$1 डॉलर कितना रुपया होता है 2022 | 1 Dollar Kitna Hota Hai

Uncategorized

विश्व के अधिकतर देशों में अलग-अलग करेंसी का प्रयोग होता है। जिस प्रकार से भारत में रुपए का प्रयोग होता है। उसी प्रकार से अमेरिका और कई अन्य देशों में डॉलर का प्रयोग होता है। डॉलर एक लोकप्रिय करेंसी है। जिसका प्रयोग अमेरिका के अलावा और भी अन्य कई देशों में होता है। डॉलर की कीमत रुपए से कई गुना अधिक है। भारत के रुपए में डॉलर की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

डॉलर क्या है?

डॉलर एक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा है। जिसका प्रयोग विश्व के कई देशों में किया जाता है। डॉलर और रुपए के बीच का अंतर रोजाना ऊपर नीचे होता रहता है। डॉलर को यदि रुपए में बदलें तो आज के समय में डॉलर की कीमत 83 रुपए है। 

डॉलर की कीमत अमेरिकन देश के मुकाबले अन्य देश की जीडीपी के आधार पर ऊपर नीचे होती रहती है। जब देश की जीडीपी कम होती है, तो डॉलर की कीमत बढ़ जाती है और जब देश की जीडीपी बढ़ती है तो डॉलर की कीमत कम हो जाती है। 

1 Dollar कितना होता हैं?

डॉलर को दूसरे देश की करेंसी में बदला जाए तो अलग-अलग करेंसी में अलग-अलग मान निकलता है। अब हम आपको 1 Dollar कितना होता है, इसके बारे में जानकारी देगें।

कितःहै।Dollar में कितने रुपए होते हैं?1 Dollar में होते 83 रूपये हैं
1 Dollar में कितने पाकिस्तानी रुपए होते हैं?1 Dollar में 199.38 पाकिस्तानी रुपए होते हैं।
1 Dollar में नेपाली रुपए कितने होते हैं?1 Dollar में नेपाली रुपए 124.50 होते हैं।
1 Dollar में कितने पाउंड होते हैं?1 Dollar में  0.79 पाउंड होते हैं।
1 Dollar में कितने बांग्लादेशी टका होते हैं?1 Dollar में 92.49 बांग्लादेशी टका होते हैं।
1 Dollarमें कितने यूरो होते हैं?1 Dollar में 0.94  Euro होते हैं।
1 Dollar में कितने रशियन रबल होते हैं?1 Dollar में 62.13 रशियन रबल होते हैं।
1 Dollarमें साउथ अफ्रीकन Rand कितने होते हैं?1 Dollarमें साउथ अफ्रीकन Rand 15.38 होते हैं।

निष्कर्ष

डॉलर शब्द का प्रयोग आज के समय में हर व्यक्ति अपने रोजमर्रा की जिंदगी में करता है। डॉलर एक अंतरराष्ट्रीय करेंसी है। जिसका प्रयोग विश्व के कई देशों में किया जा रहा है। भारत से बाहर जाते समय आपके पास डॉलर होना जरूरी है। आज के आर्टिकल में हमने आप को 1 Dollar कितना होता है। इसके बारे में जानकारी दी हैं।

Leave a Comment