Google AdSense Account Approved कैसे करे – Top 10 Best Methods, Tips & Tricks

गूगल एडसेंस एक बेस्ट ads नेटवर्क है।

यदि हम बाकी ads नेटवर्क की बात करे तो गूगल एडसेंस ही सबसे टॉप नेटवर्क में आता है।

इंडिया के जितने भी टॉप के ब्लॉगर्स है उनकी एडसेंस इनकम बहुत ज्यादा है, वह महीने में 1000 $ से भी ज्यादा गूगल एडसेंस से कमा लेते है। लेकिन हा एडसेंस से पैसे कमाना इतना भी आसान काम नही है और ना ही इतना मुश्किल है कि आप कर ही नही सकते। 

जब google adsense की बात आती है तो सबसे पहले लोगो के सामने यह दिक्कत आ जाती है कि आखिर एडसेंस एकाउंट aprove कैसे करे। क्योंकि मैंने देखा है कि बहुत से लोगो के गूगल एडसेंस एकाउंट ही approve नही होते है।

यदि आपका भी गूगल एडसेंस एकाउंट approve नही हो रहा है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नही है। क्योंकि अब हम आपको ऐसे 10 Methods बताएंगे जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपना एकाउंट approve कर सकते है।

Google Adsense एकाउंट Approved कैसे करे ? 

आपको सिर्फ नीचे बताए गए 10 मेथड्स को फॉलो करना है यदि आप नीचे बताए गए मेथड्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आपका एकाउंट आसानी से approved हो जाएगा। तो चलिए अब हम आपको उन 10 मेथड्स के बारे में बताते है।

  1. Copy और Paste न करे

ब्लॉगिंग करना मतलब यह नही होता है कि आप किसी के भी ब्लॉग का कंटेंट कॉपी कर लो और उसे अपने ब्लॉग पर पेस्ट कर लो और फिर आप यह मानो की आपकी पोस्ट तैयार हो चुकी है। ऐसा बिल्कुल भी न करे। 

Copy और Paste करने पर आपको शुरुवात में तो बहुत मजा आएंगी लेकिन जब आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस को अप्लाई करेंगे तब आपको पता चलेगा कि आपने कितनी बड़ी गलती की है। क्योंकि आपका कंटेंट कॉपी होने के कारण आपका गूगल एडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा।

मैंने देखा है कि बहुत से लोग दुसरो के ब्लॉग का कंटेंट कॉपी करते है खासतौर पर ऐसा नए ब्लॉगर्स करते है। लेकिन ऐसा कभी भी ना करे वरना आपका एडसेंस approved कभी नही होगा।

  1. Quality Content लिखे

हम आपको हर बार यही बताते है कि आप जब भी पोस्ट लिखे तब हमेशा क्वालिटी कंटेंट ही लिखे। क्योंकि यदि आपके कंटेंट की क्वालिटी अच्छी रहेगी तभी लोगो को उसे पढ़ने में मजा आएगा और आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।

जिस तरह लोगो को क्वालिटी कंटेंट अच्छा लगता है उसी तरह से गूगल एडसेंस को भी क्वालिटी कंटेंट पसंद आता है। जिनके ब्लॉग में क्वालिटी कंटेंट होता है उनको गूगल एडसेंस अप्रूवल आसानी से मिल जाता है।

इसीलिए हमेशा अपने कंटेंट पर फोकस करे और क्वालिटी add करते रहे ताकि आपके ब्लॉग को एडसेंस अप्रूवल जल्दी मिल सके।

  1. Copyright Images का उपयोग न करे

जितने भी नए ब्लॉगर्स होते है वह जाने अनजाने इस गलती को बार बार दौराते है और उनको यही पता नही चलता कि आखिर उनका एडसेंस एकाउंट approved क्यो नही हो रहा है। यह ब्लॉगिंग के दुनिया की सबसे बड़ी गलती है जिसे नए ब्लॉगर्स भूल जाते है।

लेकिन यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो आप ऐसी गलती कभी न करे। क्योंकि यह एक छोटी सी गलती आपको काफी बढ़ा नुकसान पहुंचा सकती है। हमेशा कॉपीराइट फ्री images का ही इस्तेमाल करे।

इसके लिए आप चाहे तो किसी कॉपीराइट फ्री वेबसाइट से images डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। या फिर आप गूगल से images डाउनलोड करते है तो उसे Img Alt tag जरूर दे और साथ ही अपने ब्लॉग का URL भी डाल दे।

  1. Blog में पोस्ट कितनी होनी चाहिए

ब्लॉगर्स के लिए यह एक बहुत important बात है लेकिन बहुत से लोग इस पॉइंट्स पर ध्यान ही नही देते है। और मैं यदि किसी नए ब्लॉगर्स से पूछता हूं कि एडसेंस के लिए कितनी पोस्ट चाहिए तो मुझे बड़े गजब के जवाब मिलते है। कोई कोई तो यहां तक बोल देते है कि 100 पोस्ट के ऊपर चाहिए। तभी एडसेंस अप्रूवल मिलता है।

यदि आपको गूगल एडसेंस अप्रूवल चाहिए तो यह जरूरी नही है कि आपके ब्लॉग पर 100 पोस्ट रहना जरूरी है। एडसेंस के लिए ऐसा कोई रूल नही है की आपके ब्लॉग पर 50 या फिर 100 पोस्ट चाहिए।

आप चाहे तो 10 से 15 पोस्ट डालकर भी अपना एडसेंस approve कर सकते है। लेकिन आपकी पोस्ट पूरी तरह से हाई क्वालिटी की रहना चाहिए और उसमें कोई भी कॉपी कंटेंट नही रहना चाहिए।

  1. Top Level Domain इस्तेमाल करे

कई बार क्या होता है कि जो नए ब्लॉगर रहते है वह ब्लॉगर डॉट कॉम पर अपना ब्लॉग बना लेते है और कुछ पोस्ट लिखकर उन पोस्ट को पब्लिश कर देते है और फिर एडसेंस के लिए भी अप्लाई कर देते है। और फिर ऐसे में गूगल एडसेंस उनकी एप्लीकेशन रिजेक्ट कर देता है।

ऐसा इसीलिए होता है कि वह कोई डोमेन नही खरीदते है और ब्लॉगर के तरफ से मिला हुआ blogspot डॉट कॉम का इस्तेमाल करते है या फिर कुछ ब्लॉगर्स ऐसे भी होते है जो कोई भी डोमेन खरीद लेते है जैसे डॉट xyz इस तरह का और फिर एडसेंस के लिए अप्लाई कर देते है।

ऐसा कभी भी न करे आप हमेशा कोई अच्छा Top level domain का ही इस्तेमाल करे जैसे कि dot in या फिर dot com या आप और कोई अच्छा डोमेन इस्तेमाल करे। top level domain इस्तेमाल करने से एडसेंस जल्दी आपकी एप्लीकेशन एक्सेप्ट करता है। 

  1. Website का Niche अच्छा रखे

गूगल एडसेंस के लिए आपके ब्लॉग का niche भी अच्छा रहना चाहिए। कई ब्लॉगर अपना ब्लॉग किसी adult niche पर बनाते है या फिर कोई कैसिनो या gaming पर बनाते है जिसके कारण उनका एडसेंस approve नही किया जाता है।

याद रखे हमेशा अपना ब्लॉग niche अच्छा रखे। गूगल एडसेंस कभी भी किसी adult ब्लॉग या कैसिनो टाइप ब्लॉग को एक्सेप्ट नही करता है। गलती से भी गैंबलिंग का नीचे इस्तेमाल ना करे।

ऐसा करने पर आपका ब्लॉग हमेशा गूगल एडसेंस के लिए रिजेक्ट ही होगा। इसीलिए आने ब्लॉग के niche को हमेशा अच्छा रखे।

  1. Important Pages जरूर बनाए

आप अपना ब्लॉग कितना भी शानदार क्यो न बना ले और उसमें कितने भी अच्छे अच्छे पोस्ट लिखकर डाल दे लेकिन यदि आप कुछ इम्पोर्टेन्ट pages बनाकर यदि अपने ब्लॉग पर नही लगते है तो एडसेंस आपके ब्लॉग को रिजेक्ट कर सकता है।

हमेशा अपने ब्लॉग पर about us, contact us, privacy policy, और terms and condition वाले pages बनाकर रखे। यह pages ब्लॉग के लिए काफी important माने जाते है।

यदि आप इन 4 pages को लगाकर गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करते है तो आपके ब्लॉग को गूगल एडसेंस जरूर approve करता है।

  1. दूसरे Ad नेटवर्क का उपयोग न करे

मैंने देखा है कि कुछ नए ब्लॉगर्स जल्द से जल्द पैसा कमाने के लिए किसी थर्ड पार्टी के बकवास ads को लगाते है और फिर इन ads को remove किये बिना ही गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर देते है। फिर इसी कारण गूगल एडसेंस उनके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर देता है।

इस बात का आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप एडसेंस के लिए अप्लाई करते है तो अपने ब्लॉग पर दूसरे ads नेटवर्क के ads ना चलाए। क्योंकि यह आपके ब्लॉग के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

गूगल एडसेंस अन्य किसी भी ads नेटवर्क को सपोर्ट नही करता है। इसीलिए इस बात को हमेशा ध्यान में रखकर ही गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करे।

  1. ज्यादा Images और Videos का उपयोग न करे

कई नए ब्लॉगर्स जाने अनजाने में यह काम करते है। मैंने देखा है कि कई ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग में पोस्ट बहुत ही कम वर्ड्स के लिखते है और उस पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा images डालकर रख देते है।

कई ब्लॉगर्स तो अपने पोस्ट में बहुत सारे videos भी डालकर रख देते है। लेकिन ऐसा करने से आपके ब्लॉग की स्पीड भी कम हो जाती है और साथ ही रीडर्स को भी काफी दिक्कत होने लगती है।

यदि आप भी ऐसा ही कुछ करते है तो गूगल एडसेंस आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर सकता है। इसीलिए ऐसा कभी न करे। हमेशा जो वीडियो और images काम के है उन्ही को अपने ब्लॉग पोस्ट में डाले।

  1. Neat और Clean थीम का उपयोग करे

जब आप आप अपना टाइम और पैसे इन्वेस्ट करके ब्लॉग बनाते है और उसपर बढ़ी मेहनत से पोस्ट डालते है  

इसके बावजूद भी यदि आपकी एडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है तो बहुत बुरा लगता है। और आपको यही समझ मे नही आता है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ है।

इसका एक कारण आपकी थीम भी हो सकती है। कई बार लोग फ्री के चक्कर मे किसी ने भी दी हुई थीम इस्तेमाल करते है और अपने ब्लॉग को गंदा कर देते है। और आपकी थीम neat और clean न होने के कारण ही आपका एडसेंस एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है।

इसीलिए हमेशा neat और clean थीम का ही इस्तेमाल करे। थीम दिखने में सिंपल हो तो चलेगी लेकिन clean जरूर होना चाहिए। आप चाहे तो किसी अच्छे वेबसाइट्स से थीम खरीद भी सकते है और उसका इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion – 

तो हमने आपको इस लेख में एडसेंस approve करने के 10 best मेथड्स बताए है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *