Call Divert Kaise Karte Hai – कॉल फॉरवर्डिंग करने का तरीका

Uncategorized

आज दुनिया के हर व्यक्ति के पास अपना मोबाइल फोन है और हर दिन मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल फोन करना, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने और खुद को एंटरटेन करने के लिए किया जा रहा है। 

आपके पास कोई भी फोन हो, कीपैड फोन, आईफोन या स्मार्टफोन इन सभी फोन में एक फीचर जरूर होता है जिसे हम Call Divert के नाम से जानते हैं। अधिकतर लोग नहीं जानते होंगे Call Divert Kya Hota Hai, Call Divert Kaise Karte Hai और इसका इस्तेमाल क्या है। 

Call Divert Kya Hota Hai – कॉल फॉरवर्डिंग किसे कहते हैं ?

Call Divert यह फोन में एक ऐसा ऑप्शन है जिसकी मदद से आप एक फोन नंबर को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं Call Forwarding पर सबसे ज्यादा काम तब आता है जब आपके पास 2 फ़ोन होते है और आप 

एक ही फोन को संभाल सकते हैं, ऐसे में आप एक फोन कॉल के सभी नंबर को दूसरे फोन नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं। 

अब, जब भी आपको फोन कॉल आता है सभी को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी, इस प्रक्रिया को ही Call Divert या Call Forwarding कहते हैं। 

Calls Divert Kaise Karte Hai – कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करें ?

Phone Call Settings ओपन करें : Call Forwarding Karne Ke Liye अपने मोबाइल फोन की फोन सेटिंग खोलें, फोन सेटिंग ओपन करने के बाद आपको कॉल सेटिंग को Select करना है। यदि आपको कॉल 

सेटिंग नहीं मिल रहा है तो आपको अपना डायल पैड खोलना है, जहां से आप फोन लगाते हैं वहाँ साइड में सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके Call Settings को चुना है। 

Call Forwarding को सिलेक्ट करें : कॉल सेटिंग खुलने के बाद आपको कॉल फॉरवर्डिंग का ऑप्शन को सिलेक्ट करना होता है यदि आपको कॉल फॉरवर्डिंग का ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आपको मोर सेटिंग पर क्लिक करना होगा और कॉल फॉरवर्डिंग वाले ऑप्शन को ढूंढना होता है। 

Call Forwarding खुलने के बाद : यदि आपके पास एंडॉयड फोन है, तो वॉइस कॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें नहीं तो आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे जैसे : Always Forwarding, Forward when busy , Forward when unanswered, forward when unreachable.

Always Forwarding से क्या होता है ?

यदि आप मोबाइल फोन में Always Forwarding का ऑप्शन चुनते हैं तो आप जिस नंबर पर अपनी कॉल ट्रांसफर करना चाहते हैं उस पर आने वाली जितनी भी कॉल है वह सभी उस नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी। 

Forward When Busy से क्या होता है ?

यदि आप Forward when busy ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो जैसे ही कोई फोन आता है और आप बिजी होते हैं तो कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी। 

Forward When Unanswered क्या होता है ?

यह ऑप्शन एक्टिवेट करने पर यदि आप कॉल नहीं उठाएंगे तो कॉल दूसरे नंबर पर ट्रांसफर हो जाएगी। 

Forward When Unreachable क्या है ?

जब आपकानंबर पहुंच से बाहर होगा, तो कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी जो अपने डाइवर्ट में डाला होगा। 

आपको अपने हिसाब से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है और आप किसी भी नंबर को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना चाहते हैं उस नंबर को डाल कर सेव ऑप्शन पर क्लिक कर दें। यह सारी Settings करने के बाद 

अब कभी भी फोन आता है, तो आपने जिस से नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग सेट की है उसी फोन पर फोन कॉल आने लगेगी। 

आप यह कॉल फॉरवर्डिंग वाला ऑप्शन हर मोबाइल फोन में होता है, जिसकी सहायता से आप किसी भी फोन कॉल एक नंबर से दूसरे नंबर पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Call Divert Kaise Hataye – कॉल फॉरवर्डिंग बंद कैसे करें :

यदि आप कॉल फॉरवर्डिंग को रोकना चाहते हैं या बंद करना चाहते हैं तो जहां अपने ट्रांसफर करने के लिए नंबर डाला था उस नंबर को डिलीट कर दें। इससे आपकी फ़ोन की Call Forwarding रुक जाएगी, आगे ट्रांसफर नहीं होगी। आप चाहे एंड्राइड यूजर हो या कीपैड यूजर यह दोनों के यूजर की कॉल फॉरवर्डिंग को रोक सकतीहैं। 

Conclusion : अब आप जान गए होंगे कि एक नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल ट्रांसफर कैसे करते हैं या Call Divert Kaise Karte हैं Call Divert करना और Call Forwarding करना यह दोनों एक ही होता है आप किसी भी फोन में यह ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

FAQs About Call Divert Kaise Karte Hai :

Q1. Call Divert का मतलब क्या होता है ?

Ans : किसी मोबाइल नंबर की इनकमिंग कॉल जब हम किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करते हैं तो इस प्रक्रिया को Call Divert कहते हैं। 

Q2. कॉल फॉरवर्ड क्यों करते हैं ?

Ans : जब आपका मोबाइल फोन खराब हो जाता है या आप कभी बिजी होते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप नंबर को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं कई परिस्थितियों में यह बहुत अच्छा ऑप्शन है। 

Q3. कॉल फॉरवर्ड का ऑप्शन कौन से मोबाइल फोन में होता है ?

Ans : आपके पास चाहे कोई भी मोबाइल हो Android, Keypad, iPhone हर फोन में Call Divert का ऑप्शन होता है, जिससे आप कॉल को एक नंबर को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं। 

Leave a Comment