चीन की जनसंख्या कितनी है China Population

Uncategorized

हम सब जानते है की दुनिया में जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश चीन है। पूरी दुनिया में कई ऐसे छोटे – छोटे देश है जिनकी कुल जनसंख्या को जोड़ा जाए तो भी चीन की जनसंख्या की बराबरी नही कर सकती है। आईये जानते है की इस देश की यानी चीन की जनसंख्या कितनी है ?

अगर आप नही जानते है की इस देश की जनसंख्या कितनी है तो चलिए आपके इस सवाल का जवाब हम इस लेख के माध्यम से दे देता है। 

चीन की जनसंख्या

चीन एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। चीन की कुल जनसंख्या तक़रीबन 141 करोड़ है। भारत की जनसंख्या 139 करोड़ है। पूरी विश्व में चीन की जनसंख्या सबसे ज्यादा है। 

चीन और भारत की जनसंख्या

चीन और भारत दोनों ऐसे देश है जो जनसंख्या के मामले में काफी पास और नजदीक है। चीन और भारत की जनसंख्या लगभग एक ही है हालांकि इन दोनों में 50 लाख से 1 करोड़ का फर्क है। भारत की जनसंख्या 139 करोड़ है जिसमे से लगभग 75 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों में बस्ती है। 

वही चीन की कुल जनसंख्या 141 करोड़ है जिसमे से ज्यादातर लोग शहरों और कस्बों में रहते है। ऐसे ही यह दोनों देश जनसंख्या के मामले में काफी सामान है परन्तु इन दोनों के माफ़ी ज्यादा अंतर है। 

चीन और भारत में कितनी दूरी है ?

अगर हम बात करे इन दोनों देशों के बीच की दूरी की तो इसके बारे में आपको बता देते है की वैसे तो यह दोनों देश एक दुसरे के पडोसी है। हम चीन को ड्रेगन के नाम से जानते है वही यह भारत का पडोसी देश है। 

भारत के बिहार, आसाम और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्य चीन के साथ अन्तराष्ट्रीय सीमा बनाते है। पडोसी देश होने के बावजूद चीन हम से आधिकारिक रूप से लगभग 2982 किलोमीटर है। 

FAQ:

Q: भारत और चीन की दूरी कितनी है ?

Ans: भारत और चीन की दूरी लगभग 2982 किलोमीटर है। 

Q: चीन की राजधानी कहा स्थित है ?

Ans: चीन की राजधानी Beijing है।

Q: चीन किस लिए प्रसिद्ध है ?

Ans: चीन अपनी The great china wall के लिए प्रशिद्ध है।

Q: जनसंख्या में चीन का कौनसा नंबर है ?

Ans: जनसंख्या में चीन का दुनिया में पहला नंबर है।

Q: चीन का क्षेत्रफल कितना है ?

Ans: चीन का कुल क्षेत्रफल 9,597 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर है। 

Leave a Comment