B.Tech Full Form in Hindi – बी.टेक कोर्स क्या है

मित्रों, कई छात्र एवं छात्राएं 12वी के बाद B.tech करने के बारे में सोचते हैं। लेकिन यदि आप भी B.tech करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। 

क्योंकि बिना जानकारी के आप B.tech नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको B.tech क्या है, B.tech full form in Hindi, B.tech से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होना सबसे जरूरी होता है। 

यदि आप भी B.tech क्या है, B.tech full form in Hindi से संबंधित सभी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी। 

B.tech Full Form In Hindi ? 

अगर आप भी B.tech के full form के बारे में नहीं जानते, तो कोई बात नहीं मैं आपको बता दूं कि B.tech का full form Bachelor of technical होता है। ये पूरे 4 वर्ष का डिग्री कोर्स होता है। 

B.tech का मतलब क्या होता है ? 

कई युवा ऐसे होते हैं जिनका सपना होता है इंजीनियर बनना और वो अपने इस सपने को पूरा करने के लिए 12वी क्लास पास करने के पश्चात B.tech कोर्स करने के बारे में विचार करते हैं। 

यह एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के लिए पूरे 4 साल लग जाते हैं। यदि आप कोर्स को करना चाहते हैं, तो उसके लिए NITs, IITs जैसे बेस्ट engineering कॉलेज से पढ़ना होता है। 

B.tech कोर्स के लिए Eligibility ? 

अगर आप भी B.tech करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। जो की इस प्रकार है :- 

  • आपको B.tech करने के लिए केमिस्ट्री, Math और फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट्स के साथ 12th पास करना अनिवार्य होता है। 
  • आपको 12th कक्षा में बताए गए सब्जेक्ट के साथ पूरे 60 फीसदी से अधिक मार्क्स लाने की आवश्यकता होती है। 

B.tech कोर्स का Scope ? 

अगर आप एक स्टूडेंट है और आप बेहतर से बेहतर कॉलेज या स्कूल से पढ़ाई किया है, तो मुझे यकीन है कि आप अपने करियर को सेट और उज्जवल बनाने के बारे में भी सोच रहे होंगे। 

यदि आप भी अपने करियर को सेट करना चाहते हैं, तो उसके लिए B.tech कोर्स करने का फैसला सबसे बेहतर साबित हो सकता है। B.tech के बाद आपको जॉब में सैलरी भी बेहतर प्राप्त होगी। 

B.tech के बेस्ट कॉलेज के नाम कुछ इस प्रकार है :- 

यदि आप भी B.tech करना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए की बीटेक के लिए बेस्ट कॉलेज कौन कौन से हैं, जिसमें आप एडमिशन लेकर बीटेक कर सकते हैं :- 

  • Indian Institute of Technology Patna
  • Institute of Technology New Delhi
  • National Institute of Technology Trichy
  • Indian Institute of Technology Kanpur
  • Indian Institute of Technology Bombay
  • National Institute of Technology Rourkela
  • Anna University Chennai
  • Indian Institute of Technology Patna 
  • Indian Institute of Technology Madras

निष्कर्ष :-

दोस्तों, आशा करता हूं की इस लेख से आपको बीटेक से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आए तो आप इस लेख को शेयर अवश्य करें। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *