Top 10 Advanced Astrology Books In Hindi

Uncategorized

ज्योतिष विद्या एक कमाल की विद्या है जिसे कई लोग चमत्कार भी मानते हैं परंतु आज के समय में लोग ज्योतिष विद्या सीखने में काफी रुचि दिखा रहे हैं।

जो लोग एस्ट्रोलॉजी में रुचि रखते हैं और ज्योतिष विद्या को सीखना चाहते हैं हम उनके लिए भारत की Top 10 Astrology Books In Hindi लेकर आ गए हैं।

जहां से वह ज्योतिष विद्या का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

मानव जीवन में ज्योतिष का महत्व

वैसे तो “ज्योतिष” इंसान के जीवन की रक्षक होती है, क्योंकि यह इंसान की जिंदगी में होने वाली घटना, दुर्घटना को पहले ही बता कर सूचित कर देती है

ताकि आप दुर्घटना से अपना बचाव कर सकें, ज्योतिष विद्या में सबसे अहम चीज़ इंसान की जन्म तिथि और कुंडली होती है, जिसे देख पता लगा पाते हैं कि आगे क्या होने वाला है।

केवल एक कुंडली के माध्यम से मानव जीवन का पूरा चिट्ठा – पता निकाल सकते है। “ज्योतिष” करियर बनाने, अच्छी शिक्षा प्राप्त करने, अपने प्रेमी को चुनने आदि में काफी सहायता करते है, इसलिए यह अधिक महत्वपूर्ण माने जाते है।

Top 10 Astrology Books In Hindi

No.#1 Astrology : Using the Wisdom of the Stars in Your Everyday Life

Written By : Carole Taylor

About Book : यह ज्योतिष विद्या के मामले में सबसे सर्वश्रेष्ठ किताब है, जो शुरुआती लोगों के लिए बनाई गई है।

जिन लोगों को ज्योतिष विद्या में रुचि आने लगती है तो वह इसे और पढ़ना चाहते हैं इस किताब में हर एक बात को बहुत सरल भाषा में बताया गया है,  ताकि आप आसानी से इसे समझ सके।

No#2. You Were Born for This : Astrology for Radical Self-Acceptance

Written By : Chani Nicholas

About Book : यह ज्योतिष विद्या की बेस्ट सेलर बुक है अगर आप इसका अध्ययन करना शुरू करेंगे तो यह धीरे-धीरे स्पष्ट होने लगेगा तब आपको एहसास होगा की यह कितना गहरा है।

इसकी गहराई में जाने के लिए आप यह किताब पढ़ सकते है।

No#3. The Astrology Journal : A Celestial Guide to Recording your Cosmic Journey

Written By : Mecca Woods

About Book : इसमें कही गई बातें और दिए गए चार्ट से आप अपना दैनिक व्यवहार लिख सकते हैं जो आपको एस्ट्रोलॉजी Step By Step सिखाती है जैसे ज्योतिष विद्या काम कैसे करती है।

और इसको समझने का सरल तरीका क्या है। इस किताब में ज्योतिष को समझने के लिए जीवन से जुड़ी हुई घटना के उदाहरण से बताया गया है।

No#4. On the Heavenly Spheres: A Treatise on Traditional Astrology  

Written By : Helena Avelar and Luis Ribeiro

About Book : इस किताब में ज्योतिष ग्रह है चंद्रमा, सूर्य, से जुड़े हुए बहुत सारे ग्रह और नक्षत्र को बताया गया है जैसे मानव जीवन में ग्रह नक्षत्र क्या प्रभाव डालते हैं।

यह किताब ज्योतिष का इतिहास और इसकी शुरुआत को बताता है यह किताब आपको थोड़ी जटिल लग सकती है क्युकी इसमें गहराई से समझाया गया है।

No#5. Astrology and the Authentic Self

Written By : Demetra George

About Book : जैसे ही आप तारों में डूबना शुरू हो जाते हैं तो आप इसका ज्ञान प्राप्त किए बिना रह नहीं पाएंगे, बिल्कुल ज्योतिष ऐसे ही है इसका एक पन्ना पढ़ने के बाद आप दूसरा पन्ना पढ़े बिना रह नहीं पाएंगे।

यह उन पाठकों के लिए बहुत अच्छा है जो ज्योतिष विद्या के विषयों को पूरा पढ़ना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं।

No#6. Ancient Astrology in Theory and Practice

Written By : Demetra George

About Book : यदि आपको ज्योतिष कठिन लग रहा है तो अब नहीं लगेगा। यह किताब ज्योतिष को बहुत सरल भाषा में प्रस्तुत करती है जिसे एक बच्चा भी समझ सकता है।

इसमें दिए जाने वाले उदाहरण कमाल के हैं क्योंकि वह आपके जीवन से जुड़े हुए हैं यह किताब बताती है कि ज्योतिष क्यों है और कैसे काम करते हैं।

No#7. Planets in Transit: Life Cycles for Living

Written By :  Robert Hand

About Book : इस में दिए जाने वाले चार्ट आपको ज्योतिष के पहलुओं को समझने में सहायता करते हैं।

इसमें नक्षत्र और ग्रहों के बारे में विशेष प्रकार की जानकारी दी गई है ग्रह, गोचर, सूर्य, चंद्रमा यह ज्योतिष में क्यों शामिल है और यह बदलते क्यों है।

No#8. Post-Colonial Astrology

Written By : Alice Sparkly Kat

About Book : इस किताब में एस्ट्रोलॉजी को अर्थ द्वारा बताया गया है, इसमें ग्रहों को गहराई से पढ़ने के लिए निम्न प्रकार की तकनीके शामिल की गयी है।

शनि, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और बुध गृह मानव पर किस हद तक प्रभाव डालते हैं और यह विज्ञान और कला कैसे है इस पर गहरी जानकारी इस किताब में मौजूद है।

No#9. Cosmos and Psyche: Intimations of a New World View

Written By : Richard Tarnas

About Book : असल में ग्रहों की आकृति कैसे दिखाई पड़ती है यह जानने के लिए यह किताब मशहूर है। ज्योतिष मानव के जीवन को सुरक्षित करने में मदद करती है कैसे ?

इसके पीछे का क्या तथ्य होता है।

No#10. Hellenistic Astrology: The Study of Fate and Fortune

Written By : Chris Brennan

About Book : यदि आप ज्योतिष विद्या के बारे में बेसिक जानते हैं तो उसके आगे के विषयों को इस किताब से शुरू कर सकते हैं। ज्योतिष को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना लोग कहते हैं।

यह मानव के लक्षणों की व्याख्या करती है, इसलिए यह एक चमत्कार सा लगता है।

Conclusion : ज्योतिष विद्या को पढ़ने वालों के लिए यह Top 10 Astrology Books In Hindi ज्योतिष विद्या के बारे में विस्तार से वर्णन करती है और वास्तविक जीवन के उदाहरण के साथ की इसकी कला को दर्शाती है। 

Leave a Comment