाव कैसे करें ?

  • आइसक्रीम, बर्फ, कोल्ड ड्रिंक जैसे ठंडे पदार्थों का सेवन ना करे। 
  • बाहर का खाना, जंक फूड बिलकुल ना खाये।  
  • दही का सेवन कम से कम करें। 
  • बासी भोजन ना खाएं, यह जुखाम का बड़ा कारण बनती है। 
  • शराब और धूम्रपान बिल्कुल ना करें। 
  • शरीर को गर्म रखने की कोशिश करें। 

Conclusion : गर्मियों का मौसम आ चुका है और कई लोगों को गर्मियों से भी जुखाम हो जाता है। उनके लिए हमारे दिए घरेलू उपचार आपकी काफी सहायता कर सकते हैं, यह घरेलू इलाज आपको जुखाम में राहत देंगे। इसके लिए आपको कही बहार जाने की भी आवश्यकता नहीं होती। 

Leave a Comment