BA Full Form in Hindi | बीए (BA) का मतलब क्या होता है

भारत में अधिकतर छात्र 12वीं पास करने के बाद BA से स्नातक करना पसंद करते हैं। BA स्नातक का डिग्री होता है। लेकिन, कुछ लोगों को BA के बारे में ज्यादा पता नही होता है।

क्या आपको भी BA के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ? अगर नहीं है तो आज का यह लेख BA के ऊपर हीं लिखा गया है जो की आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज आपको इस लेख में BA Full Form In Hindi ? BA का मतलब क्या है ? BA करने के लिए क्या योग्यता चाहिए ? इत्यादि की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

BA Full Form In Hindi ? 

बहुत से लोग या फिर छात्र BA का Full Form क्या है नहीं जानते हैं। अगर आप भी BA का Full Form नहीं जानते तो आपको बता दें BA का पूरा नाम Bachelor Of Arts है।

अब कुछ छात्रों के मन में होगा की BA को हिंदी में क्या बोला जाता है ? BA का हिंदी नाम क्या है ? तो आपको बता दें BA को हिंदी में कला स्नातक कहते हैं।

12वीं पास करने के बाद सबसे अधिक छात्र BA कोर्स का चयन करते हैं। क्योंकि, यह स्नातक लेवल का सबसे फेमस डिग्री कोर्स होता है। अगर आप BA का कोर्स करते हैं तो आपको 3 साल का समय लगेगा।

BA का मतलब क्या है ?

जब कोई छात्र BA कोर्स कंप्लीट कर लेता है तो वैसे छात्रों को स्नातक की डिग्री मिल जाती है। देखा जाए तो भारत के अलावा भी कई देश ऐसे हैं जहां BA का कोर्स करवाया जाता है।

अगर कोई छात्र BA कोर्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना चाहता है तो उसे पहले 12वीं पास उत्तीर्ण होना होगा। तभी वे BA में दाखिला ले सकते हैं।

BA कोर्स कितने साल का होता है ?

अगर हम बात करें BA कोर्स के अवधि के बारे में तो यह डिग्री कोर्स पूरा करने में 3 साल का समय लगता है। हालांकि, कुछ ऐसे भी कंट्री है जहां BA कोर्स 4 साल का होता है।

BA करने के लिए क्या योग्यता चाहिए ?

यदि आप BA कोर्स करना चाहते हैं तो आपको किसी भी शैक्षणिक संस्था से 12वीं पास की डिग्री होनी चाहिए। 

यह कोई जरूरी नहीं है की आप 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास किए हुए हो। आप आर्ट्स, कॉमर्स स्ट्रीम से भी 12th पास हैं तो आप BA कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

मैं आशा करता हूं की आप सभी को BA Full Form In Hindi ? BA का मतलब क्या है ? BA कितने साल का होता है ? BA करने के लिए क्या योग्यता चाहिए ? इत्यादि से संबंधित जानकारी समझ आ गया होगा।

अगर आपके मन में अभी भी BA कोर्स से संबंधित डाउट्स क्लीयर नही हुआ है तो आप कमेंट बॉक्स में BA कोर्स से जुड़े अपने सवाल पूछ सकते हैं। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *